scorecardresearch
 

कोरोना: कर्नाटक में पब्लिक प्लेस, कार में मास्क पहनना अनिवार्य, कोरोना के बढ़ते केस को लेकर उठाए कदम

महाराष्ट्र के बाद केरल, दिल्ली, कर्नाटक और हरियाणा में कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. एक हफ्ते में कोरोना के नए मामले केरल में 60%, दिल्ली में 67%, कर्नाटक में 59% और हरियाणा में  85% तक बढ़ गए हैं. चिंता बढ़ाने वाली बात ये भी है कि अब अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. 

X
कर्नाटक सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों पर सख्त (सांकेतिक फोटो) कर्नाटक सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों पर सख्त (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कर्नाटक में एक दिन में 525 लोग पॉजिटिव
  • बेंगलुरु में आ रहे सबसे ज्यादा मामले

देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने फिर से मास्क पहनना जरूरी कर दिया है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को आदेश जारी किया कि राज्य में सार्वजनिक स्थानों, मॉल के अलावा वेटर, दुकानदारों और कारों में मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है. 

बेंगलुरु में एक दिन में 494 पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में एक दिन में 525 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए लेकिन सबसे ज्यादा लोगों बेंगलुरु में संक्रमित मिले. 525 में 494 केस केवल बेंगलुरु में ही समाने आए हैं. हालांकि इस वायरस से किसी की मौत नहीं हुई है. यहां पॉजिटीविटी रेट 2.31 फीसदी हैं. 

जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्य में 228 संक्रमित ठीक होकर घर लौट गए, इनमें सबसे ज्यादा ठीक होने वाले 209 लोग बेंगलुरु से ही है. वहीं राज्य में अभी भी 3177 पॉजिटिव केस हैं, जिनमें बेंगलुरु में 3061 केस हैं.

महाराष्ट्र में 24 घंटे में 3081 संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्य में शुक्रवार को 3081 नए मामले सामने आए. इनमें अकेले 1956 लोग मुंबई में पॉजिटिव पाए गए हैं. हालांकि वायरस से किसी की जान नहीं गई.

एक दिन पहले महाराष्ट्र में 2,813 नए मामले सामने आए थे और मुंबई में 1,702 नए मामले सामने आए थे. महाराष्ट्र में ही कोरोना की सबसे डरावनी रफ्तार दिख रही है. यहां हफ्तेभर में नए मरीजों की संख्या तीनगुनी के करीब हो गई है. वहीं मुंबई एक बार फिर से हॉटस्पॉट बनता दिख रहा है.

दिल्ली में 655 मामले आए, दो की मौत

दिल्ली में भी कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं. यहां एक दिन में 655 कोरोना के केस सामने आए हैं, जबकि इस संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हो गई है. वहीं पॉजिटीविटी रेट 3.11% पर है. मालूम हो कि एक दिन पहले दिल्ली में 622 के सामने आए थे यानी दिल्ली में एक दिन में 30 और लोग पॉजिटिव हो गए हैं.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 21044 सैंपलों की जांच की गई थी, जिनमें 655 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि ऐक्टिव केस फिर से 2008 तक पहुंच गए हैं.

राज्यों को केंद्र सरकार ने किया अलर्ट

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि चार महीनों से संक्रमण कम हो रहा था, लेकिन दो हफ्तों से नए मामले बढ़ रहे हैं. वीकली पॉजिटिविटी रेट 1% और डेली पॉजिटीविटी रेट 2% के पार चला गया है. 

उन्होंने बताया कि राज्यों को सलाह दी गई है कि वो कोविड टेस्टिंग में RTPCR की हिस्सेदारी बढ़ाएं. इसके साथ ही विदेश से आने वाले यात्रियों और लोकल क्लस्टर के सैंपल भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएं, ताकि नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें