scorecardresearch
 

मुंबई के मरीन ड्राइव का मजा लीजिए पटना में, CM नीतीश कुमार आज करेंगे उद्घाटन

Bihar CM Nitish Kumar to open Ganga Path: साल 2011 में पटना के मरीन ड्राइव यानी गंगा पथ बनाने का प्रस्ताव सरकार ने पास किया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2013 में पटना के मरीन ड्राइव का शिलान्यास किया था.

X
नीतीश कुमार आज शाम 4 बजे गंगा पथ का उद्घाटन करेंगे. नीतीश कुमार आज शाम 4 बजे गंगा पथ का उद्घाटन करेंगे.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 6 Km लंबा है गंगा पथ, 2013 में बनना शुरू हुआ था
  • पटना के दीघा से PMCH तक बना है गंगा पथ

मुंबई के मरीन ड्राइव के तर्ज पर अब पटना का भी अपना जेपी गंगा पथ बनकर तैयार हो चुका है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) आज इसका उद्घाटन करेंगे. पटना के मरीन ड्राइव पर पहले चरण का काम समाप्त हो गया है और इसी कड़ी में पटना के दीघा से पीएमसीएच तक 6 किलोमीटर लंबे बने पथ का आज उद्घाटन होना है.

बता दें कि 2011 में पटना में मरीन ड्राइव बनाने का प्रस्ताव सरकार ने पास किया था, जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2013 में पटना के मरीन ड्राइव का शिलान्यास किया था.

गंगा पथ की पूरी परियोजना अंतर्गत दीघा से दीदारगंज कुल 21 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे निर्माण का प्रस्ताव है जिसका पहला चरण पूरा हो चुका है. इस पूरी परियोजना पर तकरीबन 3160 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया है कि गंगा पथ के पहले चरण के उद्घाटन के बाद अब दीघा से पीएमसीएच की दूरी महज 15 से 20 मिनट रह जाएगी. दीघा से पीएमसीएच की दूरी तकरीबन साढे 7.5 किलोमीटर है. इसमें 6.5 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे का निर्माण 13 मीटर ऊंचे बांध पर सड़क बनाकर किया गया है.

इस एक्सप्रेस-वे पर सीसीटीवी कैमरा के साथ-साथ स्पीड गन भी लगाए जाएंगे ताकि लोग बेलगाम होकर तेज रफ्तार गाड़ी इस पर ना भगा सकें.

नीतीश कुमार आज शाम 4 बजे गंगा पथ का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद यह आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. साथ ही नीतीश कुमार आज R-ब्लॉक से दीघा को जोड़ने वाले 6.5 किलोमीटर लंबे अटल पथ के दूसरे चरण का काम भी समाप्त हो गया है और इसका भी आज उद्घाटन किया जाएगा. 

अटल पथ के दोनों चरण के काम पूरा हो जाने के बाद अब आर-ब्लॉक से सीधे दीघा के रास्ते गंगा पर बने जेपी सेतु तक जाया जा सकेगा यानी कि अब किसी भी इलाके से उत्तर बिहार जाने में लोगों को और आसानी होगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें