scorecardresearch
 

बिहार विधानसभा चुनावः 28 अक्टूबर, 3-7 नवंबर को वोटिंग, 10 नवंबर को नतीजे

नई दिल्ली | 25 सितंबर 2020, 1:52 PM IST

Press Conference of Election Commision of India on बिहार चुनाव 2020: बिहार में चुनावी महासंग्राम का आगाज हो गया है, इस बार तीन चरण में चुनाव होंगे और दस नवंबर को नतीजे आएंगे. एक बार फिर मुकाबला नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए बनाम तेजस्वी की अगुवाई में महागठबंधन के बीच है.

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान (फोटो: नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव) बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान (फोटो: नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव)
1:44 PM (2 महीने पहले)

बीजेपी बोली- इस बार फिर बनेगी नीतीश सरकार

Posted by :- Mohit Grover

चुनाव आयोग के ऐलान के बाद राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि इस बार लोकसभा चुनाव से भी बेहतर स्ट्राइक रेट रहेगा और नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए चुनाव जीतेगी. भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार चुनाव की आज घोषणा हुई है, उसका स्वागत है. महागठबंधन में भारी फूट पड़ गई है, ऐसे में फिर से एनडीए की सरकार बिहार में बनने जा रही है इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए. 

1:13 PM (2 महीने पहले)

बिहार में तीन चरणों में मतदान, 10 नवंबर को नतीजे

Posted by :- Mohit Grover

पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर

दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर

तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर

चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर

यहां जानें पूरी डिटेल

 

1:11 PM (2 महीने पहले)

तीन चरणों में मतदान, ऐसे होगा मतदान

Posted by :- Mohit Grover

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे. 
पहले चरण में 71 सीटों पर चुनाव, 31 हजार पोलिंग स्टेशन
दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव, 42 हजार पोलिंग स्टेशन
तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 33.5 हजार पोलिंग स्टेशन
 

12:57 PM (2 महीने पहले)

कोरोना पीड़ित डाल सकेंगे वोट

Posted by :- Mohit Grover

मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था होगी. प्रचार मूल रूप से वर्चुअल ही होगा, लेकिन डीएम छोटी रैली की जगह और वक्त तय करेंगे. हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था की जाएगी. 

12:48 PM (2 महीने पहले)

एक घंटा अधिक होगी वोटिंग

Posted by :- Mohit Grover

इस बार वोट डालने के लिए एक घंटा अधिक वक्त रखा गया है, सुबह सात से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में ऐसा नहीं होगा.  डूर टू डूर कैंपेन में सिर्फ पांच लोग ही जा सकेंगे. इस बार नामांकन और हलफनामा ऑनलाइन भी भरा जाएगा, डिपोजिट को भी ऑनलाइन सबमिट किया जा सकेगा. नामांकन के वक्त उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोग मौजूद रहेंगे. प्रचार के दौरान किसी से हाथ मिलाने की इजाजत नहीं होगी. 

12:44 PM (2 महीने पहले)

बिहार चुनाव: मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई किट का होगा इस्तेमाल

Posted by :- Mohit Grover

बिहार में कुल 243 सीटों पर चुनाव होगा, राज्य में 29 नवंबर तक विधानसभा का कार्यकाल है. इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या और मैनपावर को बढ़ाया गया है. बिहार में 2020 के चुनाव में सात करोड़ से अधिक वोटर मतदान करेंगे. इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार ही मतदाता होंगे. 

इस बार चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा. सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा. 18 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर हैं, इनमें से 16 लाख वोट डाल सकते हैं. 80 साल की उम्र तक के लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल पाएंगे.

12:31 PM (2 महीने पहले)

Posted by :- Mohit Grover

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है और अब चुनाव तारीखों का ऐलान हो रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना संकट की वजह से दुनिया के 70 देशों में चुनावों को टाल दिया गया. कोरोना संकट के बीच बिहार और उपचुनावों को लेकर लगातार मंथन किया गया. बिहार चुनाव देश के सबसे बड़े राज्यों में है और ये चुनाव कोरोना काल का सबसे बड़ा चुनाव है.

12:04 PM (2 महीने पहले)

चुनाव टालने की याचिका पर SC का सुनवाई से इनकार

Posted by :- Vishal Kasaudhan

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में विधानसभा चुनाव टाले जाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार किया है. याचिकाकर्ता ने राज्य में कोरोना के चलते बिगड़े हालात का हवाला दिया था. कोर्ट ने कहा- हम पहले ही साफ कर चुके है कि  चुनाव आयोग  हालात के मुताबिक सभी चीजों को ध्यान में रखकर फैसला लेने में समर्थ है.

11:30 AM (2 महीने पहले)

अभी क्या है विधानसभा की स्थिति

Posted by :- Vishal Kasaudhan

बिहार की सत्ता पर काबिज नीतीश कुमार को उम्मीद है कि वो एक बार फिर सरकार में वापसी करेंगे, तो वहीं तेजस्वी की अगुवाई में विपक्ष एनडीए के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है. बिहार में अब जब विधानसभा चुनाव नज़दीक हैं, तो ऐसे में चुनाव से जुड़ी कुछ अहम बातों पर गौर कीजिए.

पढ़ें: बिहार चुनाव: जानें अभी क्या है विधानसभा की स्थिति, CM पद के लिए कौन दावेदार?

11:28 AM (2 महीने पहले)

बिहार चुनाव में इस बार नया क्या?

Posted by :- Vishal Kasaudhan

पिछले विधानसभा चुनाव से अलग इस बार सिर्फ मतदान ही नहीं बल्कि राजनीतिक दलों और गठबंधनों में भी काफी कुछ बदला-बदला सा नज़र आएगा. जो पिछले चुनाव में साथ लड़े थे, इस बार आमने-सामने हैं. 

पढ़ें: बिहार में पिछले चुनाव से इस बार क्या नया? किस दल और गठबंधन में हुए बड़े फेरबदल

11:27 AM (2 महीने पहले)

पिछली बार 5 चरण में हुआ था चुनाव

Posted by :- Vishal Kasaudhan

बिहार में आज विधानसभा चुनाव का ऐलान होगा. इस बार तीन चरण में मतदान कराया जा सकता है. हालांकि, 2015 के चुनाव में चुनाव आयोग ने बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराया था, जिसकी तारीखों का ऐलान 9 सितंबर को ही कर दिया गया था. बिहार चुनाव 2015 के नतीजे 8 नवंबर को आए थे. इस चुनाव में महागठबंधन को बहुमत मिली थी.

पढ़ें: बिहार चुनाव: 2015 में पांच चरण में हुआ था चुनाव, 8 नवंबर को आए थे नतीजे

11:22 AM (2 महीने पहले)

थोड़ी देर में होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

Posted by :- Vishal Kasaudhan

बिहार में विधानसभा चुनाव का आज ऐलान होगा. चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. सूत्रों का कहना है कि बिहार में तीन चरण में चुनाव हो सकता है. पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे. इस बार दिपावली से पहले विधानसभा का गठन किया जा सकता है. 

पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव: कब होगी वोटिंग, कब आएंगे नतीजे? साढ़े 12 बजे बताएगा EC