scorecardresearch
 

बिहार विधानसभा चुनाव: किस सीट पर कब होगी वोटिंग, यहां जानें पूरी डिटेल

बिहार चुनाव का शंखनाद हो गया है. चुनाव आयोग ने आज तारीखों का ऐलान कर दिया. बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा. पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

Bihar Election Date 2020 (सांकेतिक तस्वीर) Bihar Election Date 2020 (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन चरण में होगा बिहार चुनाव
  • 28 अक्टूबर, 3-7 नवंबर को वोटिंग
  • 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

बिहार चुनाव का शंखनाद हो गया है. चुनाव आयोग ने आज तारीखों का ऐलान कर दिया. बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा. पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी. चुनाव आयोग ने कोरोना के मद्देनजर कई खास इंतजाम किए हैं.

पहले चरण यानी 28 अक्टूबर को 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें अधिकतर नक्सल प्रभावित जिले हैं. इसका नोटिफिकेशन 1 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर होगी. 12 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. दूसरे चरण यानी 3 नवंबर को 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

दूसरे चरण का नोटिफिकेशन 9 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर होगी. 19 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. तीसरे चरण यानी 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा. इसका नोटिफिकेशन 13 अक्टूबर को जारी होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर होगी. 23 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. 

कोरोना के कारण इस बार चुनाव आयोग ने खास इंतजाम किए हैं. मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था होगी. प्रचार मूल रूप से वर्चुअल ही होगा, लेकिन स्थानीय जिला प्रशासन छोटी रैली की जगह और वक्त तय करेंगे. हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था की जाएगी. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें