scorecardresearch
 

Indian Railways: किसानों को रेलवे का तोहफा, फल-सब्जियों की ढुलाई में 50 फीसदी मिलेगी छूट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि केंद्र ने मंगलवार को किसान रेल के माध्यम से फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है. यह सब्सिडी ऑपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल (Operation Green-TOP to Total) योजना के तहत दी जाएगी.

Indian Railways Kisan Rail (किसान रेल) Indian Railways Kisan Rail (किसान रेल)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय रेलवे ने अगस्त में की थी किसान रेल की शुरुआत
  • फल-सब्जियों की ढुलाई में किसानों को मिलेगी 50% छूट

भारतीय रेलवे (Indian Railways) किसानों की मदद करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में अब किसान रेल में फल-सब्जियों की ढुलाई में छूट देने का फैसला किया गया है. रेलवे मंत्रालय ने कहा कि किसान रेल में फल-सब्जियों की ढुलाई में 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि केंद्र ने मंगलवार को किसान रेल के माध्यम से फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है. यह सब्सिडी ऑपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल (Operation Green-TOP to Total) योजना के तहत दी जाएगी. पीयूष गोयल ने कहा कि सब्जियों व फलों को किसान रेल द्वारा ट्रांसपोर्ट करने में सब्सिडी को 50% कर दिया गया है. किसान अब और कम लागत पर अपने उत्पाद नए मार्केट तक भेज सकेंगे. जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी.

देखें: आजतक LIVE TV

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केंद्र के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पायलट आधार पर छह महीने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार कर टमाटर, प्याज और आलू (टॉप) से लेकर सभी फल एवं सब्जियों (टोटल) को इसके दायरे में लाने की घोषणा की थी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में घोषणा की थी कि 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त कोष के साथ ‘ऑपरेशन ग्रीन’ का विस्तार किया जाएगा और इसमें टमाटर, प्याज और आलू के अलावा सभी फलों एवं सब्जियों को शामिल किया जाएगा.

रेल मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि इस कोष के उपयोग के बाद भारतीय रेलवे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MOFPI) को उपयोग प्रमाणपत्र उपलब्ध कराएगा. उसके बाद मंत्रालय रेलवे को अतिरिक्त कोष उपलब्ध कराएगा. इसीलिए जोनल रेलवे से किसान रेल के जरिए ढुलाई की जाने वाली फलों एवं सब्जियों पर तत्काल प्रभाव से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी देने को कहा गया है. बता दें कि केंद्र ने इस वित्त वर्ष के बजट में विशेष पार्सल ट्रेन ‘किसान रेल’ चलाने का ऐलान किया था.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें