scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Ola Scooter, Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर हुए लॉन्च; जानें किसमें कितना दम?

Ola Scooter बनाम Simple One
  • 1/12

Ola ने अपने इलेक्ट्रिक Ola Scooter के 2 मॉडल और बेंगलुरू की स्टार्टअप कंपनी Simple Energy ने Simple One रविवार शाम को लॉन्च कर दिए. 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लॉन्च हुए ये दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर ढेर सारी खूबियों से भरे हैं. जानें किसमें कितना दम है...

किसकी रफ्तार ज्यादा तेज
  • 2/12

बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर लोगों के बीच सबसे बड़ा संशय स्पीड और पिक-अप को लेकर है. Ola Scooter के दो मॉडल S-1 और S-1 Pro लॉन्च हए हैं. कंपनी का दावा है कि ये 0 से 40 किमी की रफ्तार मात्र 3 सेकेंड में पकड़ते हैं. जबकि Simple One मात्र 2.95 सेकेंड में 40 किमी तक की रफ्तार पकड़ सकता है.

किस स्कूटर की स्पीड में तेज
  • 3/12

अगर बात Ola Scooter और Simple One की मैक्सिमम स्पीड रेंज की जाए तो Ola Scooter के S-1 मॉडल की टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है और S-1 Pro की टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है. वहीं Simple One की टॉप-स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है.

माइलेज में किसने मारी बाजी
  • 4/12

स्पीड और पिकअप के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर लोगों की दूसरी बड़ी परेशानी, सिंगल चार्ज में ई-स्कूटर के कितनी दूरी तय करने से जुड़ी है. Ola Scooter की बात की जाए तो इसका S-1 मॉडल सिंगल चार्ज में 121 किमी और S-1 Pro मॉडल 181 किमी तक जाएगा. वहीं Simple One स्कूटर सिेगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है.

ये है बैटरी का साइज
  • 5/12

Ola Scooter में 3.92 kWh की बैटरी है. जबकि Simple One में 4.8kWh का बैटरी पैक होगा. Simple One में एक फिक्स बैटरी होगी और एक पोर्टेबल बैटरी. इसकी फिक्स बैटरी रिजर्व की तरह काम करेगी और पोर्टेबल बैटरी का चार्ज खत्म होने के बाद भी 60 किलोमीटर तक चली जाएगी.

चार्जिंग में कौन है ज्यादा फास्ट
  • 6/12

कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में कितना सक्सेसफुल होगा, ये निर्भर करता है कि वो कितना जल्दी और कैसे चार्ज होता है. Ola Scooter को अगर घर पर चार्ज किया जाएगा तो इसे फुल चार्ज होने में 6 घंटे लगेंगे. जबकि Ola देशभर में अपना Hyper चार्जर नेटवर्क बनाएगी जहां इस स्कूटर को 50% चार्ज होने में महज 20 मिनट लगेंगे. Simple One घर पर चार्ज करने के लिए Simple Loop चार्जर देगी जो 2.5 घंटे में स्कूटर की फिक्स बैटरी और 75 मिनट में पोर्टेबल बैटरी को पूरा चार्ज करेगी. इसकी पोर्टेबल बैटरी का वजन करीब 7 किलोग्राम है.

डिक्की का साइज क्या है?
  • 7/12

Ola Scooter में अंडर सीट बूट स्पेस कैपेसिटी 50 लीटर की होगी, जो एक बार में दो हाफ हेलमेट रखने के लिए उपयुक्त है. वहीं Simple One की डिक्की 30 लीटर की होगी.

ऐसे हैं सस्पेंशन और ब्रेक सिस्टम
  • 8/12

Ola Scooter में फ्रंट और रीयर डिस्क ब्रेक होंगे. जबकि Simple One में कंपनी अपनी पेटेंट ब्रेक टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगी. Ola Scooter में कंपनी ने मोनो शॉक एब्जॉर्वर दिए हैं, जबकि Simple One में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन सिस्टम है. Simple One के व्हील का साइज भी 12 इंच का है.

Ola Scooter में ये स्पेशल फीचर्स
  • 9/12

Ola Scooter के कुछ नए फीचर भी सामने आए हैं. जैसे इसमें एक बिल्ट इन स्पीकर होगा जो ड्राइव के दौरान गाने सुनाएगा. ये एक बिना चाबी वाला स्कूटर होगा जो स्कूटर के मालिक के पास आने पर सेंसर से अनलॉक होगा. S-1 मॉडल में दो ड्राइव मोड Normal और Sport, जबकि S-1 Pro में Hyper मोड भी होगा. इसमें क्रूज राइड मोड होगा, जो स्कूटर को एक फिक्स् स्पीड पर चलाते रहेगा. Ola Scooter 10 रंगों में उपलब्ध होगा और वॉयस कमांड को सपोर्ट करेगा. Ola Scooter रिवर्स गियर में भी चलता है.

Simple One के स्पेशल फीचर्स
  • 10/12

Simple One में कंपनी ने IOT पर बहुत काम किया है. कंपनी का दावा है कि ये पूरी तरह से कनेक्टेड स्कूटर के फीचर देगा. इसमें भी Ola Scooter की तरह गाने सुनने, कॉल पिक करने जैसे फीचर होंगे. ये स्कूटर समय के साथ एडॉप्ट करेगा और खुद को बेहतर बनाएगा. ये स्कूटर एक ऐप से कनेक्ट होगा जिससे आपको एंटी थेफ्ट, स्कूटर लोकेट करने जैसे कई स्मार्ट फीचर भी मिलेंगे. ये 4 कलर में उपलब्ध होगा.

ये है बुकिंग प्राइस
  • 11/12

Ola अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola Scooter की बुकिंग 499 रुपये में शुरू कर चुकी है. बुकिंग शुरू करने के बाद 24 घंटे से भी कम समय में इसे 1 लाख स्कूटर की बुकिंग मिली थी, जबकि Simple One की बुकिंग 15 अगस्त 2021 को शाम 5 बजे के बाद शुरू होगी. इसके लिए कंपनी ने बुकिंग प्राइस 1947 रुपये रखा है. हालांकि दोनों ही मामलों में पैसा पूरी तरह रिफंडेबल है.

ये हैं कीमत
  • 12/12

Ola Scooter के S-1 मॉडल की एक्स-शोरूम प्राइस 99,999 रुपये और S-1 प्राे मॉडल की प्राइस 1,29,999 रुपये होगी. वहीं Simple One की एक्स-शोरूम प्राइस 1, 09,999 रुपये है. दोनों ही इस स्कूटर पर राज्यों और FAME की सब्सिडी मिलेगी.