scorecardresearch
 

Google Pay पर मिलेगी FD करने की सुविधा, मिलेगा इतना ब्याज़!

डिजिटल पेमेंट ऐप GPay (Google Pay) के यूजर्स बहुत जल्द ऐप से ही FD भी करवा सकेंगे. कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर ये सर्विस शुरू करने जा रही है. जानें कितना ब्याज मिलेगा GPay पर मिलने वाली FD पर.

X
Google Pay पर मिलेगी FD की सुविधा (Representative Photo) Google Pay पर मिलेगी FD की सुविधा (Representative Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘फिनटेक कंपनी Setu ने बनाया API’
  • ‘शुरू में मिलेगी Equitas SFB की FDs'
  • 'आधार और ओटीपी से होगी KYC'

Google Pay बहुत जल्द अपने पेमेंट ऐप पर यूजर्स को FD कराने की सुविधा देगा. इससे एक ही प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को पेमेंट ऑप्शन के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट का ऑप्शन भी मिलेगा.

पेमेंट ऐप GPay पर ही यूजर्स को FD कराने की सहूलियत देने के लिए Google ने Setu नाम की फिनटेक कंपनी के साथ साझेदारी की है. मिंट ने इस घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र के हवाले से खबर दी है कि Setu कंपनी को Google Pay के लिए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) प्रोवाइड कराएगी, जो यूजर्स को पेमेंट ऐप पर ही फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) खोलने की सुविधा देगा. खबर के मुताबिक Setu ने इसके लिए API का बीटा वर्जन तैयार किर लिया है.

GPay से FD पर मिलेगा इतना ब्याज

शुरुआत में कंपनी Google Pay पर यूजर्स को Equitas Small Finance Bank की FD प्रोवाइड कराएगी. इस पर ग्राहकों को मैक्सिमम 6.35% का वार्षिक ब्याज मिलेगा. जबकि न्यूनतम ब्याज़ 3.5% का होगा. GPay के यूजर्स Equitas Small Finance Bank की 7-29 दिन, 30-45 दिन, 46-90 दिन, 91-180 दिन, 181-364 दिन और 365 दिन की एफडी ले सकेंगे.

ऐसे होगी FD की KYC

GPay से फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के लिए आपको KYC से गुज़रना होगा. Google Pay पर ये प्रक्रिया आधार बेस्ड होगी और ओटीपी के माध्यम से पूरी होगी. 

बाद में मिलेगी ये FD भी

शुरुआत में GPay पर Equitas Small Finance Bank की एफडी ही मिलेंगी, बाद में इस प्लेटफॉर्म पर Ujjivan Small Finance Bank और AU Small Finance Bank की एफडी भी मिल सकती हैं. कई Small Finance Bank तेजी से फिनटेक कंपनियों के साथ जुड़ रहे हैं और ग्राहकों को FD और सेविंग अकाउंट वगैरह पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. Equitas Small Finance Bank ने भी NiYO और Freo (Moneytap) जैसी फिनटेक कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है. Google Pay के भी 1.5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं.

ये भी पढ़ें: 


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें