scorecardresearch
 

राजनीति

हंगामेदार हो सकता है आज से शुरू हो रहा शीतकालीन सत्र

आज से शीतकालीन सत्र, कृषि कानूनों की वापसी के लिए बिल पेश करेगी सरकार

29 नवंबर 2021

आज ही सदन में तीनों कृषि कानून को वापस लेने के लिए सरकार बिल पेश करेगी. लेकिन इस वादे के बावजूद भी सदन में जमकर हंगामा हो सकता है

त्रिपुरा निकाय चुनाव में BJP का क्लीन स्वीप, फिर क्यों उत्साहित है TMC?

28 नवंबर 2021

बीजेपी ने 112 सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल कर ली थी. वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने तीन, टीआईपीआरए और तृणमूल कांग्रेस को 1-1 सीट पर सब्र करना पड़ा. मुख्य रूप से बीजेपी, टीएमसी और सीपीआई (एम) के बीच लड़े गए चुनाव में सभी पार्टियों ने जमकर दमखम लगाया, लेकिन जीत भाजपा के खाते में आई.

मुंबई के आजाद मैदान में राकेश टिकैत की रैली (फोटो- पीटीआई)

टिकैत बोले- MSP पर दिमाग ठीक करे केंद्र, वरना 26 जनवरी दूर नहीं

28 नवंबर 2021

किसानों का धरना कब समाप्त होने के सवाल पर टिकैत ने कहा कि जब तक सरकार बातचीत की मेज पर नहीं आती, तब तक किसानों का प्रदर्शन खत्म नहीं होने वाला. उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि हम न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी देने वाले कानून समेत छह मांगों पर सरकार के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए कह रहे हैं. 

शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू हो रहा है

NDA की मीटिंग में सहयोगी दल की मांग, CAA वापस ले सरकार

28 नवंबर 2021

बैठक के बाद उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने तीनों कृषि कानूनों को रद्द कर दिया है. इन कानूनों को निरस्त करने के पीछे लोगों के हितों का ध्यान रखा गया है. लिहाजा मैंने सरकार से मांग की है कि अब सीएए को भी रद्द कर दिया जाए. नॉर्थ-ईस्ट के लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार को यह कदम उठाना चाहिए.

शिवपाल यादव और आजम खान (फाइल फोटो)

शिवपाल बोले- आजम खान भी चाहते हैं समाजवादी परिवार एक हो

28 नवंबर 2021

फरवरी 2020 से जेल में बंद आजम खान से मिलकर लौटने के बाद शिवपाल यादव ने कहा कि वह लंबे समय से आजम खान से मुलाकात के लिए प्रयासरत थे. लेकिन प्रदेश सरकार इस बात की अनुमति नहीं दे रही थी.

प्रकाश जावड़ेकर व संजय राउत.

महाराष्ट्र सरकार के 2 साल पूरे होने पर BJP का तंज- 'ऐसी भ्रष्ट सरकार नहीं देखी', राउत ने गिनाईं उपलब्धियां

28 नवंबर 2021

महाराष्ट्र सरकार के दो साल पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेत प्रकाश जावड़ेकर ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. वहीं शिवसेना सांसद संजय राउत ने अपने संडे कॉलम में महाराष्ट्र सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए जनहितैषी सरकार बताया है.

केजरीवाल ने पीएम को लिखा पत्र, ओमीक्रॉन प्रभावित देशों से उड़ानें बंद हों

28 नवंबर 2021

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने पीएम मोदी से इस साल भारत रत्न डॉक्टरों को देने की मांग की है. केजरीवाल ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान लोगों की सेवा कर रहे कई डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की जान चली गई. इस बार भारत रत्न ऐसे डॉक्टरों को दिया जाए. इतना ही नहीं सीएम केजरीवाल ने पत्र में लिखा है कि अगर नियम इसकी इजाजत नहीं देता है तो कानून बदला जाए और डॉक्टरों को भारत रत्न दिया जाए. डॉक्टरों को शुक्रिया कहने का यह सबसे अच्छा तरीका है. देखें ये वीडियो.

'किसी को बोलने नहीं दिया जाता', संसद सत्र पर बैठक से AAP का वाकआउट

28 नवंबर 2021

संसद सत्र के लिए हुई सर्वदलीय बैठक से आम आदमी पार्टी ने वाकआउट कर दिया है. ये बैठक अभी चल रही है. तमाम दल इसमें अपने मुद्दे उठा रहे हैं. AAP के संजय सिंह ने कहा कि बैठक में किसी को बोलने नहीं दिया जाता. मैं किसानों की बात उठा रहा था कि एमएसपी का बिल लेकर लाइए, आप जिन्ना-जिन्ना कर रहे हैं. संजय सिहं ने कहा कि किसान कह रहे हैं कि विद्युत संशोधन विधेयक नहीं आना चाहिए लेकिन सरकार की ओर से इसे लिस्ट किया गया है. AAP सांसद ने कहा कि मैंने पंजाब में बीएसएफ का दायरा बढ़ाने का मामला उठाया. सरकार जिन्ना-जिन्ना कर रही है. देखिए वीडियो.

शीतकालीन सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक, देखें क्या बोले संसदीय कार्य मंत्री

28 नवंबर 2021

कल से संसदीय शीतकालीन सत्र शुरु होने वाला है और इसी को लेकर आज सर्वदलीय बैठक हुई. सूत्रों के अनुसार सत्र में विपक्ष ने सरकार को घेरने की हर मुमकिन कोशिश की. आज सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने अपने तेवर दिखाए. संसद के शीतकालीन सत्र से पहले यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है. बैठक में विपक्ष किसानों को मुआवजा, MSP, पेगासस, कीमतों और बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर सरकार से सदन में चर्चा की मांग की. बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र में बढ़ोतरी का मुद्दा भी विपक्ष ने उठाया. आप ने मीटिंग वाकआउट भी किया. सर्वदलीय बैठक खत्म होते ही संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने मीडिया से बात की. देखें क्या बोले संसदीय कार्य मंत्री.

ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में शामिल नहीं होगी तृणमूल कांग्रेस

28 नवंबर 2021

तृणमूल कांग्रेस सर्वदलीय बैठकों में शामिल होगी, लेकिन विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक से दूर रहेगी. सर्वदलीय नेताओं की पहली बैठक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में दूसरी राज्यसभा के सभापति की अध्यक्षता में होगी.

भारत को भारत रहना है तो भारत को हिंदू रहना ही पड़ेगा: भागवत

28 नवंबर 2021

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि हिंदू और भारत अलग नहीं हो सकते हैं. भारत को भारत रहना है तो भारत को हिंदू रहना ही पड़ेगा. हिंदू को हिंदू रहना है तो भारत को अखंड बनना ही पड़ेगा. ये बातें उन्होंने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहीं. उन्होंने कहा कि ये हिंदुस्तान है और यहां परंपरा से हिंदू लोग रहते आए हैं. जिस-जिस बात को हिंदू कहते हैं उन सारी बातों का विकास इस भूमि में हुआ है. भारत की सारी बातें भारत की भूमि से जुड़ी हैं, संयोग से नहीं.संघ प्रमुख ने कहा कि हिंदू के बिना भारत नहीं और भारत के बिना​ हिंदू नहीं. भारत टूटा, पाकिस्तान हुआ क्योंकि हम इस भाव को भूल गए कि हम हिंदू हैं, वहां के मुसलमान भी भूल गए. देखिए ये वीडियो.

राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल

सांसद राजमणि ने पूछा- रानी कमलापति प्योर हिंदू थीं या प्योर मुसलमान

28 नवंबर 2021

रीवा में राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल ने रानी कमलापति की जाति धर्म पर सवाल खड़े किए. साथ ही भाजपा सरकार के नामकरण पर भी प्रश्न चिह्न लगाते हुए कहा कि भाजपा की नीयत ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि बिरसा मुंडा और टांट्या भील की कभी जयंती नहीं मनाई थी. लेकिन अब भाजपा आदिवासियों के नाम पर वोट के लिए राजनीति कर रही है.

फाइल फोटो

शीतकालीन सत्र से पहले आज सुबह 11.30 बजे बुलाई गई सर्वदलीय बैठक

27 नवंबर 2021

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है. बैठक में विपक्ष किसानों को मुआवजा, MSP और महंगाई के मुद्दे पर सरकार से सदन में चर्चा की मांग करेगा तो मोदी सरकार सभी दलों को संसद में पेश किए जाने वाले सभी बिल के बारे में जानकारी देगी. 

गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद बोले- हमें UT में डाउनग्रेड किया, ये मुख्यमंत्री को विधायक बनाने जैसा

27 नवंबर 2021

कुलगाम में हुए कार्यक्रम के दौरान गुलाम नबी आजाद ने कहा कि आमतौर पर केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य में अपग्रेड किया जाता है, लेकिन हमारे राज्य को यूटी (Union Territory) में डाउनग्रेड कर दिया गया. उन्होंने कहा कि यह डीजीपी को थानेदार, सीएम को विधायक और मुख्य सचिव को पटवारी बनाने जैसा है. आजाद ने कहा कि कोई भी बुद्धिमान व्यक्ति ऐसा नहीं कर सकता है.

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या बोले, अखिलेश सरकार मियांओं और भाईजान की सरकार थी

27 नवंबर 2021

तेजस्वी सूर्या यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि अखिलेश राज़ में जो माफिया की दुर्गंध थी, उसे दबाने के लिए परफ्यूम बांटे जा रहे हैं. इसके साथ ही यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि कांग्रेस कहीं रेस में भी नहीं है.

ठाकुर रघुराज सिंह

'पूरे देश के मदरसों को बंद कर देंगे' बोल पर योगी के मंत्री की सफाई तो सुनिए

27 नवंबर 2021

विपक्ष और मुस्लिम संगठनों की नाराजगी के बाद राज्यमंत्री ठाकुर रघुराज सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का सहारा लेते हुए कहा कि कलाम साहब ने कहा था कि मुसलमान पैदायशी आतंकवादी नहीं होता है. जब वह मदरसे में पढ़ने जाता है. तो वह कई बातें सीखता है.

जिसकी सरकार में दंगे होते थे, वो दंगल का विरोध कर रहे: अनुराग ठाकुर

27 नवंबर 2021

बागपत के सिखेड़ा में गांव में चल रही दंगल प्रतियोगिता में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार खेलों को बढ़ावा देने वाली सरकार है. लेकिन पिछली सरकारों में खेल नहीं दंगे होते थे. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता ने बताया दिया कि दंगे करवाने वाले चाहिए या फिर दंगल करवाने वाले.

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल FILE (PTI)

UP, MP और बिहार में सबसे ज्यादा कुपोषित, सिब्बल बोले- यहां तो हमारी सरकार नहीं

27 नवंबर 2021

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि भाजपा शासित राज्यों में कुपोषितों की संख्या कैसे बढ़ रही है.

मुकेश गोयल

MCD चुनाव से पहले कांग्रेस में सेंधमारी, AAP में शामिल होंगे मुकेश गोयल

27 नवंबर 2021

चुनावों की तैयारियों में जुटे राजनीतिक दल किसी भी सूरत में अपनी पार्टी को मजबूत करना चाहते हैं. दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस में सेंधमारी करते हुए कांग्रेस दल के नेता को झटक लिया है. नगर निगम में कांग्रेस दल के नेता मुकेश गोयल आज आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री से मुलाकात करने पहुंची सीएम खट्टर  (PTI)

अब MSP की लड़ाई, आज किसान बनाएंगे प्लान, CM खट्टर बोले- संभव नहीं

27 नवंबर 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि एमएसपी कानून संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि विपक्ष अंधेरे में तीर मार रहा है. इसी बीच आज किसान संगठन एमएसपी कानून की मांग को लेकर एक अहम बैठक करने जा रहे हैं.

फाइल फोटो

'कांग्रेस ने जीवित रहते भी बाबासाहेब का विरोध किया था'...विपक्ष पर भड़के जेपी नड्डा

27 नवंबर 2021

मणिपुर में बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने अपने एक भाषण में कहा कि जो लोग संविधान की रक्षा की दुहाइयां देते थे, कांग्रेस पार्टी और उसकी समविचार पार्टियों ने आज संविधान दिवस का बहिष्कार करके भारत के संविधान का अपमान किया है.