scorecardresearch
 

बिहार चुनाव: अब फोन पर बजेगी टोन...'चलो करें मतदान, आओ करें मतदान'

कोरोना संक्रमण के भय को दूर करते हुए मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाया जाए. इस बारे में चुनाव आयोग ने अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं. मतदाता जागरूकता के लिए अब चुनाव आयोग दो गीत लेकर आया है, जिन्‍हें ऑडियो और वीडियो फॉर्मेट में प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है.

Phone ringtone to aware people for voting Phone ringtone to aware people for voting
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिंगटोन से लोग होंगे वोटिंग के लिए जागरुक
  • चुनाव आयोग ने निकाला नया तरीका
  • ऑडियो-वीडियो फॉर्मेट में आए दो गीत

कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है. राजनीतिक पार्टियों के सामने भी अब यही चिंता है कि कैसे कोरोना संक्रमण के भय को दूर करते हुए मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाया जाए. इस बारे में चुनाव आयोग ने अपने प्रयास शुरू कर दिए हैं. मतदाता जागरूकता के लिए अब चुनाव आयोग दो गीत लेकर आया है, जिन्‍हें ऑडियो और वीडियो फॉर्मेट में प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है. 

भोजपुरी को दी प्रधानता

चुनाव आयोग ने जिन दो गीतों को बिहार चुनाव के लिए लॉन्च किया है, उन्‍हें स्‍थानीय वोटर्स से कनेक्‍ट कराने के लिए भोजपुरी में लिपिबद्ध किया गया है. हालांकि गीत सुनने में काफी हद तक हिंदी में ही हैं, लेकिन शब्‍दों के चयन में देशज शब्‍दों का समावेश करते हुए इसमें भोजपुरी का फील डालने का खूबसूरत प्रयास किया गया है. इस तरह से ये गीत शहरी और ग्रामीण दोनों तरह के मतदाताओं को कर्णप्रिय और मधुर लग सकते हैं. 

एक गीत का रिंगटोन भी

पहले गीत का मुखड़ा है - चलो करें मतदान, आओ करे मतदान. इस गीत के साथ इसका एक रिंगटोन भी लॉन्च किया गया है, जो काफी दिलचस्‍प और मधुर है. दूसरे गीत का मुखड़ा है- गन गन थम थम थम वोटवा दे के गाएंगे. दोनों ही गीतों के वीडियो भी अब प्रचारित किए जा रहे हैं, जिससे ये ज्‍यादा से ज्‍यादा मतदाताओं के बीच पहुंचे और इसे मतदान से पूर्व इसे लोकप्रियता हासिल हो सके. इसे सोशल मीडिया के जरिये भी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. 


गीत नम्‍बर-1

चलो करें मतदान 

सूरज के पहिला किरन से 

होई अइसन अजोर, 

भेद मिट जाइ सब जात पात के, 

अब त जीवन में हो जाई भोर, 

आओ चले आगे बढ़ें लोकतंत्र गढ़ें, 

सोन की धार चले गंगा के पार चले, 

खुशियों के रंग खिलें, 

साहस अपार मिले कण कण में दिव्‍य ज्ञान 

चलो करें मतदान, आओ करें मतदान  

 

गीत नम्‍बर-2

गन गन थम थम वोटवा देके आएंगे

खेत चरहवा पार के जाएंगे 

वोटवा तो हम देके आएंगे

शम्‍भू तो अशोक बनाए 

हम तो सरकार बनाएंगे 

गन गन थम थम वोटवा देके आएंगे

यह भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें