scorecardresearch
 

PM Modi US Visit: बाइडेन-कमला हैरिस से मुलाकात, PAK-चीन को संदेश, ऐसा रहा मोदी का US दौरा

प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका दौरा खत्म हो गया है. वो रविवार को भारत लौट रहे हैं. अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की. उन्होंने क्वाड मीटिंग में भी हिस्सा लिया और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित भी किया.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी (फोटो-PTI/AP) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी (फोटो-PTI/AP)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी का तीन दिन का अमेरिका दौरा खत्म
  • बाइडेन-कमला हैरिस समेत कई नेताओं से मीटिंग
  • संयुक्त राष्ट्र के मंच से पाकिस्तान पर हमला किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का अमेरिका दौरा खत्म हो गया है. शनिवार रात वो अमेरिका से भारत के लिए रवाना हो गए हैं. अमेरिका से लौटते वक्त पीएम मोदी ने विश्वास जताते हुए कहा कि आने वाले वक्त में भारत और अमेरिका के संबंध और मजबूत होंगे.

अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र आमसभा (UNGA) के 76वें सत्र को संबोधित किया. पहली क्वाड समिट (Quad Summit) में शामिल हुए. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) से मुलाकात की. साथ ही ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा (Yoshihide Suga) से भी मुलाकात की. इन सबके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिका की 5 कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात की और उन्हें भारत में इन्वेस्ट करने का न्योता दिया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मोदी की इस यात्रा को 'ऐतिहासिक' करार दिया है.

तीन दिन के दौरे में मोदी ने क्या-क्या किया?

1. ग्लोबल कोविड समिट में दिया संदेश

- पीएम मोदी ने ग्लोबल कोविड समिट में संदेश दिया. उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल में भारत ने 150 से ज्यादा देशों की मदद की और 95 देशों तक भारत में बनी कोरोना वैक्सीन पहुंचाई. उन्होंने कहा कि जब भारत कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा था, तब दुनिया के देश उसके साथ एक परिवार की तरह खड़े थे. इसके लिए उन्होंने धन्यवाद किया. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता देकर अंतरराष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाया जाए.

2. 5 अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से की मुलाकात

- प्रधानमंत्री मोदी ने 5 अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की. इसमें क्वालकाम के सीईओ क्रिस्टानियो आर एमॉन, अडोबी के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल, ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन शामिल थे. इस मुलाकात में पीएम मोदी ने उन्हें भारत में निवेश करने का न्योता दिया. 

ये भी पढ़ें-- 'ये कभी मेरी कुर्सी थी...अब आप इसपर बैठिए'! जब PM नरेंद्र मोदी से बोले बाइडेन

3. ऑस्ट्रेलियाई और जापानी पीएम से मुलाकात

- पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. दोनों नेताओं के साथ पीएम मोदी ने कोरोना महामारी, आपसी संबंध और व्यापार को लेकर बातचीत की. पीएम मोदी ने मॉरिसन को गुलाबी मीनाकारी की शिल्प से बना जहाज दिया तोहफे में दिया. वहीं, जापानी पीएम सुगा को चंदन की बुद्ध की मूर्ति दी.

4. बाइडेन और कमला हैरिस से मीटिंग

- प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की. दोनों के बीच कोरोना वैक्सीनेशन, लोकतंत्र, सप्लाई चेन और टेक्नोलॉजी समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता भी दिया. पीएम मोदी ने कमला हैरिस को उनके नाना पीवी गोपालन से जुड़े कुछ पुराने दस्तावेज और गुलाबी मीनाकारी शतरंज सेट भी गिफ्ट में दिया.

- हैरिस के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर कई वैश्विक चुनौतियां हल कर सकते हैं. वहीं, बाइडेन ने कहा कि 2006 में जब वो अमेरिका के उपराष्ट्रपति थे तब उन्होंने कहा था कि 2020 में भारत और अमेरिका अच्छे दोस्त होंगे. इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई और हंसी-ठिठोली भी हुई.

5. क्वाड मीटिंग में लिया हिस्सा

- पीएम मोदी ने क्वाड मीटिंग में भी हिस्सा लिया. इस मीटिंग की अध्यक्षता जो बाइडेन ने की. क्वाड ग्रुप में भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल है. इस मीटिंग से चीन को संदेश दिया गया. मीटिंग की शुरुआत में बाइडेन ने कहा कि इस संगठन में सिर्फ वहीं लोकतांत्रिक देश रखे गए हैं जो पूरी दुनिया के लिए समावेशी सोच रखते हैं, जिनका भविष्य के लिए एक विजन है. सभी साथ मिलकर आने वाली चुनौतियों से निपटने की तैयारी करेंगे. वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि जब पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है तब फिर दुनिया की भलाई के लिए क्वाड सक्रिय हुआ है. 

ये भी पढ़ें-- VIDEO: होटल के बाहर प्रवासी भारतीयों से मिले पीएम मोदी, लोगों ने लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

6. संयुक्त राष्ट्र के मंच से पाकिस्तान पर हमला

- प्रधानमंत्री मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे के आखिरी दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान और वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान का बिना नाम लिए खूब खरी-खोटी सुनाई. पीएम मोदी ने कहा कि जो भी आतंकवाद का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें भी समझना होगा कि यह उनके लिए भी उतना ही बड़ा खतरा है. अफगानिस्तान के हालातों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें इसके लिए भी सतर्क रहने की जरूरत है कि कोई भी देश वहां की नाजुक स्थितियों का अपने स्वार्थ के लिए एक टूल की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश न करे.

7. अमेरिका से क्या लेकर लौट रहे हैं पीएम मोदी?

- पीएम मोदी अमेरिका से कुछ पुरानी और दुर्लभ कलाकृतियां लेकर वापस आ रहे हैं. बाइडेन प्रशासन ने पीएम मोदी को गिफ्ट के तौर पर 157 कलाकृतियां दी हैं. ये सभी कलाकृतियां 11वीं सदी से 14वीं सदी की अवधि के साथ-साथ 2000 ईसा पूर्व की हैं. कुछ वस्तुएं दूसरी सीई से टेराकोटा फूलदान से संबंधित हैं. 45 कलाकृतियां प्राचीन समय की हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें