scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: किस तरह पाकिस्तान पर सुषमा स्वराज के बयान से हुआ झूठा खेल

सोशल मीडिया पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के चुनावी भाषण को निशाना बनाया जा रहा है. पोस्ट का दावा है कि सुषमा स्वराज ने कहा है कि बालाकोट हवाई हमले में एक भी आदमी की मौत नहीं हुई. आइए जानते हैं इस वायरल पोस्ट में कितनी सच्चाई है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

चुनावों के दौरान बालाकोट पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक को लेकर अब भी चर्चाओं का बाजार गर्म है. अब सोशल मीडिया पर देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के चुनावी भाषण को निशाना बनाया जा रहा है. पोस्ट का दावा है कि सुषमा स्वराज ने कहा है- बालाकोट हवाई हमले में एक भी आदमी की मौत नहीं हुई.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट का दावा भ्रामक है. इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के ताजा बयान को गलत तरीके से पेश किया गया है.

वायरल हो रहे पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक पेज 'जी न्यूज़ को बंद करो ' ने सुषमा स्वराज की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, 'सुषमा स्वराज का बयान पाकिस्तान पर वायु सेना के हमले में एक भी आदमी नही मरा. बधाई हो मैडम देश को सच बताने के लिए.' खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 750 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था.

वहीं फेसबुक यूजर 'Anish Jain ' , 'Ali Umar ' और 'Navjot Singh Sidhu The Next CM of Punjab ' ने भी ये पोस्ट शेयर किया है.

सुषमा स्वराज ने 18 अप्रैल को अहमदाबाद में बीजेपी की महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था, 'हमने सेना को खुला हाथ दिया था, लेकिन दो निर्देश भी दिए थे, पाकिस्तान का कोई नागरिक नहीं मरना चाहिए, पाकिस्तानी सेना को खरोंच नहीं आनी चाहिए. आपका टार्गेट वो आतंकी हैं वो जैश-ए-मोहम्मद जिसने जिम्मेदारी ली है कि पुलवामा में 40 लोगों की शहादत हमने की है. सीधे जाओ उनके आतंकी ठिकानों को मार करके चले आओ और उन्हीं आतंकी ठिकानों को ध्वस्त करके आए, सेना ने इतनी जिम्मेदारी से काम किया कि एक भी पाकिस्तानी नागरिक छलनी नहीं हुआ, एक भी उनका सैनिक आहत नहीं हुआ.'

सुषमा के भाषण का अंश आप यहां सुन सकते हैं।

सुषमा स्वराज के इस बयान के बाद बीजेपी के पदाधिकारियों ने ये स्पष्टीकरण भी दिया कि सुषमा के भाषण में  'नागरिकों' शब्द का गलत मतलब निकाला गया उनका आशय 'आम जनता' से था. उन्होंने ऐसा कभी नहीं कहा कि इस एयरस्ट्राइक में कोई आतंकवादी नहीं मारा गया. इस खबर को कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था.

लिहाजा पड़ताल में ये साफ हुआ कि सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में किसी भी आम नागरिक और सैनिकों के आहत न होने की बात कही थी. उन्होंने ये नहीं कहा कि इस कार्रवाई में कोई आतंकी नहीं मरा. यानी सुषमा के बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किया जा रहा है.

फैक्ट चेक

फेसबुक पेज 'जी न्यूज़ को बंद करो'

दावा

सुषमा स्वराज ने कहा कि बालाकोट एयरस्ट्राइक में एक भी आदमी नहीं मरा

निष्कर्ष

सुषमा स्वराज ने ताजा बयान में कहा था कि बालाकोट एयरस्ट्राइक में कोई भी पाकिस्तानी नागरिक या पाकिस्तानी सैनिक आहत नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने ये नहीं कहा कि इस कार्रवाई में कोई आतंकी नहीं मरा.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक पेज 'जी न्यूज़ को बंद करो'
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×