scorecardresearch
 

आपको हंसना सिखाने के लिए बनेगी यूनिवर्सिटी!

क्या आप हंसना जानते हैं? इस सवाल पर चौंकिए मत क्योंकि जल्द ही लोगों को हंसना सिखाने के लिए एक यूनिवर्सिटी बनने वाली है.  हास्य आधारित व्यायाम के संस्थापक मदन कटारिया ने बताया कि ‘लाफ्टर योगा’ पर अध्ययन के लिए सिंगापुर में एक विश्वविद्यालय की स्थापना हो सकती है.

Symbolic Image Symbolic Image

क्या आप हंसना जानते हैं? इस सवाल पर चौंकिए मत, क्योंकि जल्द ही लोगों को हंसना सिखाने के लिए एक यूनिवर्सिटी बनने वाली है. हास्य आधारित व्यायाम के संस्थापक मदन कटारिया ने बताया कि ‘लाफ्टर योग’ पर स्टडी के लिए सिंगापुर में एक विश्वविद्यालय की स्थापना हो सकती है.

दुनियाभर में योग के प्रसार के लिए काम कर रहे और 100 से ज्यादा शहरों में इसे लोकप्रिय बना चुके कटारिया ने कहा, ‘12 अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में हास्य योग से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे पर शोध हो रहा है.’ सिंगापुर में एक मेले में हास्य योग के एक सत्र के दौरान कटारिया ने कहा, ‘हास्य योग पर शोध के लिए एक विश्वविद्यालय और हास्य योग विशेषज्ञों को प्रशिक्षित करने के लिए एक केंद्र की स्थापना की संभावना है.’

कटारिया ने कहा कि सिंगापुर में विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए समय सीमा इस पर निर्भर करती है कि योग के समर्थक इसका किस तरह समर्थन करते हैं. कटारिया पिछले आठ साल से सिंगापुर आकर इसके लिए क्लास और सत्र चला रहे हैं. उन्होंने जोर दिया कि हास्य योग दुनियाभर में, खासकर महानगरीय शहरों में आज की तनावपूर्ण जिंदगी के मद्देनजर बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में बेहद फायदेमंद है.

-इनपुट भाषा से

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×