scorecardresearch
 

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

कई महिलाएं बिना किसी हिचक स्लीवलेस टी-शर्ट और ब्लाउज पहनती हैं. वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो ये सब कुछ पहनना तो चाहती हैं लेकिन अंडरआर्म्स के कालेपन और गंदा होने की वजह नहीं पहन पाती हैं.

blackness of underarms blackness of underarms

कई महिलाएं बिना किसी हिचक और परेशानी के स्लीवलेस टी-शर्ट, गाउन और ब्लाउज पहनती हैं. वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो ये सब कुछ पहनना तो चाहती हैं लेकिन अंडरआर्म्स के कालेपन और गंदा होने की वजह से पहन नहीं पाती हैं.

कुछ लोगों के अंडरआर्म्स बचपन से ही काले होते हैं, जबकि उम्र बढ़ने के साथ भी कई लोगों के अंडरआर्म्‍स का रंग गहरा हो जाता है. काले अंडरआर्म्स को साफ करने के घरेलू उपाय जानने से पहले ये भी जानना जरूारी है कि ये काले कैसे हो जाते हैं.

कई बार बहुत अधिक शेव करने से, कॉस्मेटिक उत्पाद का इस्तेमाल करने से, डेड-सेल्स के कारण अंडरआर्म्स काले हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आप बहुत तंग कपड़े पहनती हैं तो भी ऐसा हो सकता है. किसी हॉर्मोनल इंफेक्शन की भी वजह से ऐसा होने की आशंका होती है.

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय:

1. शेव करने से बेहतर है कि आप अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्स‍िंग ही करें. इससे बाल काफी अंदर से निकल जाते हैं और साथ में डेड-सेल्स भी हट जाते हैं, जिससे त्वचा साफ हो जाती है.

2. आप चाहें तो अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बेसन, दही, नींबू और हल्दी का पैक बना लें. इसे प्रतिदिन 15 से 20 मिनट तक अंडरआर्म्स में लगाने से काफी फायदा होगा.

3. आलू एक नेचुरल ब्लीच है. आप चाहें तो प्रतिदिन नहाने से पहले आलू के कुछ टुकड़े काटकर अंडरआर्म्स में रगड़ें. ऐसा करने से कालापन कम होगा.

4. कई बार डियोडोरेंट के अधिक इस्तेमाल से भी अंडरआर्म्स में कालापन आ जाता है. हो सके तो इसका संयमित इस्तेमाल करें और अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए दूसरे घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. फिटकरी से अंडरआर्म्स की सफाई करने से बदबू कम हो जाती है.

5. चंदन और गुलाब जल के पेस्ट को लगाने से भी अंडरआर्म्स का कालापन कम होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें