scorecardresearch
 

IPO लाने की दिशा में आगे बढ़ी Ola की गाड़ी, जानें-कब आएगा इश्यू?

Ola IPO: इस आईपीओ के लिए ओला बाजार नियामक सेबी के पास दिसंबर तिमाही में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल कर सकती है. 

अगले साल आएगा ओला का आईपीओ (फाइल फोटो) अगले साल आएगा ओला का आईपीओ (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ओला के आईपीओ लाने की तैयारी शुरू
  • 11 से 17 हजार करोड़ जुटने की उम्मीद

भारतीय टैक्सी सर्विस एग्रीगेटर Ola का आईपीओ (Ola IPO) 2022 की शुरुआत में आ सकता है. कंपनी इस आईपीओ से 11,000 करोड़ से 14,600 करोड़ रुपये तक  (1.5 से 2 अरब डॉलर) की रकम जुटा सकती है. जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ के लिए ओला बाजार नियामक सेबी के पास दिसंबर तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2021) में ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल कर सकती है. 

गौरलब है कि इस साल आईपीओ मार्केट में बहार है और जोमैटो जैसे कई दूसरे Unicorn स्टार्टअप आईपीओ ला चुके हैं. पेटीएम भी आईपीओ लाने की तैयारी कर रहा है.  

कुछ बैंकों के साथ मिलकर काम

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, Ola इस इश्यू को मैनेज करने के लिए ओला कुछ बैंकों के साथ मिलकर काम कर रही है जिसमें सिटी ग्रुप और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं. 

यह आईपीओ ओला का संचालन करने वाली कंपनी एएनआई टेक्नोलॉजीज ला रही है. हाल ही में Ola  के को-फाउंडर भाविश अग्रवाल ने कहा था कि अगले साल आईपीओ लाने की योजना है लेकिन अभी इसके लिए कोई टाइमलाइन तय नहीं हुआ है.

फंड्स लौटाने में मदद मिलेगी

इस आईपीओ से निवेशक सॉफ्टबैंक, टाइगर ग्लोबल और स्टेडव्यू कैपिटल को अपनी आंशिक हिस्सेदारी बेचकर अपने शेयरधारकों को फंड्स लौटाने में मदद मिलेगी.

भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी ने करीब 10 साल पहले 2011 में ओला की शुरुआत की थी. यह कंपनी भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन में सर्विसेज ऑफर करती है. एक अनुमान के मुताबिक ओला ने अब तक 400 करोड़ डॉलर ( करीब 29 हजार करोड़ रुपये) के फंड जुटाए हैं. हाल में ओला ने इलेक्ट्रिक स्कूटर भी लॉन्च किया है. 

 

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें