scorecardresearch
 

'दिलवाले' और 'प्रेम' का 'तमाशा' या 'हेट स्टोरी' की 'बाजी': साल के अंत में कौन बनेगा बॉक्स ऑफिस किंग

यह साल बड़े सितारों की बड़ी रिलीज हुई फिल्मों और अगामी फिल्मों का साल है. शाहरुख, सलमान और आमिर खान से लेकर कई बड़े दिग्गजों की फिल्में इस साल रिलीज हुईं हैं या होने जा रही हैं. अब देखना यह होगा कि कौन सा सुपरस्टार बॉक्स ऑफिस पर अपना वर्चस्व कायम करता है.

बॉक्स ऑफिस पर साल की सबसे हिट साबित होगी कौन सी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर साल की सबसे हिट साबित होगी कौन सी फिल्म

ईद के साथ यह होड़ शुरू होती है, जो साल के अंत तक चलती है... मुद्दा है बड़े सितारों की कमाई की दौड़ जो आगे निकलने के ईगो का सवाल भी होता है. 2015 के अाखि‍री दो महीने में यह जंग और भी तेज हो जाती है. यही वजह है कि एक के बाद एक ऑडियंस लुभावन फिल्म इन दिनों में रिलीज होने वाली है. मजेदार बात यह है कि इन गिनी-चुनी फिल्मों में दीपिका के दो बड़े प्रोजेक्ट हैं और इस तरह वह सलमान व शाहरुख, दोनों को डबल चुनौती दे रही हैं.

प्रेम की वापसी से 300 करोड़ की उम्मीद

इस रेस में सबसे पहले रिलीज हो रही है सूरज बड़जात्या की 'प्रेम रतन धन पायो'. ईद पर जलवे के बाद बजरंगी दिवाली पर कमाल करने के इरादे से आ गए. रिलीज के पहले ही दिन 40 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली सलमान खान स्टारर फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' बहुत जल्द 200 करोड़ क्लब में भी शामिल होने को तैयार है. फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' रिलीज के 10 दिन बाद भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई कर रही है. इस फिल्म ने ओपनिंग डे पर ही सलमान खान की फिल्म 'बजरंगी भाईजान' की ओपनिंग डे कलेक्शन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. महज 3 दिनों में 100 करोड़ रुपये बटोरने वाली इस फिल्म ने रिलीज के 11 दिन में बॉक्स ऑफिस पर करीब 193 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है.

नफरत भरा प्यार, क्या करेगा कमाल

इसके बाद रिलीज हो रही है 'हेट स्टोरी 3' . कभी नवरात्रों के गीत बनाकर मशहूर हुआ टी-सीरिज आजकल एक के बाद एक बोल्ड फिल्में बना रहा है. 'हेट स्टोरी वन', 'हेटस्टोरी 2', 'भाग जॉनी' के बाद 'हेट स्टोरी 3' उनके पुराने फॉर्मुले का नया केमिकल लोचा है. आइटम सॉन्ग के मसाले तैयार हैं, बदले की एक कहानी तय है, जरीन खान और डेजी शाह र्प्याप्त मात्रा में देह प्रदर्शन कर चुकी हैं. ऐसे में बॉक्स ऑफिस का गर्म होना तय है. फिल्म का बजट महज 15 करोड़ का है. लेकिन जरीन खान, करन सिंह ग्रोवर, डेजी शाह, शरमन जोशी और गुरमीत चौधरी जैसी पॉपुलर स्टारकास्ट से लगता तो यही है फिल्म ठीक-ठाक बिजनेस करेगी.

रोमांस के तमाशे का है इंतजार

फिर रिलीज होगी रोमांस के जादूगर इम्तियाज अली की 'तमाशा' . रणबीर दीपिका की दोस्ती की खबरें जो लोग चूरन की तरह चटखारे लेकर पढ़ते थे उनके लिए यह फिल्म एकादशी के व्रत में पेट भर खाने से कम नहीं होगी. फिल्म का बजट भले ही 60 करोड़ रहा हो लेकिन इसमें फॉरेन लोकेशंस की भरमार देखने को जरूर मिलेगी. ए आर रहमान का संगीत अफीम की तरह जनता पर छा रहा है. हालांकि फिल्म के प्रोमोज में इम्तियाज की पिछली फिल्मों की छाप ही देखी जा रही है लेकिन बॉक्स ऑफिस रोमांस जॉनर की सक्सेज रेट देखते हुए इसका सफल होना लगभग तय है.

कितनी मस्तानी होगी यह पीरियड फिल्म

रील लाइफ और रियल लाइफ की यह जुगलबंदी यहीं नहीं खत्म होगी. कारवां आगे बढ़ेगा 'बाजीराव मस्तानी' से. दीपिका पादुकोण छोटा वाला गिटार बजाते हुए जब गाना बजाती है तो बाजीराव की मस्तानी तो नहीं लेकिन निर्देशक संजय लीला भंसाली की मस्तानी तो जरूर लगती है. संजय को उनकी पिछली सफलता रामलीला ने फिर से कॉन्फिडेंस दिया है कि वे अपने मन से ज्यादा मनमानी की फिल्में बना सकते हैं. फिल्म रणवीर सिंह और दीपिका की रियल लाइफ केमेस्ट्री को भी सेलिब्रेट करेगी. कुल मिला कर इस प्रोजेक्ट से टिकट खिड़की और दर्शक, दोनों फायदे में रहेंगे. एक को पैसे मिलेंगे तो दूसरे को इतिहास की एडल्ट्रेटेड समझ जो कि उन फिल्मों से तो बेहतर है जो बड़े बजट के टीवी सीरियल के मानिंद ही होते है. सूत्रों की मानें तो इस फिल्म का बजट 125 करोड़ है और एक्सपर्ट्स के अनुसार यह बॉक्स ऑफिस से आसानी से 200 करोड़ बटोर लेगी.

क्या इस जोड़ी का रि‍कॉर्ड बना रहेगा?

साल के आखिर में आएगी रोहित शेट्टी की 'दिलवाले' यह फिल्म कई मायनों में खास है. सबसे पहले सालों बाद शाहरुख और काजोल की जोड़ी की वापसी हो रही है. हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा पसंद की गई जोड़ी की वापसी. 'चेन्नई एक्सप्रेस' की घनघोर सफलता के बाद शाहरुख कैंप में रोहित शेट्टी की दूसरी फिल्म है 'दिलवाले' . फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज हो चुका है. शाहरुख की फीस के बिना इस फिल्म का बजट 80 करोड़ के आस-पास है लेकिन पांच हजार से अधिक स्क्रीन संख्या पर रिलीज होना इस बात का प्रतीक है कि फिल्म आसानी से 200 करोड़ का बिजनेस पार कर जाएगी. खैर जो भी हो, इस फिल्म में हर हाल में शाहरुख लड़कियों की साड़ियां और रोहित शेट्टी गाड़ियां उड़ाते दिखेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें