scorecardresearch
 

दिल्ली सरकार का दावा, किसानों का गेहूं MSP पर खरीदने के लिए तैयार नहीं FCI, PM मोदी से की खास अपील 

दिल्ली सरकार ने आरोप लगाया है कि किसानों का गेहूं MSP पर खरीदने के लिए फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया तैयार नहीं है. इस मामले में पीएम नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की अपील की गई है. 

दिल्ली के कृषि मंत्री गोपाल राय (फाइल फोटो-PTI)  दिल्ली के कृषि मंत्री गोपाल राय (फाइल फोटो-PTI) 
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में किसानों की गेहूं की फसल हुई तैयार
  • एफसीआई ने नहीं लगाए खरीद के काउंटर 
  • सस्ते रेट में फसल बेचने को मजबूर हो रहे किसान

दिल्ली के किसानों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है. गेहूं की फसल कटने के बाद अब उनका अनाज एमएसपी पर खरीदने की तैयारी नहीं है. दिल्ली सरकार ने ये दावा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की है. दिल्ली के कृषि मंत्री गोपाल राय ने बताया कि केंद्र सरकार के फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) द्वारा दिल्ली की मंडियों में एमएसपी पर फसल खरीद के लिए काउंटर नहीं लगाए गए हैं. इस वजह से किसान सस्ते दाम में अनाज बेचने के लिए ​मजबूर हैं.

दिल्ली के कृषि मंत्री गोपाल ने इस पूरे मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की अपील की है. कृषि मंत्री ने कहा कि किसान आंदोलन के समय में गेहूं की फसल देशभर में पककर तैयार हो चुकी है. दिल्ली में छोटे हिस्से में खेती होती है. जैसे नरेला, बवाना, मुंडका, नजफगढ़ और महरौली ऐसे क्षेत्र हैं, जहां गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में केंद्र सरकार के फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) किसानों की उपज को MSP पर लेने को तैयार नहीं है. इस मामले में 11 फरवरी को FCI को दिल्ली सरकार ने गेहूं खरीद की तैयारी के लिए पत्र लिखा था, ताकि FCI मंडियों में MSP पर फसल खरीद करे.

'नजफगढ़-नरेला में MSP पर खरीद नहीं'

गोपाल राय ने बताया कि 1 मार्च को दोबारा FCI को रिमांडर भेजा गया था. FCI की तरफ से जवाब आया कि कुछ मंडियों में काउंटर लगाए जाएंगे, लेकिन किसानों की शिकायत है कि अब तक कोई काउंटर नहीं लगाया गया है. 6 अप्रैल को एक बार फिर दिल्ली सरकार ने नजफगढ़ और नरेला में FCI को काउंटर लगाने का निवेदन किया.

कृषि मंत्री गोपाल राय ने बताया कि अब FCI ने चिट्ठी लिखकर कहा है कि मंडियों में 1 अप्रैल से काउंटर लगाकर MSP पर गेहूं खरीद हो रही है. नजफगढ़, नरेला के लिए लिखित में जवाब दिया है कि FCI द्वारा MSP पर फसल खरीद नहीं हो रही है. उन्होंने मांग की है कि केंद्र सरकार इस मामले में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें