scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: हार्दिक को थप्पड़ जड़ने वाला शख्स कांग्रेस समर्थक नहीं

कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को एक आदमी ने सरेआम मंच पर थप्पड़ जड़ दिया. इसी के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर एक फोटो के जरिए दावा किया जाने लगा कि हार्दिक को थप्पड़ मारने वाले आदमी का रिश्ता कांग्रेस से है. फैक्ट में जानिए इस दावे की सच्चाई.

X
हार्दिक को थप्पड़ जड़ने वाला शख्स कांग्रेस समर्थक नहीं (वायरल तस्वीर) हार्दिक को थप्पड़ जड़ने वाला शख्स कांग्रेस समर्थक नहीं (वायरल तस्वीर)

गुरुवार को दिल्ली में जूताकांड के बाद अब गुजरात में झप्पड़ कांड हो गया है.  कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को एक आदमी ने सरेआम मंच पर थप्पड़ जड़ दिया. इसी के तुरंत बाद सोशल मीडिया पर एक फोटो के जरिए दावा किया जाने लगा कि हार्दिक को थप्पड़ मारने वाले आदमी का रिश्ता कांग्रेस से है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है. राहुल गाँधी के साथ दिख रहा शख्स हमलावर नहीं है बल्कि वो  इलाहबाद से पूर्व कांग्रेस विधायक अनुग्रह नारायण सिंह हैं.  फोटो को yandex पर रिवर्स सर्च करने पर हमें इसी से मिलती झुलती एक और तस्वीर मिली जिसमे राहुल गांधी के साथ वही आदमी दिख रहा है जो वायरल तस्वीर में भी है.

rahul-21_041919100444.jpgराहुल गांधी के साथ तस्वीर

इस तस्वीर को खोजने पर पता चला की ये तस्वीर सितम्बर 2016 में इलाहबाद में हुई कांग्रेस की किसान यात्रा की है. राहुल गाँधी के साथ दिखाई दे रहे व्यक्ति  इलाहबाद से पूर्व कांग्रेस विधायक अनुग्रह नारायण सिंह है. अनुग्रह इलाहबाद उत्तर से चार बार विधायक रह चुके है.

 इस रैली का हमें एक वीडियो भी मिला जिसमें अनुग्रह और रीता बहुगुणा राहुल गाँधी के साथ  दिखाई दे रहे है.

हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारने वाले आदमी का नाम तरुण गज्जर है. कांग्रेस का दावा है कि ये बीजेपी समर्थक है और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने ये खबर छापी है.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

फैक्ट चेक

फेसबुक यूज़र 'Bhupender Sharma'

दावा

हार्दिक को थप्पड़ मारने वाले आदमी कांग्रेस से जुड़ा हुआ है.

निष्कर्ष

फोटो में राहुल गाँधी के साथ इलाहबाद से पूर्व कांग्रेस विधायक अनुग्रह नारायण सिंह हैं न कि थप्पड़ मारने वाला तरुण गज्जर.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूज़र 'Bhupender Sharma'
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें