scorecardresearch
 

पाकिस्तान से गुजरना है PM मोदी का विमान, भारत ने कहा- रास्ता दो

पाकिस्तान इसके पहले सुषमा स्वराज के विमान के लिए अपना एयरस्पेस खोल चुका है जब उन्हें 21 मई को एससीओ की बैठक में किर्गिस्तान की राजधानी बिस्केक जाना था. बिस्केक में तब विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो (PTI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो (PTI)

भारत ने पाकिस्तान से आग्रह किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान के लिए उसके एयरस्पेस से गुजरने की इजाजत दी जाए. प्रधानमंत्री मोदी को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के लिए किर्गीस्तान की राजधानी बिस्केक जाना है. वहां 13 और 14 जून को बैठक आयोजित है. सरकार के एक आला अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को इसकी जानकारी दी.

पाकिस्तान ने 26 फरवरी से अपना एयरस्पेस पूरी तरह से बंद कर रखा है. बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र विदेशी उड़ानों के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित रखा है. करीब 4 महीने हो गए लेकिन पाकिस्तान विदेशी उड़ानों को अपने एयरस्पेस के उपयोग की इजाजत नहीं दे रहा. पाकिस्तान में कुल 11 एयर रूट हैं जिनमें 2 ही खुले हैं और दोनों रूट दक्षिणी पाकिस्तान से गुजरते हैं.

सरकारी अधिकारी ने बताया कि 'हमने पाकिस्तान सरकार से आग्रह किया है कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक रूट खोला जाए. प्रधानमंत्री को 13 और 14 जून को एससीओ बैठक में हिस्सा लेने बिस्केक जाना है.' पाकिस्तान इसके पहले सुषमा स्वराज के विमान के लिए अपना एयरस्पेस खोल चुका है जब उन्हें 21 मई को एससीओ की बैठक में किर्गीस्तान की राजधानी बिस्केक जाना था. बिस्केक में तब विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित थी.

पाकिस्तान में 2 एयर रूट को छोड़ दें तो बाकी 10 कमर्शियल विमानों के लिए बंद हैं. बालाकोट हमले के बाद पाकिस्तान में जारी प्रतिबंध अब तक कायम हैं लेकिन भारत ने भी कुछ वक्त के लिए अपने एयरस्पेस बंद किए थे जिसे बाद में खोल दिया गया. पाकिस्तानी प्रतिबंध का असर उसके गृह स्तर के साथ साथ भारत पर देखा जा रहा है. भारत की एयर इंडिया और इंडिगो की उड़ानें पाकिस्तानी प्रतिबंध से काफी प्रभावित हुई हैं. इंडिगो राष्ट्रीय स्तर पर भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है जिसकी दिल्ली से इस्तांबुल के लिए उड़ानें काफी दिनों से बंद हैं क्योंकि यह रूट पाकिस्तान से होकर गुजरता है.

इस साल मार्च में इंडिगो ने इस्तांबुल के लिए उड़ान सेवा शुरू की है. इसी के साथ एयर इंडिया की दिल्ली से अमेरिकी की सीधी उड़ानें भी बंद हैं क्योंकि यह रूट भी पाकिस्तान से होकर गुजरता है. पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते में काफी तल्खी आई है जिसका असर विदेशी संबंधों के साथ और भी कई क्षेत्रों में देखे जा रहे हैं. इनमें से एक हवाई रूट का उपयोग भी है जिसे पाकिस्तान ने भारत के अलावा अन्य सभी विदेशी मुल्कों के लिए बंद कर रखा है.    

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें