scorecardresearch
 

UP: नोएडा ट्रैफिक पुलिस का ई-चालान पोर्टल बंद, अब घर बैठे नहीं कर सकेंगे शिकायत

नोएडा ट्रैफिक पुलिस का ई-चालान पोर्टल बंद हो गया है. इसके बंद होने के बाद अब घर बैठे गलत चालान की शिकायत नहीं कर सकेंगे और ना ही 72 घंटे में शिकायत का निस्तारण होने की सुविधा का लाभ मिल सकेगा. 

नोएडा ट्रैफिक पुलिस का ई-चालान पोर्टल हुआ बंद नोएडा ट्रैफिक पुलिस का ई-चालान पोर्टल हुआ बंद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कंपनी के साथ था एक साल का अनुबंध 
  • पोर्टल के लिए आ रहीं अब नई कंपनियां 
  • 72 घंटे में होता था शिकायत का निस्तारण 

उत्तर प्रदेश के नोएडा में आम लोगों की सहूलियत के लिए ई-चालान कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (ईसीएमएस) की शुरुआत की गई थी, जिससे साल भर में करोड़ों रुपया का जुर्माना भी वसूला गया, लेकिन अब नोएडा ट्रैफिक पुलिस की ये ऑनलाइन सुविधा बंद हो गई है और इस वजह से लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए इस पूरे मसले पर डीसीपी ट्रैफिक ने सफाई दी और कहा कि ये ट्रैफिक पुलिस का आधिकारिक पोर्टल नहीं था. इसे थ्री स्मीन्ड टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी के साथ एक वर्ष के अनुबंध पर तैयार किया गया था, जो अब बंद हो गया है.

डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाहा ने बताया कि दरसल ये ऑनलाइन पोर्टल (trafficpolicenoida.in) को हम थ्री स्मीन्ड टेक्नोलॉजी (3SMIND TECHNOLOGY COMPANY) के साथ टाइअप करके चला रहे थे. कंपनी के साथ अनुबंध एक साल अनुबंध था, जो अब समाप्त हो गया है. अब कंपनी इस पोर्टल का डोमेन रिन्यू कराए या नहीं, इसकी जानकारी हमें नहीं है.

पोर्टल पर कई खामियांः डीसीपी ट्रैफिक

उन्होंने बताया कि दरअसल पोर्टल पर बहुत सी खामियां थीं, जिसके कारण नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कंपनी के साथ आगे अनुबंध नहीं बढ़ाया. हमारे पास कई और कपनियां आई हैं. इस तरह के ऑनलाइन सुविधा वाले पोर्टल के लिए हम सब से बात कर रहे हैं, जिस कंपनी के साथ हमारा अनुबंध था उसका भी प्रपोजल हमें मिला है.

डीसीपी शाहा ने बताया कि सभी को पुराने पोर्टल की कमियों के बारे में बता दिया है. अगर नए पोर्टल में हमारे सुझाए सुधारों को शामिल कर लिया जाएगा, तो ट्रैफिक पुलिस दुबारा इस तरह का पोर्टल चालू कर देगी. फिलहाल नोएडा ट्रैफिक पुलिस किसी भी समस्याओं का निस्तारण हेल्पलाइन नंबर के जरिए करेगी. डीसीपी ट्रैफिक नोएडा के ई-मेल, व्हाट्सएप नंबर के जरिए भी समस्या का समाधान हो सकेगा. 

बता दें कि ये ऑनलाइन सुविधा वाली नोएडा ट्रैफिक पुलिस की ये पोर्टल (trafficpolicenoida.in) घर बैठे गलत चालान की शिकायत का 72 घंटे के अंदर निस्तारण कर देता था. कमिश्नरी सिस्टम लागू होने से पहले बीते अक्तूबर 2019 को यह सुविधा शुरू हुई थी, जो बीते 23 सितंबर 2020 को बंद हो गई. इससे न केवल आम लोगों को सहूलियत मिल रही थी, बल्कि ई-चालान प्रबंधन में ट्रैफिक पुलिस को भी काफी राहत थी. पोर्टल पर 5036 शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें