scorecardresearch
 

राम मंदिर ट्रस्ट को दिए गए 22 करोड़ रुपये के चेक हो गए बाउंस, विहिप ने बताए ये कारण

अयोध्या में बन रहे राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए 15 जनवरी से 27 फरवरी के बीच पूरे देश में समर्पण निधि अभियान चलाया गया था. इस अभियान के दौरान 5 हजार करोड़ रुपए की राशि जुटने का अनुमान है. हालांकि, इसमें से अभी तक 22 करोड़ रुपए के चेक बाउंस हो गए हैं.

X
अयोध्या में राम मंदिर का संभावित मॉडल (फाइल फोटो-PTI) अयोध्या में राम मंदिर का संभावित मॉडल (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 127 लोगों ने 50 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच दान दिया है
  • एक करोड़ रुपये से अधिक दान करने वालों की संख्या 74 है
  • अयोध्या के 2 हजार से अधिक दानदाताओं के चेक बाउंस

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर निर्माण के लिए देश भर से श्रद्धालुओं ने करोड़ों रुपये का दान दिया है. अब खबर आई है कि राम मंदिर ट्रस्ट को दान में मिले 22 करोड़ रुपये से अधिक के 15 हजार चेक बाउंस हो गए हैं. विश्व हिंदू परिषद की ओर से इसकी पुष्टि की गई है.

विश्व हिंदू परिषद ने देश भर में अपनी जिला इकाइयों की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार कहा है कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को अब तक 3400 करोड़ रुपये की राशि दान में प्राप्त हुई है. रिपोर्ट में बाउंस किए गए चेकों के बारे में भी जानकारी दी गई थी, लेकिन उन कारणों के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया.

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रबंधक प्रकाश गुप्ता ने कहा, "ऐसे चेकों को अलग करने के लिए एक दूसरी रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है, ताकि हमें विभिन्न कारणों से बाउंस हुए चेकों के बारे में सटीक जानकारी मिल सके."

उन्होंने कहा कि कई चेक स्पेलिंग की गलतियों या फिर बेमेल हस्ताक्षर या फिर किसी अन्य तकनीकी कारणों से बाउंस हुए होंगे. उन्होंने कहा कि छोटे तकनीकी कारणों से बाउंस होने वाले चेक को फिर से बैंक के सामने पेश किया जाएगा.

अयोध्या के 2 हजार से अधिक दानदाताओं के चेक बाउंस

रिपोर्ट से पता चला है कि अयोध्या जिले के दानदाताओं के पास सबसे अधिक चेक बाउंस होने की संख्या 2,000 से अधिक है. प्रकाश गुप्ता ने कहा कि बैंक अकाउंट्स में अपर्याप्त राशि भी चेक बाउंस होने का एक मुख्य कारण है. 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यपालक प्रबंधक ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक का दान देने वालों की संख्या 31,663 है. वहीं, 5 लाख से 10 लाख रुपये तक दान करने वालों की संख्या 1,428 है।

गुप्ता ने कहा कि कुल 123 लोगों ने 25 लाख से 50 लाख रुपये और 127 लोगों ने 50 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच दान दिया. एक करोड़ रुपये से अधिक दान करने वालों की संख्या 74 है.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें