scorecardresearch
 

बिहार चुनाव: 2015 में पांच चरण में हुआ था चुनाव, 8 नवंबर को आए थे नतीजे

बिहार में आज विधानसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है. इस बार तीन चरण में मतदान कराया जा सकता है. हालांकि, 2015 के चुनाव में चुनाव आयोग ने बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराया था.

बिहार में वोटिंग (फाइल फोटो-PTI) बिहार में वोटिंग (फाइल फोटो-PTI)

बिहार में आज विधानसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है. इस बार तीन चरण में मतदान कराया जा सकता है. हालांकि, 2015 के चुनाव में चुनाव आयोग ने बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराया था, जिसकी तारीखों का ऐलान 9 सितंबर को ही कर दिया गया था. बिहार चुनाव 2015 के नतीजे 8 नवंबर को आए थे. इस चुनाव में महागठबंधन को बहुमत मिली थी.

2015 के चुनाव में पहले चरण यानी 12 अक्टूबर को बांका, भागलपुर, बेगूसराय, जमुई, खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, नवादा, समस्तीपुर और शेखपुरा की 49 सीटों पर चुनाव हुआ था. दूसरे चरण यानी 16 अक्टूबर को अरवल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, कैमूर, रोहतास की 32 सीटों पर चुनाव हुआ था. तीसरे चरण यानी 28 अक्टूबर को भोजपुर, बक्सर, नालंदा, पटना, सारण, वैशाली की 50 सीटों पर चुनाव हुआ था.

चौथे चरण यानी 1 नवंबर को गोपालगंद, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, सीवान की 55 सीटों पर चुनाव हुआ था. आखिरी चरण यानी 5 नवंबर को अररिया, दरभंगा, कटिहार, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, पुर्णिया, सहरसा, सुपौल की 57 सीटों पर चुनाव हुआ था. वोटों की गिनती 8 नवंबर को हुई थी.

243 सीट वाली बिहार विधानसभा में 2015 में महागठबंधन के खाते में 178 सीटें आई थी. आरजेडी को 80, जेडीयू को 71 और कांग्रेस को 27 सीट पर जीती मिली थी. जबकि एनडीए के खाते में 58 सीटें आई थी, जिसमें बीजेपी की 53, एलजेपी की 2, रालोसपा की 2 और हम की एक सीट शामिल है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें