scorecardresearch
 

Karnataka Rajya Sabha Election 2022 LIVE: कर्नाटक में निर्मला सीतारमण और जयराम रमेश जीते

Karnataka Rajya Sabha Chunav 2022: कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के साथ-साथ जेडीएस भी दौड़ में है.

X
Rajya Sabha Chunav 2022: JDS विधायक श्रीनिवास गौड़ा
Rajya Sabha Chunav 2022: JDS विधायक श्रीनिवास गौड़ा

Karnataka Rajya Sabha Election 2022 Live Updates: कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के परिणाम आ गए हैं. यहां दो सीटों पर बीजेपी और एक पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. बता दें कि यहां तीनों ही पार्टी (बीजेपी, कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर)) के पास अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए ठीक-ठीक नंबर नहीं थे. यहां कुल छह उम्मीदवार मैदान में थे. इसमें बीजेपी की तरफ से निर्मला सीतारमण, जग्गेश, लहर सिंह शामिल हैं. वहीं कांग्रेस ने जयराम रमेश, मंसूर अली खान का नाम है. वहीं JD(S) ने कुपेंद्र रेड्डी को उतारा था.

राज्यसभा चुनाव की सभी LIVE अपडेट्स के लिए क्लिक करें

कर्नाटक चुनाव की LIVE अपडेट्स

-- कर्नाटक राज्यसभा चुनाव परिणामों में बीजेपी ने 3 और कांग्रेस ने 1 सीट पर जीत हासिल की. जेडीएस के कुल 2 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. इनमें एक श्रीनिवास गौड़ा हैं. जिन्होंने रिकॉर्ड पर कहा कि उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया है. जेडीएस के एक और विधायक श्रीनिवास एसआर ने कथित तौर पर खाली वोट दिया. जेडीएस को वोट नहीं दिया. इसलिए 32 विधायकों वाली जेडीएस को 30 वोट मिले हैं.

-- भाजपा महासचिव सी टी रवि ने निर्मला सीतारमण, जग्गेश और लहर सिंह को बधाई दी और बताया कि वे जीत गए हैं. वहीं, पीएम ने सीएम को फोन किया और कर्नाटक में 3 सीटें जीतने पर बधाई दी.

-- जयराम रमेश ने कहा कि मैं अपनी जीत के लिए कांग्रेस पार्टी को धन्यवाद देता हूं. मंसूर अली खान का समर्थन ना करके जेडीएस ने साबित कर दिया है कि वह भाजपा की बी-टीम है. 

-- कांग्रेस नेता कुमारस्वामी को डॉक्टर ने एक हफ्ते आराम करने और ज्यादा इधर-उधर न घूमने और ज्यादा बात ना करने की हिदायत दी है. इसलिए कुमारस्वामी घर पर रहेंगे और किसी से नहीं मिलेंगे और न ही जनता से बात करेंगे.

-- कर्नाटक राज्यसभा चुनाव परिणाम आ गया है. यहां कांग्रेस से जयराम रमेश और बीजेपी से निर्मला सीतारमण, जग्गेश चुनाव जीत गए हैं. मतगणना के दूसरे दौर में जग्गेश को 44, जयराम रमेश को 46, निर्मला सीतारमण को 46, कुपेंद्र रेड्डी को 30, मंसूर अली खान को 25, लहर सिंह को 33 वोट मिले हैं.

-- कर्नाटक में JDS विधायक एचडी रेवन्ना के कथित तौर पर मतपत्र दिखाने के मामले में कांग्रेस के प्रदेश डीके शिवकुमार का बयान सामने आया है. डीके शिवकुमार ने कहा कि मैंने जो देखा, उसका सार्वजनिक रूप से खुलासा नहीं कर सकता. इसमें कुछ खामियां थीं, लेकिन उनकी पार्टी ने शिकायत की और रिटर्निंग ऑफिसर ने इसे खारिज कर दिया. गुप्त मतदान के रूप में टिप्पणी नहीं कर सकता हूं.

-- कर्नाटक में JDS के विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने क्रॉस वोटिंग की. उन्होंने कहा कि मैंने कांग्रेस को वोट डालना, क्योंकि मुझे यह सही लगा. इसपर JDS प्रमुख कुमारस्वामी का बयान भी आया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आज अपना असली चेहरा दिखा दिया है. कांग्रेस बीजेपी की बी टीम है. कर्नाटक में बीजेपी के उदय के पीछे कांग्रेस मुख्य दोषी है.

-- बीजेपी ने JDS विधायक रेवन्ना (देवगौड़ा के बेटे) की शिकायत की है. कहा गया है कि उन्होंने अपना बैलेट पेपर डीके शिवकुमार को दिखाया था जो कि कांग्रेस के पोलिंग एजेंट हैं. इसलिए उनका वोट अवैध माना जाना चाहिए.

-- बीजेपी के महासचिव सीटी रवि आज गलती से कांग्रेस नेत सिद्धारमैया के चैंबर में चले गए थे. इसपर हंगामा हो गया है.  JDS नेता कुमारस्वामी ने कहा कि सीटी रवि बीजेपी के महासचिव हैं. वह ऐसे कैसे कांग्रेस दफ्तर में घुस गए? यह दिखाता है कि सीटी रवि वहां सिद्धारमैया से मिलने गए थे. ताकि बीजेपी की जीत के लिए उनका समर्थन मांगा जा सके.

-- कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक, JDS के दो विधायकों को बीजेपी ने मना लिया है. वे लोग क्रॉस वोटिंग को तैयार हो गए हैं.

-- कर्नाटक में भी राज्यसभा चुनाव की वोटिंग शुरू हो गई है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने विधान सौधा में राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाला.

कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सदस्य हैं. ऐसे में कांग्रेस के पास 70 विधायक हैं तो बीजेपी के पास 120 विधायक हैं. वहीं, बीएसपी के एक विधायक और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी बीजेपी के साथ है और इस लिहाज से बीजेपी के पास 122 विधायक हैं. वहीं, जेडीएस के पास 32 विधायक हैं. 

कर्नाटक में राज्यसभा के एक उम्मीदवार को जीत हासिल करने के लिए 45 वोटों की जरूरत है. इस लिहाज से बीजेपी 2 सीटें आसानी से जीत सकती है और कांग्रेस की एक सीट पक्की है. ऐसे में चौथी सीट के लिए कांग्रेस, जेडीएस और बीजेपी के बीच फाइट है. 

कांग्रेस के एक उम्मीदवार जयराम रमेश की जीत के बाद उसके पास 25 वोट अतरिक्त बचेंगे और उसे 20 और वोटों की जरूरत होगी. वहीं, बीजेपी के 2 राज्यसभा सीटें जीतने के बाद उसके पास 32 वोट बचेंगे और उसे तीसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए 13 वोटों की जरूरत है. जेडीएस को अपने एक उम्मीदवार को जिताने के लिए 13 वोटों की जरूरत है. ऐसे में बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच क्रॉस वोटिंग के लिए शह-मात का खेल है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें