scorecardresearch
 

Parliament Budget Session 31 जनवरी से शुरू, दो हिस्सों में बंटा होगा, 1 फरवरी को बजट

Parliament Budget Session: बजट सत्र को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. इस बार बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा. इसके साथ-साथ बजट सत्र को दो चरणों में रखा जा सकता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

Parliament Budget Session: बजट सत्र को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. इस बार बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा. वहीं बजट 1 फरवरी को पेश होगा. इसके साथ-साथ यह भी जानकारी है कि बजट सत्र को दो चरणों में रखा जा सकता है. पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक होगा, वहीं दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा. सूत्रों के मुताबिक, CCPA की तरफ से ऐसी सिफारिश की गई है.

एक फरवरी को पेश होने वाले आम बजट की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. सरकार का इस बजट में भी खेती पर खास ध्यान रहने वाला है. ऐसे में कृषि क्षेत्र को प्रोत्साहन के लिए सरकार आगामी 2022-23 के बजट में कृषि ऋण (Agri Credit Target) के लक्ष्य को बढ़ाकर 18 लाख करोड़ रुपये कर सकती है.

दरअसल, चालू वित्त वर्ष के लिए कृषि ऋण का लक्ष्य 16.5 लाख करोड़ रुपये है. सरकार हर साल कृषि ऋण के लक्ष्य को बढ़ा रही है. इसलिए उम्मीद है कि इस साल भी बढ़ोतरी होगी. सूत्रों ने बताया कि इस बार भी लक्ष्य को बढ़ाकर 18 से 18.5 लाख करोड़ रुपये किया जा सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×