scorecardresearch
 

बढ़ाया गया वोटिंग का समय, वर्चुअल प्रचार, जानें- कितना अलग होगा बिहार चुनाव

भारी संख्या में लोगों के साथ प्रचार करने वाले नेता सिर्फ 5 लोगों के साथ ही घर जाकर प्रचार कर पाएंगे. नामांकन में जहां लंबा काफिला जाता था तो वहीं इस बार सिर्फ दो वाहनों को ही इजाजत दी गई है.

बिहार में तीन चरणों में होंगे चुनाव (फाइल फोटो) बिहार में तीन चरणों में होंगे चुनाव (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
  • तीन चरण में होंगे विधानसभा के चुनाव
  • मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. कोरोना के दौर में ये पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है. इस बात को चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कहा. कोरोना संकट काल में चुनाव कराना एक बड़ी चुनौती होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 17 से ज्यादा देशों ने चुनाव टाले, लेकिन हमने सोचा कि जनता के लोकतांत्रिक अधिकार को बरकरार रखने के लिए ये जरूरी है. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तस्वीरें एकदम अलग होंगी. इस बार वोटिंग का समय भी बढ़ाया गया है. नेताओं और मतदाता दोनों के लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किए हैं. 

भारी संख्या में लोगों के साथ प्रचार करने वाले नेता सिर्फ 5 लोगों के साथ ही घर जाकर प्रचार कर पाएंगे. नामांकन में जहां लंबा काफिला जाता था तो वहीं इस बार सिर्फ दो वाहनों को ही इजाजत दी गई है. नेताओं को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रचार करना होगा. चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा. इसके अलावा उम्मीदवार नामांकन ऑनलाइन भी भर सकेंगे. 

चुनाव आयोग ने बताया कि चुनाव में 6 लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क,  6 लाख फेस शील्ड, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स का इंतजाम होगा. एक बूथ पर एक हजार मतदाता होंगे. कोरोना मरीज भी वोट डाल सकेंगे. वो मतदान के अंतिम समय में वोट डालेंगे. 

तीन चरणों में होगा चुनाव

बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा. पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी. 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग होगी. इसका नोटिफिकेशन 1 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर होगी. 12 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. दूसरे चरण यानी 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

दूसरे चरण का नोटिफिकेशन 9 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर होगी. 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. तीसरे चरण यानी 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा. इसका नोटिफिकेशन 13 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर होगी. 23 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें