scorecardresearch
 

शेयर बाजार में ताबड़तोड़ रैली, Mahindra और Tata के निवेशकों की बल्ले-बल्ले

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में ताबड़तोड़ तेजी देखने को मिल रही है. ऑटो शेयरों में उछाल की दम पर बीएसई का सेंसेक्स इंडेक्स 500 अंक से ज्यादा उछल गया, जबकि एनएसई का निफ्टी भी जोरदार तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

X
शेयर बाजार में ताबड़तोड़ तेजी शेयर बाजार में ताबड़तोड़ तेजी

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार (Stock Market) में ताबड़तोड़ तेजी देखने को मिल रही है. ऑटो शेयरों (Auto Stocks) में उछाल की दम पर बीएसई का सेंसेक्स (BSE Sensex) इंडेक्स 500 अंक से ज्यादा उछल गया, जबकि एनएसई का निफ्टी (NSE Nifty) भी जोरदार तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. सोमवार को स्टॉक मार्केट में महिंद्र एंड महिंद्रा ( Mahindra & Mahindra) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) से शेयरहोल्डर्स सबसे ज्यादा फायदे में रहे हैं. 

पहले दिन चढ़ा शेयर बाजार
भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) लगातार तीसरे हफ्ते तेजी रही. सोमवार, 1 अगस्त को मार्केट के दोनों इंडेक्स बढ़त के साथ हरे निशान पर खुले. सुबह 9:18 बजे सेंसेक्स 81.70 अंक (0.14%) के साथ 57651.95 पर, जबकि निफ्टी 29.70 अंक ( 0.17%) की बढ़त के साथ 17,188 पर खुला था. दिन भर के कारोबार के बाद अंत में सेंसेक्स 545 अंक की बढ़त के साथ 58,115 के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी ने भी तेजी बरकरार रखी और अंत में 182 अंक उछलकर 17,340 के स्तर पर बंद हुआ. 

Tata Motors को सबसे ज्यादा फायदा
अगस्त के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में Tata Group की टाटा मोटर्स सबसे बड़ी गेनर रही. इसके शेयर 6.58 फीसदी तक उछलकर 479.20 रुपये पर पहुंच गए. इसके बाद आनंद महिंद्रा के नेतृत्व वाली M&M दूसरी सबसे बड़ी गेनर रही. इसके शेयरों में 6.02 फीसदी की तेजी आई और शेयर प्राइस 1,234.50 रुपये पर पहुंच गया. महिंद्रा एंड महिंद्रा की हाल ही में लॉन्च स्कॉर्पियो एन को मिल रही जबरदस्त बुकिंग का असर कंपनी के शेयरों पर दिखाई दिया.

इन शेयरों में आई जोरदार तेजी
कारोबार के अंत में निफ्टी पर टाटा मोटर्स (Tata Motors), एमएंडएम (M&M), अडानी पोर्ट्स (Adani Ports), ओएनजीसी (ONGC) और यूपीएल (UPL) प्रमुख फायदे वाले शेयरों में शामिल रहे. वहीं गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो सन फार्मा (Sun Pharma), एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life), एचयूएल (HUL), ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज (Britannia Industries) और डिविस लैब्स (Divis Labs) शामिल थे.

मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में बढ़त
सोमवार को ऑटो (Auto), पावर (Power) और ऑयल एंड गैस (Oil And Gas) इंडेक्स में 2 से 3 फीसदी की तेजी आई और इसके साथ सभी सेक्टोरल इंडेक्स पॉजिटिव नोट पर बंद हुए. इसके साथ ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1-1 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें