scorecardresearch
 

Yes Bank बैंक फ्रॉड के मामले में पूर्व MD राणा कपूर को SEBI से राहत, दिए ये निर्देश

येस बैंक धोखाधड़ी  (Yes Bank fraud case) के मामले में राणा कपूर फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं. राणा कपूर को इस मामले में मार्च, 2020 में गिरफ्तार किया गया था. तब से वह मुंबई की तलोजा जेल में बंद हैं

X
Yes बैंक के पूर्व एमडी राणा कपूर को राहत (फाइल फोटो) Yes बैंक के पूर्व एमडी राणा कपूर को राहत (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बैंक खातों पर लगी रोक हटाने का निर्देश
  • शेयरों, म्यूूचुअल फंड पर भी रोक खत्म

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने येस बैंक (Yes Bank) के पूर्व प्रबंध निदेशक एवं सीईओ राणा कपूर (Rana Kapoor) को राहत दी है. सेबी ने राणा कपूर के बैंक खातों के साथ शेयर और म्यूचुअल फंड पर लगी रोक हटाने का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि येस बैंक  धोखाधड़ी  (Yes Bank fraud case) के मामले में राणा कपूर फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं. 

सेबी ने बुधवार को देश के सभी बैंकों तथा डिपॉजिटरी एनएसडीएल और सीडीएसएल को कपूर के बैंक खातों-लॉकर, डीमैट खातों और म्यूचुअल फंड फोलियो से रोक हटाने को कहा है.

पिछले साल हुए थे गिरफ्तार

राणा कपूर को इस मामले में मार्च, 2020 में गिरफ्तार किया गया था. तबसे वह मुंबई की तलोजा जेल में बंद हैं. सेबी ने मार्च में एक करोड़ रुपये की वसूली के लिए कपूर के बैंक खातों, शेयर और म्यूचुअल फंड फोलियो को कुर्क कर दिया था. कपूर जुर्माना राशि का भुगतान करने में विफल रहे थे जिसके बाद यह कदम उठाया गया था.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सेबी ने सितंबर, 2020 में मॉर्गन क्रेडिट के लेनदेन पर खुलासा नहीं करने को लेकर कपूर पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. मॉर्गन क्रेडिट येस बैंक की गैर सूचीबद्ध प्रमोटर यूनिट है.

सुप्रीम कोर्ट का आया था ये आदेश 

सुप्रीम कोर्ट ने इस साल 2 अगस्त को प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) के उस आदेश पर रोक लगा दी थी कि जिसमें कपूर पर एक करोड़ रुपये के जुर्माने को उचित ठहराया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि यह स्थगन कपूर द्वारा 50 लाख रुपये के भुगतान पर निर्भर करेगा. कपूर ने सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश के बाद यह राशि जमा करा दी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें