scorecardresearch
 

Sarkari Naukri Result 2021 Updates: चाहते हैं सरकारी नौकरी, यहां जानें कब और कैसे करें आवेदन

Sarkari Naukri Result 2021 Updates: देशभर के कई सरकारी विभागों में योग्य और इच्छुक उम्‍मीदवारों के लिए वैकेंसी निकली हैं. हम यहां आपको सभी नौकरियों की पूरी जानकारी देंगे साथ ही आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्‍ट लिंक भी उपलब्ध करवाएंगे. सारी जानकारी के लिए इस पेज पर बने रहें.

Sarkari Result, Sarkari Naukri Job 2021 Live Updates Sarkari Result, Sarkari Naukri Job 2021 Live Updates

Sarkari Naukri Result 2021 Updates: देशभर में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए यहां हम महत्वपूर्ण जानकारियां दे रहे हैं. यहां हम आपको नोटिफिकेशन की डिटेल्स, आवेदन करने की तारीख से लेकर इसकी प्रक्रिया तक, हर एक चीज बताएंगे. उम्‍मीदवार सरकारी नौकरी (Government Jobs) और सरकारी रिजल्ट (Sarkari Result) से जुड़े सारे लेटेस्ट अपडेट्स के लिए इस पेज पर अपनी नजर बनाए रखें.

  • Delhi University Recruitment 2021: 1000 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 1,145 पदों पर नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए वैकेंसी निकली है. आवेदन की अंतिम तारीख 28 अप्रैल है जब्कि आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल 2021 है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आज recruitment.nta.nic.in या du.ac.in पर जाकर इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म में संशोधन 30 अप्रैल से 02 मई 2021 के बीच की जा सकती है.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

  • BTSC Recruitment 2021: 348 पदों पर वैकेंसी

बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने मत्स्य विकास अधिकारी और मत्स्य अधिकारी पदों पर वैकेंसी निकाली है. आवेदन की आखिरी तारीख 5 मई है. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन 6 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं. मत्स्य विकास अधिकारी के लिए 212 और मत्स्य अधिकारी के लिए 136 पदों पर वैकेंसी है.
योग्यता की बात करें तो मत्स्य विकास अधिकारी के लिए बीएससी (कृषि) या बी.एससी (औद्योगिक मछली और मत्स्य पालन) और एम.एससी जूलॉजी या फिशरीज एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट में एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स होना आवश्यक है. वहीं मत्स्य अधिकारी पद के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मत्स्य विज्ञान में 4 साल की डिग्री होना जरूरी है.
आयु सीमा की बात की जाए तो दोनों पदों के लिए...पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग आयु सीमा तय की गई है. अन्य राज्यों और सामान्य / OBC उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये आवेदन शुल्क है और बिहार राज्य में SC/ST/EBC/महिलाओं के लिए यह 50 रुपये है.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

  • Kerala PSC Recruitment 2021: 60 पदों पर वैकेंसी

केरल लोक सेवा आयोग ने विभिन्न विभागो में 60 पदो पर वैकेंसी निकाली है. अधिसूचना के अनुसार, 31 वैकेंसी सीधी नियुक्तियों के लिए हैं. 5 पदों पर अनुसूचित जाति के लिए विशेष भर्ती और 18 रिक्त पदों पर एनसीए की नियुक्ति की जाएगी. उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले केरल लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.keralapsc.gov.in के साथ 'वन टाइम रजिस्ट्रेशन' प्रणाली के अनुसार रजिस्ट्रेशन करना होगा.

महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि:  21 अप्रैल
आवेदन फॉर्म की कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि: 5 मई

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
 

  • UP Aganwadi Recruitment 2021: 50 हजार पदों पर वैकेंसी

यूपी सरकार ने राज्य में आंगनबाड़ी के लिए 50000 पदों पर वैकेंसी निकाली है. यह वैकेंसी उत्तर प्रदेश (ICDC UP) के बाल विकास सेवा और पुष्टाहार विभाग द्वारा निकाली गई है. इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी हेल्पर के पदों पर चयन किया जाएगा. आवेदन की अंतिम तारीख 16 अप्रैल 2021 है.

योग्यता और आयु सीमा: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का कम से कम हाई स्कूल पास होना जरूरी है. इस भर्ती के लिए 21 वर्ष की आयु से लेकर 45 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए 5वीं पास होना जरूरी है और इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष तय की गई है.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

  • EMRS Teacher Recruitment 2021: 30 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने देशभर के 17 राज्यों में 3479 पदों पर वैकेंसी निकाली है. बता दें कि आवेदन 1 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं और 30 अप्रैल 2021 आवेदन की अंतिम तिथि है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट tribal.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों (EMRS) में प्रिंसिपल के लिए 175 पदों पर, वाइस प्रिंसिपल के लिए 116 पदों पर, PGT टीचर के लिए 1244 पदों पर और TGT टीचर के लिए 1944 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. परीक्षा जून के पहले हफ्ते में हो सकती है.

इस नौकरी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

  • UPSC Assistant Professor Recruitment 2021 : 15 अप्रैल आवेदन की अंतिम तारीख

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 28 पदों पर वैकेंसी निकाली है. योग्य उम्मीदवार 15 अप्रैल 2021 तक आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जनरल कैटगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 25 रुपये तय किया गया है वहीं एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. वेतन सातवें वेतन आयोग के आधार पर दिया जाएगा. अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है.

बाकी की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

  • India Post GDS Recruitment 2021: कल है आवेदन की आखिरी तारीख

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकली है. ऑनलाइन आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 10 अप्रैल कर दिया गया है, इससे पहले यह 7 अप्रैल तक ही थी. छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल ने 1,137 ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर वैकेंसी निकली है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च 2021 से ही चल रही है और कल 10 अप्रैल आवेदन शुल्क जमा करने की भी अंतिम तिथि है.
आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है. सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी गई है. योग्यता में उम्मीदवार का कम से कम 10वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का अध्ययन जरूरी है.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

  • UPSC IES ISS Exam 2021: 27 अप्रैल तक करें आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय आर्थिक सेवा (IES) और भारतीय सांख्यिकी सेवा (ISS) परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आवेदन 7 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं और उम्मीदवार 27 अप्रैल शाम 6 बजे तक तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा 3 दिन तक चलेगी जो 16 जुलाई को आयोजित की जाएगी. ऑनलाइन आवेदन 04 मई 2021 से 10 मई 2021 तक वापस लिए जा सकते हैं. आयु सीमा 21 से 30 साल तय की गई है.
भारतीय आर्थिक सेवा के लिए 15 पद और भारतीय सांख्यिकी सेवा के लिए 11 पद निर्धारित किए गए हैं. लिखित परीक्षा के 1000 अंक और इंटरव्यू के 200 अंक पर फाइनल चयन किया जाएगा.
योग्यता: भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स/ एप्लाइड इकोनॉमिक्स/ बिजनेस इकोनॉमिक्स/ इकोनोमेट्रिक्स में पोस्ट पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त होनी चाहिए.  वहीं, भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्टेटिस्टिक्स/ मैथेमेटिकल स्टेटिस्टिक्स/ एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

  • PSSSB Librarian Recruitment 2021: 26 अप्रैल आवेदन की अंतिम तारीख

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (SSSB पंजाब) ने स्कूल लाइब्रेरियन के लिए 700 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 750 पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है. योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास होने का सर्टिफिकेट और लाइब्रेरी साइंस में दो साल का डिप्लोमा का होना जरूरी है. आयु सीमा 18 से 37 वर्ष तय की गई है.
जनरल कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क  1000/- रुपये जबकि SC/BC/EWS के लिए 250/- रुपये तथा ESM कैटेगरी के लिए 200 रुपये तय किया गया है.

महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 26 अप्रैल 2021
फीस जमा करने की अंतिम तिथि: 29 अप्रैल 2021

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें