scorecardresearch
 

Sarkari Result, Sarkari Naukri Job 2021 Live Updates: सेना, बैंक, रेलवे समेत कई विभागों में सरकारी नौकरी का मौका, ऐसे करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए कई मौके इंतजार कर रहे हैं. देश भर में हजारों की संख्या में सरकारी विभागों ने भर्ती निकाली हैं. इन सभी सरकारी भर्तियों (Sarkari Naukri Updates) से जुड़ी जानकारी, अपडेट्स और आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक हम यहां उपलब्ध करवा रहे हैं, जिनकी मदद से आप सीधे सरकारी नौकरी की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Sarkari Result, Sarkari Naukri Job 2021 Live Updates, सरकारी नौकरी, सरकारी जॉब अपडेट्स Sarkari Result, Sarkari Naukri Job 2021 Live Updates, सरकारी नौकरी, सरकारी जॉब अपडेट्स

Sarkari Result, Sarkari Naukri Job 2021 Live Updates: पोस्ट ऑफिस, इंडियन आर्मी, बीपीएससी, लोक सेवा आयोग, बैंक, रेलवे, पुलिस और शिक्षा समेत कई सरकारी विभागों ने हजारों की संख्या में सरकारी भर्ती निकाली हैं. इस खबर में हम इन तमाम सरकारी नौकरियों से जुड़ी जानकारी और उसके लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से योग्य व इच्छुक उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां पर आपको सरकारी भर्ती से जुड़ी जरूरी योग्‍यताएं, फीस और बाकी जानकारियां साथ में मिलेंगी. नई नौकरियों के अपडेट्स के लिए कैंडिडेट्स हमारे साथ इस पेज पर बने रहें.

BHEL Recruitment 2021: भेल में सरकारी नौकरी का मौका
भारत हेवी इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड, त्रिची (BHEL Trichy) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस वैकेंसी के तहत ट्रेड अप्रेंटिस, ग्रेजुएट अप्रेंटिस और टेक्‍नीशियन अप्रेंटिस के खाली पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इस संबंध में 31 मार्च को आधिकारिक वेबसाइट trichy.bhel.com पर आधिकारिक सूचना जारी की गई है. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 14 अप्रैल से पहले अपना आवेदन दर्ज कर दें. 

इस वैकेंसी के तहत उम्‍मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. इसके लिए 18 वर्ष की आयु से लेकर 27 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों की आयु की गणना 10 अप्रैल 2021 के आधार पर की जाएगी. आवेदन के लिए किसी प्रकार का शुल्‍क नहीं देना होगा. भर्ती से जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

MC Chandigarh Recruitment 2021: चंडीगढ़ नगर निगम में भर्ती
चंडीगढ़ नगर निगम ने एक दशक बाद विभाग ने 172 भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. निगम द्वारा आखिरी भर्ती अभियान 2010 में आयोजित किया गया था, जिसके माध्यम से जूनियर इंजीनियर (JE), फायरमैन और सब-डिविजनल इंजीनियर (SDE) आदि के पद भरे गए थे.

नोटिफिकेशन के अनुसार, फायरमैन के 81 पद, स्‍टेशन फायर ऑफिसर के 01 पद, क्‍लर्क के 41 पद, SDE के 02 पद तथा जूनियर इंजीनियर समेत कई अन्‍य पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है. अन्‍य पदों में में उप-निरीक्षक (प्रवर्तन विभाग), कंप्यूटर प्रोग्रामर, लॉ ऑफिसर, डेटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य शामिल हैं. भर्ती से जुड़ी आधिकारिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

PSSSB Librarian Recruitment 2021: लाइब्रेरियन  के 750 पदों पर भर्ती
पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (SSSB पंजाब) ने स्कूल लाइब्रेरियन के पदों पर भर्ती निकाली है. उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाकर 26 अप्रैल 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 750 पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है जिसमें से 293 पद अनारक्षित हैं. 

आवेदन की आखिरी तारीख 26 अप्रैल 2021 है. वहीं फीस जमा करने की लास्‍ट डेट 29 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई है. इसके लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास होने का सर्टिफिकेट तथा किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से लाइब्रेरी साइंस में दो साल का डिप्लोमा का होना जरूरी है. अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

BHEL Supervisor Trainee (Finance) Recruitment 2021
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने सुपवाइजर ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार BHEL की आधिकारिक वेबसाइट bhel.com पर जाकर Recruitment सेक्शन में अप्लाई कर सकते हैं. 
 
इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 अप्रैल 2021 है. एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड को 07 मई 2021 को जारी किया जाएगा और 23 मई 2021 को परीक्षा आयोजित की जाएगी. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

EMRS Teacher Recruitment 2021: 3479 पदों पर शिक्षक भर्ती
देश भर के 17 राज्यों में शिक्षकों के 3479 पदों पर भर्ती निकली है. यह वैकेंसी जनजातीय कार्य मंत्रालय ने निकाली है. इसके तहत एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों (EMRS) में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, PGT टीचर और TGT टीचर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. योग्य उम्मीदवार 30 अप्रैल 2021 तक वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट tribal.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के तहत प्रिंसिपल के लिए 175 पद, वाइस प्रिंसिपल के लिए 116 पद, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के लिए 1244 पद, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के लिए 1944 पदों पर भर्ती की जानी है.  इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2021 निर्धारित की गई है. वहीं, परीक्षा की संभावना जून के पहले हफ्ते में है. जानें कैसे होगा चयन और क्या है आवेदन की योग्यता

UP Aganwadi Recruitment 2021: यूपी में 50 हजार पदों पर भर्ती
यूपी सरकार ने राज्य में आंगनबाड़ी के लिए 50000 पदों पर सरकारी भर्ती निकाली है. यह वैकेंसी उत्तर प्रदेश (ICDC UP) के बाल विकास सेवा और पुष्टाहार विभाग द्वारा निकाली गई है. इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी हेल्पर पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इसके लिए उम्मीदवार 16 अप्रैल 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का कम से कम हाई स्कूल पास होना जरूरी है. इस भर्ती के लिए 21 वर्ष की आयु से लेकर 45 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 5वीं पास होना जरूरी है. इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष है. उम्मीदवारों को यूपी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए किसी तरह का कोई आवेदन शुल्क नहीं है. यूपी आंगनबाड़ी भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

India Post GDS Recruitment 2021: 2558 पदों पर भर्ती 
भारतीय डाक विभाग (India Post) में ग्रामीण डाक सेवक (India Post GDS Recruitment) के 2500 से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली गई है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज यानी 7 अप्रैल 2021 है. दरअसल, छत्तीसगढ़ एवं केरल पोस्टल सर्किल में GDS के 2558 पदों पर भर्ती निकली है. योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर इसके लिए जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस वैकेंसी के तहत छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल में 1137 पदों के लिए और केरल पोस्टल सर्किल में 1421 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. इसके लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है. चयनित उम्मीदवारों को कितना मिलेगा वेतन, क्या है आवेदन की प्रक्रिया और योग्यता, जानने के लिए यहां क्लिक करें.

CGPSC State Service Mains Exam 2021 Notification
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने CGPSC राज्य सेवा मेन्स परीक्षा 2021 की अधिसूचना जारी कर दी है. उम्मीदवार CGPSC राज्य सेवा मेन्स परीक्षा 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 09 अप्रैल 2021 से 08 मई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने राज्य सेवा परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है, वे आधिकारिक वेबसाइट से CGPSC राज्य सेवा Mains 2021 के लिए बाकी जानकारी की जांच कर सकते हैं.

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत 09 अप्रैल 2021 से होगी. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 08 मई 2021 निर्धारत की गई है. आवेदक ऑनलाइन फॉर्म में 09 मई 2021 से लेकर 15 मई 2021 तक सुधार कर सकते हैं. इस नोटिफिकेशन से जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Indian Army Recruitment 2021: 14 हजार वैकेंसी
इंडियन आर्मी की सभी आर्म्ड सर्विस में 1400 जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर (JCO) की भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी की जा सकती है. परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाएगी जिसके बाद एसएसबी इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा होगी. इस भर्ती से जुड़े प्रस्ताव में कहा गया है कि चयनित उम्मीदवारों को जूनियर कमीशन अधिकारी के रूप में इकाइयों में शामिल होने से पहले डेढ़ साल के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. फिर, उन्हें अपने सेवा अनुभव और योग्यता के आधार पर रैंक दी जाएगी.

इसके तहत कर्नल तक के अधिकारियों के रूप में तैनाती की जाएगी. रिपोर्टों के अनुसार, प्रस्ताव सेना कमांडर सम्मेलन के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा जो मई में आयोजित होने की संभावना है. जूनियर कमीशन अधिकारी (JCOs) ऑफिसर्स होते हैं. जिन्हें प्रदर्शन और परीक्षा के आधार पर अधिकारी पदों पर पदोन्नत किया जाता है. 
इंडियन आर्मी से जुड़ी इस वैकेंसी के बारे में अन्य किसी भी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Bihar Judicial Services Examination Postponed: मेन्स परीक्षा स्थगित
बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक 31वीं न्यायिक सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 के आयोजन को स्थगित कर दिया है. आयोग (BPSC) ने यह फैसला राज्य में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए किया है.

बता दें कि इससे पहले बिहार लोक सेवा आयोग न्यायिक सेवा परीक्षा ( BPSC Judicial Services Examination) 8 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच आयोजित होनी थी. नोटिस के मुताबिक, 31वीं न्यायिक सेवा (मुख्य) और प्रोजेक्ट मैनेजर (प्रीलिम्स) की परीक्षाएं कोरोना (COVID-19) मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण स्थगित कर दी गई हैं. खबर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें