scorecardresearch
 

राजनीति

राज्यसभा में राजनाथ-खड़गे के बीच वार-पलटवार

संसद में गतिरोध पर मल्लिकार्जुन खड़गे और राजनाथ सिंह के बीच वार-पलटवार

05 अगस्त 2021

राज्यसभा में अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक, 2021 पेश किया गया. इस दौरान बिल पर नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी अपनी बात रखी. उन्होंने बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग की. इसके साथ ही खड़गे और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच संसद का गतिरोध खत्म करने को लेकर सफाई भी दी गई. 

यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन में पहुंचे राहुल गांधी, मोदी सरकार पर जमकर बरसे

05 अगस्त 2021

पेगासस मामले, बेरोजगारी और महंगाई को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला है. राहुल गांधी ने कहा है कि नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के हर युवा के फोन के अंदर पेगासस का आइडिया डाला है. राहुल ने कहा कि पेगासस सत्य को दबाने और इस देश की आवाज को कुचलने का एक हथियार है. राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार सिर्फ उद्योगपतियों के लिए काम करती है. उन्होंने पीएम मोदी से पूछा कि क्यों वो युवाओं के रोजगार पर कुछ नहीं बोलते. इस वीडियो में देखें और क्या बोले राहुल गांधी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फोटो-पीटीआई)

राहुल का जोरदार हमला, बोले- नरेंद्र मोदी ने हर युवा के फोन में पेगासस का आइडिया डाला

05 अगस्त 2021

राहुल गांधी ने कहा है कि नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान के हर युवा के फोन के अंदर पेगासस का आइडिया डाला है. राहुल ने कहा कि पेगासस सत्य को दबाने और इस देश की आवाज को कुचलने का एक हथियार है. 

TMC सांसदों पर हो सकती है कार्रवाई

राज्यसभा में उठा कांच टूटने का मामला, खड़गे ने दिलाई जेटली की याद

05 अगस्त 2021

राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन ने टीएमसी सांसदों के इस कृत्य की निंदा की और कहा कि ये मामला राज्यसभा चेयरमैन के संज्ञान में है. 

महिला हॉकी में निराशा, रेप पर सियासी नीति, देखें 7 मिनट में पूरा प्राइम टाइम

05 अगस्त 2021

टोक्यो ओलंपिक के 13वें दिन भारत को जहां हॉकी में निराशा मिली. महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल के मुकाबले में हार गई है. अर्जेंटीना ने उसे 2-1 से हराया है. टीम इंडिया अब कांस्य पदक के लिए खेलेगी. दिल्ली में नौ साल की मासूंम की संदिग्ध मौत होती है, बलात्कार और हत्या के आरोप सामने आते हैं और फिर सियासत शुरू हो जाती है. राहुल गांधी से लेकर अरविंद केजरीवाल और दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष तक पीड़ित परिवार के घर पहुंचते हैं. इसमें TMC की भी एंट्री होती है. मतलब ये कि सारी पार्टियों को बलात्कार में सियासी मौका नजर आ रहा है. देखें 7 मिनट में पूरा प्राइम टाइम.

'संसद में कांग्रेस का रवैया गैर जिम्मेदाराना', देखें क्या बोले रविशंकर प्रसाद

05 अगस्त 2021

बीजेपी ने जासूसी पर सरकार का जमकर बचाव किया है. प्रवक्ता रविशंकर ने कांग्रेस समेत विपक्ष को निशाने पर लेते हुए कहा कि जासूसी के कोई सबूत नहीं है. संसद को नहीं चलने देना कांग्रेस का एजेंडा है. पेगासस के मुद्दे पर बीजेपी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने कहा कि संसद में कांग्रेस का रवैया बेहद गैर जिम्मेदाराना है. कांग्रेस के नेता बार बार कहते हैं कि आपने क्या किया था हम भी वही करेंगे, तो यह कोई तर्क है क्या. पेगासस का स्टेटमेंट उनके द्वारा मंत्री के सामने फाड़ कर फेंक दिया गया. कांग्रेस में कोई गंभीरता नहीं है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मैं देश के सामने यह बात रखना चाहूंगा कि क्या कांग्रेस ने आज तक कोई एविडेंस दिया है कि इनका फोन टैप हुआ है. सरकार तो हर तरीके की चर्चा के लिए तैयार है. देखें ये वीडियो.

अखिलेश ने निकाली साइकिल यात्रा

यूपी चुनाव से पहले अखिलेश की साइकिल यात्रा

05 अगस्त 2021

बेरोजगारी, तेल की बढ़ती कीमतों, किसान कानून और अन्य कई मुद्दों को लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने आज केंद्र और योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ साइकिल यात्रा निकाली. इस विरोध-प्रदर्शन की कमान खुद अखिलेश यादव ने संभाली.

Parliament monsoon session

दोनों सदन कल तक स्थगित, राज्यसभा से अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक पारित

05 अगस्त 2021

राज्यसभा से अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक पारित हो गया. ये विधेयक पहले ही लोकसभा से पास हो चुका है. गुरुवार को भारी हंगामे के बीच इस विधेयक को पेश किया गया, बिल पर कुछ आपत्तियां भी आईं जो खारिज हो गईं और बिल आसानी से पास हो गया.

दिल्ली रेप केस: राहुल गांधी, केजरीवाल और आदेश गुप्ता का हुआ 'हाय-हाय' से सामना

04 अगस्त 2021

देश की बेटियां मेडल लेकर आएं तो किसे गर्व नहीं होगा. लेकिन बेटियों को सुरक्षा नहीं दे पाने पर सरकारों और सिस्टम को शर्म भी तो आनी चाहिए. देश की बेटियां ओलंपिक में देश को जीत का अहसास करवा रही हैं. लेकिन देश में ही देश की बेटियां असुरक्षा का सामना कर रही हैं और नेताओं को इसमें भी अपनी सियासत चमकाने का मौका ही नजर आ रहा है. आज दिल्ली रेप कांड में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से लेकर राहुल गांधी तक ने अपनी इस सियासत का कितना जोरदार प्रदर्शन किया है. ये देखकर आपको सियासत के गिरते स्तर पर शर्म भी आएगी और अफसोस भी होगा. रेप और हत्या जैसे गंभीर अपराध को लेकर सियासत की बेशर्मी का प्रदर्शन देखकर मन में सिर्फ एक ही सवाल उठता है कि क्या इस देश की बेटियों को कभी भी सुरक्षा की गारंटी नहीं मिलेगी? देखिए ये रिर्पोर्ट.

BSP छोड़ BJP में शामिल हुए जितेंद्र सिंह बबलू, रीता बहुगुणा जोशी ने उठाए सवाल

04 अगस्त 2021

यूपी में विधानसभा चुनाव 2022 के लिए माहौल बनने लगा है. इस कड़ी में बसपा के पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बबलू भाजपा में शामिल हो गए. लेकिन यूपी में पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बबलू के बीजेपी में शामिल होने का मामला गरमा गया है. बीएसपी से बीजेपी में आए जितेंद्र सिंह बबलू पर बीजेपी सासंद रीता बहुगुणा जोशी ने ही सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि इस बारे में प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय अध्यक्ष से बात करुंगी. आपको बता दें कि जितेंद्र सिंह बबलू पर रीता बहुगुणा जोशी का घर जलाने का आरोप है. ये आगजनी बीएसपी के शासनकाल में 2009 में हुई थी. जितेंद्र सिंह बबूल अयोध्या के बीकापुर से बीएसपी के विधायक रह चुके हैं. उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ली. देखिए ये वीडियो.

जीतेंद्र बबलू के BJP में आने से भड़कीं रीता जोशी

घर जलाने के आरोपी के BJP में आने से भड़कीं रीता बहुगुणा

04 अगस्त 2021

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2009 में रीता बहुगुणा जोशी के घर को जलाने का प्रयास किया गया था. उस समय वे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष हुआ करती थीं. उस कांड में पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बबलू और बसपा नेता इंतजार अहमद आब्दी उर्फ बॉबी समेत कई लोगों के नाम सामने आए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

ओबीसी आरक्षण पर राज्यों को अधिकार मिलने से क्या असर होगा

04 अगस्त 2021

मोदी सरकार ओबीसी समुदाय के आरक्षण पर राज्यों की शक्तियों को बहाल करने जा रही है. सरकार इसे अमलीजामा पहनाने में कामयाब रहती है तो राज्यों के पास फिर से ओबीसी सूची में जातियों को अधिसूचित करने का अधिकार हो जाएगा. इससे महाराष्ट्र में मराठा समुदाय से लेकर हरियाणा के जाट समुदाय के ओबीसी में शामिल होने की संभावना बढ़ जाएगी. 

विपक्ष के 18 नेताओं का संयुक्त बयान

सरकार के खिलाफ विपक्ष की एकजुटता, 18 नेताओं का बयान- संसद में चर्चा की मांग

04 अगस्त 2021

इस संयुक्त बयान में कहा गया है कि संसद में गतिरोध के लिए सरकार जिम्मेदार है, सरकार विपक्ष पर आरोप लगाकर गुमराह करने की कोशिश कर रही है. 

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

'चाट-पापड़ी' पर शोर, नकवी बोले - संसद को मछली बाजार न बनाएं

04 अगस्त 2021

मुख्तार अब्बास नकवी ने डेरेक को जवाब देते हुए कहा है कि अगर उन्हें चाट-पापड़ी से एलर्जी है तो वो फिश-करी खा सकते हैं, लेकिन संसद को मछली मार्केट न बनाएं. नकवी ने कहा कि जिस तरह से साजिशन संसद की गरिमा को भंग किया जा रहा है वो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है, ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया.

"रेप जैसी घटनाओं पर राजनीति न हो", प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले संबित पात्रा

04 अगस्त 2021

दिल्ली में नौ साल की बच्ची के सामूहिक दुष्कर्म के मामले पर सियासत गरमा गई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी हाल हा में पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे वहीं बीजेपी इसको राजनीति करार दे रही है. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज इस पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि रेप जैसी घटनाओं पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. वहीं उन्होंने कांग्रेस पर इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप भी लगाया. उन्होंने कहा कि इस पर राजनीति करना अच्छा नहीं है. आगे संबित पात्रा बोले दिल्ली में कांग्रेस को दलित की बच्ची से दुष्कर्म दिखाई दे रहा है लेकिन राजस्थान के रेप पर वह चुप क्यों हो जाते हैं. देखें ये वीडियो.

'बिल पास करवाया, अब ड्रामा..' प्रदर्शन कर रही हरसिमरत से भिड़े कांग्रेस नेता

04 अगस्त 2021

कृषि कानूनों को लेकर सड़क से संसद तक केंद्र सरकार के खिलाफ लड़ाई चल रही है. कई राजनीतिक दल भी किसानों की आवाज उठा रहे हैं. संसद के अंदर जहां इस मसले पर रोज नारेबाजी देखने को मिलती है, वहीं संसद के बाहर गेट पर अकाली दल के सांसद प्रदर्शन कर रहे हैं. बुधवार को भी अकाली दल के सांसद गेहूं की बाली देकर किसानों की आवाज उठा रहे थे. इसी बीच यहां उनका सामना एक ऐसे कांग्रेस सांसद से हुआ जिन्होंने तीखे सवाल कर लिए और बात बहस तक पहुंच गई. रवनीत सिंह बिट्टू ने हरसिमरत को टारगेट करते हुए कहा कि जब बिल पास हुए तब आप केंद्रीय मंत्री थीं. उस वक्त आप कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ बैठती थीं, लेकिन तब आपने क्यों नहीं कुछ किया, अब आप ड्रामा कर रही हैं. देखें वीडियो

जाति जनगणना की मांग, केंद्र के खिलाफ 'राहुल नीति', देखें 7 मिनट में प्राइम टाइम

04 अगस्त 2021

जाति जनगणना की मांग एक बार फिर जोर पकड़ रही है. जाति जनगणना की मांग पर नीतीश कुमार के बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश तक में राजनीति गर्मा रही है. वहीं, दूसरी तरफ, राहुल गांधी ने विपक्ष के नेताओं को नाश्ता कराया और चाय की चुस्कियों के बीच सरकार को घेरने की रणनीति पर माथापच्ची की. चाय नाशते वाली इस बैठक में ममता बनर्जी की पार्टी के नेता भी मौजूद रहे. बार बार ये संदेश देने की कोशिश हो रही है कि विपक्ष एकजुट है लेकिन राहुल की आज की बैठक में दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी से किसी नेता ने शिरकत नहीं की. देखें 7 मिनट में पूरा प्राइम टाइम.

कांग्रेस सांसद और हरसिमरत कौर में बहस

जब संसद के बाहर भिड़ गए कांग्रेस सांसद और हरसिमरत कौर

04 अगस्त 2021

जब सदन की कार्यवाही में शामिल होने के लिए पंजाब से कांग्रेस के लोकसभा सांसद रवनीत सिंह बिट्टू सदन पहुंचे तो यहां गेट नंबर 4 पर उनका सामना अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर बादल से हुआ. 

लोकसभा में विपक्षी सांसदों को शांत कराते सभापति

पोस्टर लहराते रहे विपक्षी सांसद, लोकसभा सभापति कहते रहे- प्लीज़ पुट इट डाउन...

04 अगस्त 2021

सभापति ने चेयर से खड़े होकर हंगामा कर रहे सांसदों से शांत रहने की अपील की, लेकिन वो नहीं माने. विपक्षी सांसद पेगासस जासूसी कांड और किसानों की मांग को लेकर लगातार सदन में नारेबाजी कर रहे हैं और पोस्टर लहरा रहे हैं. यहां तक कि चेयर के सामने भी पोस्टर लहराए जा रहे हैं. 

Parliament monsoon session

बुधवार को भी सदन में हुआ जमकर हंगामा, कल तक कार्यवाही स्थगित

04 अगस्त 2021

संसद का सत्र सही ढंग से नहीं चल पा रहा है. रोज विपक्ष की नारेबाजी के चलते सदन बाधित हो रहा है. विपक्ष चाहता है कि पेगासस जासूसी विवाद और किसानों के मुद्दे पर चर्चा हो, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है. जिसके चलते विपक्षी सांसद जमकर हंगामा कर रहे हैं.

सोनिया गांधी, मायावती, ममता बनर्जी, राहुल गांधी (फाइल फोटो)

ममता बुलाएं या राहुल, BSP क्यों नहीं बनती विपक्षी जमावड़े का हिस्सा?

04 अगस्त 2021

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तक इन दिनों विपक्षी दल के नेताओं को नरेंद्र मोदी के खिलाफ एकजुट करने की कवायद में है. बीजेपी विरोधी ज्यादातर दल एकसाथ खड़े दिखाई दे रहे हैं, लेकिन बसपा प्रमुख मायावती इस विपक्षी एकजुटता से दूरी बनाए हुए हैं.