scorecardresearch
 

खड़-खड़ की आवाज, बंद-चालू हुईं लाइट्स, दिखे आग के गोले..., विमान यात्रियों के सामने था खौफ का मंजर

Patna Delhi SpiceJet flight: फुलवारी शरीफ के लोगों ने अपने घरों से हवा में उड़ रहे विमान के एक पंखे से आग के गोले निकलते देखे. तुरंत इसकी सूचना पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह को दी गई. वहीं, अंदर विंडो सीट पर बैठे यात्रियों ने भी आग की सूचना क्रू मेंबर्स तक पहुंचाई. इसके बाद आनन-फानन में विमान की वापस पटना रनवे पर ही लैंडिंग कराई गई.

X
पटना रनवे पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग. पटना रनवे पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पटना से दिल्ली के लिए विमान ने भरी थी उड़ान
  • उड़ाने भरते ही आई खराबी, पंखे में लगी आग
  • DGCA ने कहा- विमान से टकरा गया था पक्षी

बिहार की राजधानी पटना से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट की रविवार दोपहर इमरजेंसी लैंडिंग कराने से अफरा-तफरी मच गई. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने जानकारी दी है कि पक्षी के टकराने से विमान का इंजन-1 बंद हो गया था, इसलिए यह फैसला लेना पड़ा. गनीमत है कि लैंडिंग सुरक्षित रही और कोई भी हताहत नहीं हुआ. विमान में 185 यात्री सवार थे. 

Aajtak को विमान से उतरे यात्रियों ने बताया कि टेकऑफ मतलब उड़ान भरने के दौरान ही विमान में कुछ अलग तरह की आवाज आने लगी थी. टेकऑफ करने के दौरान लग रहा था कि विमान उड़ने के बजाए सीधे हवाईपट्टी के आखिर में बनी दीवार से न भिड़ जाए. हालांकि, जब विमान ने उड़ान भरी तो नीचे ही मंडराने लगा और खड़-खड़ कर आवाज आने लगी और तभी अचानक हवाई जहाज की लाइट्स बंद-चालू होने लगीं. बीच-बीच में अंधेरा छाने लगा. इससे यात्रियों की सांसें हलक में लटक गईं. चीख-पुकार मची तो कू मेंबर्स ने  यात्रियों को तसल्ली दी. फिर पटना रनवे पर ही इमरजेंसी लैंडिंग हुई तो सभी ने राहत की सांस ली.   

कम ऊंचाई पर मंडराता रहा 

विमान ने पटना के जयप्रकाश इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 12 बज तक 10 मिनट पर दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. टेक ऑफ के कुछ ही मिनट के बाद इस विमान के एक पंखे में आग लग गई और विमान कम ऊंचाई पर ही मंडराने लगा. 

बाएं पंखे से निकली आग  

एक महिला यात्री ने भी बताया कि विमान में टेकऑफ करने के समय से ही कुछ तकनीकी गड़बड़ का अंदाजा लग रहा था, क्योंकि विमान पटना रनवे से उड़ान भरने के 15 मिनट बाद तक ऊंचाई पर नहीं जा पा रहा था. इसी बीच, खिड़कियों के नजदीक सीटों पर बैठे यात्रियों को विमान के बाएं पंखे से आग के गोले निकलते हुए दिखाई दिए. इसके बाद अफरा-तफरी मच गई और सभी यात्रियों की सांस फूल गई.

20-25 मिनट हवा में रहा विमान 

यात्रियों के हंगामे की खबर क्रू मेंबर्स को मिली, तभी पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) से संपर्क कर वापस पटना एयरपोर्ट पर ही फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराने का निर्णय लिया गया. तकरीबन 20-25 मिनट हवा में रहने के बाद विमान की पटना रनवे पर सुरक्षित लैंडिंग कराई गई. तब जाकर यात्रियों की जान में जान आई.  

नीचे से दिखी विमान की आग

इधर, विमान के पंखे में लगी आग को पटना के नजदीक फुलवारी शरीफ के लोगों ने जमीन से देखा और सीधे पटना के जिलाधिकारी (DM) चंद्रशेखर सिंह को कॉल घुमाया. डीएम की तरफ से  इसकी सूचना फौरन एयरपोर्ट अथॉरिटी समेत पुलिस को दी गई. आनन फानन में जिम्मेदार लोगों न मोर्चा संभाला और उधर एटीसी से संपर्क करने के बाद फ्लाइट के पायलट को भी इमरजेंसी लैंडिंग के लिए तैयार किया गया.   

अंदर बैठे यात्रियों में पसरी दहशत

इसी फ्लाइट में सवार बिहार के पूर्व डीजीपी भारद्वाज ने भी Aajtak को बताया कि रनवे से उड़ान भरने के बाद विमान ऊंचाई नहीं छू पा रहा था. इसी बीच विंग से आग के गोले निकलते दिखाई दिए और अंदर बैठे यात्रियों में दहशत पसर गई. अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया.  

किसी को नुकसान नहीं 

उधर, पटना एयरपोर्ट के डायरेक्टर ए. प्रकाश ने जानकारी दी कि उन्हें विमान की इमरजेंसी लैंडिंग की खबर एयर ट्रैफिक कंट्रोल से जानकारी मिली थी. उन्होंने बताया कि यात्रियों से भरी फ्लाइट करीब 15 मिनट तक हवा में उड़ती रही. हालांकि, सुरक्षित लैंडिंग से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

पक्षी टकराने से लगी आग  

वहीं, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय  (DGCA) ने जानकारी दी है कि पक्षी के टकरा जाने से विमान के पंखे की 3 पंखुड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं, जिसके परिणामस्वरूप आग लग गई और इंजन-1 बंद हो गया था. यह देखते हुए पायलट ने विमान की लैंडिंग कराने का फैसला लिया.  

  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें