scorecardresearch
 

राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा चुनाव

राज्यसभा चुनाव

भारतीय संसद के उपरी सदन, राज्यसभा (Rajya Sabha) के सदस्य संसद में भारतीय राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं. राज्यसभा सांसदों का चुनाव राज्य विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों से बने निर्वाचक मंडल द्वारा दिए गए मतों से किया जाता है (Rajya Sabha Election Process). 

राज्यसभा के सदस्यों की कुल संख्या लोकसभा में सदस्यों से कम है और निचले सदन (लोकसभा) की तुलना में इसका अधिकार क्षेत्र भी कम है. लोकसभा के उलट राज्यसभा एक स्थायी निकाय है, यानी यह कभी भंग नहीं किया जा सकता है (Rajya Sabha Permanent Body). प्रत्येक दूसरे वर्ष, इसके एक तिहाई सदस्य सेवानिवृत्त हो जाते हैं और तीसरे वर्ष की शुरुआत में नए चुनाव और राष्ट्रपति के नामांकन द्वारा रिक्त पदों को भरा जाता है (Rajya Sabha Election Date). राज्यसभा के प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल छह वर्ष का होता है (Rajya Sabha Member Tenure). 

राज्यसभा में कुल 250 सदस्य होते हें जिनमें से 238 सदस्य सभी विधानसभाओं के सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं (Rajya Sabha Elected Members) और 12 सदस्य राष्ट्रपति द्वारा कला, साहित्य, विज्ञान और सामाजिक सेवाएं में उनके योगदान के लिए मनोनीत किए जाते हैं (Rajya Sabha Members Nominated by President). 

राज्यसभा का चुनाव लड़ने के लिए किसी भी व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है. इसके अलावा उसकी उम्र 30 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए (Rajya Sabha Election Qualification)

2022 में राज्यसभा के सेवानिवृत्त सदस्यों की खाली जगहों को भरने के लिए चुनाव होने हैं. इस साल राज्य  सभा की 57 सीटों के लिए निर्वाचक मंडल वोट डालेगा (Rajya Sabha Election 2022). 

और पढ़ें

राज्यसभा चुनाव न्यूज़