scorecardresearch
 

Budget 2022: मोटी कमाई करने का मौका, बजट से चढ़ सकते हैं ये शेयर, चेक करें लिस्ट

इस बार का बजट पिछली बार से बड़ा होने की पूरी उम्मीद है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने फरवरी 2021 में जो बजट पेश किया था, उसका साइज साल भर पहले के 20 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 34 लाख करोड़ रुपये हो गया था. इस बार का बजट 40 से 45 लाख करोड़ रुपये का हो सकता है.

कमाई करा सकते हैं ये शेयर कमाई करा सकते हैं ये शेयर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंफ्रा पर खर्च बढ़ाएगी सरकार, एग्री पर बना रहेगा ध्यान
  • फायदे में रह सकते हैं ईवी, ग्रीन एनर्जी, डिफेंस सेक्टर के शेयर

चंद दिनों बाद नए वित्त वर्ष का बजट (Budget 2022-23) पेश होने वाला है. अभी अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के चपेट में है और कई सेक्टर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं. ऐसे में बजट से लोगों को काफी उम्मीदें (Budget Expectations) हैं. इस तरह की परिस्थितियों में जब भी बजट पेश होता है, तो उससे कुछ सेक्टर खासतौर पर ज्यादा फायदे में होते हैं. ऐसे सेक्टरों में काम कर रही कंपनियों के शेयर बजट के बाद तुरंत उड़ान भरने लगते हैं. यह निवेशकों को कम समय में मोटी कमाई करने का शानदार मौका देता है.

45 लाख करोड़ तक का हो सकता है बजट

हमने ऐसे सेक्टरों और बढ़िया रिटर्न देने की संभावना वाले शेयरों के बारे में जानने के लिए एक्सपर्ट की राय ली. कैपिटल मार्केट कंपनी CNI Reasearch के Kishore Ostwal ने बताया कि इस बार का बजट पिछली बार से बड़ा होने की पूरी उम्मीद है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने फरवरी 2021 में जो बजट पेश किया था, उसका साइज साल भर पहले के 20 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 34 लाख करोड़ रुपये हो गया था. इस बार का बजट 40 से 45 लाख करोड़ रुपये का हो सकता है.

सरकार के पास हाथ खोलकर खर्च करने का मौका

उन्होंने कहा कि सरकार को रेवेन्यू (Revenue) के मोर्चे पर उम्मीद से बेहतर परिणाम मिले हैं. पिछले बजट में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 6.3 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान जताया गया था. यह अनुमान पहले ही पीछे छूट चुका है और मार्च 2022 में समाप्त हो रहे वित्त वर्ष में जीएसटी संग्रह 14.7 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. इसी तरह डायरेक्ट टैक्स (Direct Tax) के मामले में सरकार को 11.08 लाख करोड़ रुपये आने की उम्मीद थी, जो 14 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. इससे साफ जाहिर है कि सरकार का राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit) अनुमान से कम रहेगा. यह सरकार को और हाथ खोलकर खर्च करने की सुविधा देगा.

इंफ्रा पर रहेगा खास जोर, फायदे में रहेंगे ये स्टॉक

ओस्तवाल की मानें तो अभी के हालात में अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए इंफ्रा पर अधिक खर्च की जरूरत है. यह सरकार पहले से ही इंफ्रा सेक्टर पर खासा ध्यान दे रही है. इस बार इंफ्रा सेक्टर को अधिक हिस्सा मिलने की उम्मीद है. इस सेक्टर में दो स्टॉक बजट में हिस्सा बढ़ाए जाने पर शानदार तरीके से रिएक्ट कर सकते हैं. ये दो स्टॉक IRB Infrastructure Development Ltd और Artefact Projects Ltd हैं. इनके अलावा इंफ्रा सेक्टर की अन्य कंपनियां भी बढ़िया कर सकती हैं.

EV सेक्टर पर जोर देने से इन शेयरों को फायदा

उन्होंने आगे जोड़ा कि अभी इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सरकार काफी जोर दे रही है. ईवी सेगमेंट में किसी भी रियायत का सबसे ज्यादा लाभ Tata Motors को होगा. Mahindra & Mahindra और Ashok Leyland जैसे शेयर भी कमाई के मौके दे सकते हैं. इसी तरह अभी सरकार का फोकस ग्रीन एनर्जी पर है. ग्रीन एनर्जी पर बजट में अलग से कुछ किए जाने की मजबूत संभावनाएं हैं. अगर ऐसा होता है तो Tata Power और Adani Green जैसे शेयर इन्वेस्टर्स के लिए मौके पैदा कर सकते हैं.

डिफेंस और एग्री के ये स्टॉक दे सकते हैं शानदार रिटर्न

ओस्तवाल को चीन के साथ जारी सीमा विवाद के कारण डिफेंस सेक्टर में काफी संभावनाएं नजर आती हैं. भारत लगातार डिफेंस के बजट को बढ़ा रहा है. चीन की चुनौती के कारण यह सेक्टर सामरिक लिहाज से अहम हो जाता है. इस सेक्टर में BEML और NALCO बढ़िया विकल्प साबित हो सकते हैं. एग्री जीडीपी में सबसे ज्यादा कंट्रीब्यूट करने वाले सेक्टर्स में है. इस सेक्टर में फर्टीलाइजर कंपनी Manglore Chemicals & Fertilizers Ltd और Southern Petrochemical Industries Corporation बढ़िया रिटर्न दे सकती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×