scorecardresearch
 

गणतंत्र दिवस के दिन भी झटका, दिल्ली में पेट्रोल 86 पार

मंगलवार को डीजल-पेट्रोल के दाम में 35-35 पैसे प्रति लीटर की भारी बढ़त की गई है. इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल रिकॉर्ड 86.05 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़े (फाइल फोटो) डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़े (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गणतंत्र दिवस के दिन भी महंगाई की मार
  • तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए
  • दिल्ली में 86.05 रुपये लीटर हो गया पेट्रोल

गणतंत्र दिवस के दिन भी तेल कंपनियों ने जनता को महंगाई से नहीं बख्शा है. मंगलवार को डीजल-पेट्रोल के दाम में 35-35 पैसे प्रति लीटर की भारी बढ़त की गई है. इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल रिकॉर्ड 86.05 रुपये प्रति लीटर हो गया है. 

अंतराराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती दिख रही है, हालांकि भारतीय बाजार में जो कच्चा तेल आता है उसके रेट 25 से 30 दिन पहले के होते हैं. 

ये हैं प्रमुख शहरों के रेट 

इस बढ़त के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 86.05 रुपये और डीजल 76.27 रुपये लीटर हो गया है. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 92.60 रुपये और डीजल 83.02 रुपये, चैन्नै में पेट्रोल 88.58 रुपये और डीजल 81.46 रुपये तथा कोलकाता में पेट्रोल 87.43 रुपये और डीजल 79.81 रुपये लीटर हो गया है. नोएडा में पेट्रोल 85.47 और डीजल 76.66 रुपये लीटर हो गया है. 

नए साल में अच्छी बढ़त 

इस बढ़त से सरकार को इस वित्त वर्ष में एक्साइज टैक्स के रूप में जबरदस्त राजस्व हास‍िल हुआ है. नए साल में दोनों ईंधन के दाम में करीब 2.34 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ने से महंगाई में बढ़त हो जाती है. लेकिन अभी महंगाई सुविधाजनक स्तर पर होने से शायद सरकार को इसकी ज्यादा चिंता नहीं है. वैसे भी कहने को तेल कंपनियां दाम बढ़ाने को स्वतंत्र हैं और हर दिन इसकी समीक्षा करती हैं. पिछले 10 महीने में पेट्रोल के दाम में करीब 16 रुपये प्रति लीटर की बढ़त हो चुकी है और यह रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें