scorecardresearch
 

GST Collection: संकट के बीच गुड न्यूज, जून में जीएसटी कलेक्शन शानदार 1.44 लाख करोड़

फरवरी के बाद से हर महीने सरकार को माल एवं सेवा कर से 01 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व प्राप्त हो रहा है. इसी साल अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा जीएसटी कलेक्शन का भी रिकॉर्ड बना था...

X
जीएसटी से जून में बंपर कलेक्शन जीएसटी से जून में बंपर कलेक्शन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फरवरी से हर महीने कलेक्शन 01 लाख करोड़ के पार
  • आज ही के दिन पांच साल पहले लागू हुआ जीएसटी

आज ही माल एवं सेवा कर (GST) को लागू हुए पांच साल पूरे हुए हैं और टैक्स कलेक्शन (Tax Collection) ने इस मौके पर सरकार को अच्छी खबर दे दी है. दरअसल वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने जून महीने में जीएसटी से हुए रेवेन्यू कलेक्शन (GST Revenue) के आंकड़े जारी किए. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जून महीने में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection in June 2022) सालाना आधार पर 56 फीसदी बढ़कर 1.44 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. यह लगातार पांचवां ऐसा महीना है, जब सरकार को जीएसटी से 01 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राजस्व प्राप्त हुआ है.

फरवरी से रिकॉर्ड बना रहा जीएसटी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बताया कि जून 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1,44,616 करोड़ रुपये रहा. सरकार को मंथली बेसिस पर भी फायदा हुआ है. इससे एक महीने पहले यानी मई 2022 में सरकार को जीएसटी से 1.40 लाख करोड़ रुपये प्राप्त हुए थे. यह अभी तक किसी महीने में हुआ दूसरा सबसे ज्यादा कलेक्शन है. इस साल अप्रैल में जीएसटी ने सबसे ज्यादा कलेक्शन का रिकॉर्ड बनाया था. अप्रैल 2022 में सरकार को जीएसटी से 1.68 लाख करोड़ रुपये मिले थे. मार्च 2022 में भी इनडाइरेक्ट टैक्सेज (Indirect Taxes) से 1.42 लाख करोड़ रुपये मिले थे. इससे पहले फरवरी में जीएसटी कलेक्शन 1.33 लाख करोड़ रुपये रहा था.

देश मना रहा जीएसटी की सालगिरह

यह आंकड़ा ऐसे समय आया है, जब देश जीएसटी की पांचवीं सालगिरह मना रहा है. इसे जीएसटी दिवस (GST Day) के नाम से मनाया जा रहा है. जीएसटी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जून के कलेक्शन के आंकड़े पर प्रसन्नता जाहिर की. उन्होंने कहा कि जून महीने के लिए कलेक्शन 1.40 करोड़ रुपये रहने का रफ बॉटमलाइन तय किया गया था. उन्होंने कहा कि हमारा मंथली जीएसटी कलेक्शन अब इससे नीचे नहीं जा रहा है.

इस तरह हुआ इतना कलेक्शन

वित्त मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि जून में ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन 1,44,616 करोड़ रुपये रहा. इसमें सेंट्रल जीएसटी 25306 करोड़ रुपये, स्टेट जीएसटी (State GST) 32,406 करोड़ रुपये, इंटीग्रेटेड जीएसटी (IGST) 75,887 करोड़ रुपये और सेस 11,018 करोड़ रुपये शामिल है. इंटीग्रेटेड जीएसटी में वस्तुओं के आयात से मिले 40,102 करोड़ रुपये शामिल हैं. इसी तरह सेस में वस्तुओं के आयात से मिले 1197 करोड़ रुपये शामिल हैं.

पांचवीं बार 1.40 लाख करोड़ के पार कलेक्शन

मंत्रालय ने कहा कि जून 2022 में जीएसटी संग्रह साल भर पहले की तुलना में 56 फीसदी अधिक है. जीएसटी लागू होने के बाद यह पांचवां ऐसा महीना है, जब जीएसटी से 1.40 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा कलेक्शन हुआ है. इसी तरह यह लगातार चौथा ऐसा महीना रहा, जब कलेक्शन 1.40 लाख करोड़ रुपये के पार रहा है. इसके पहले मार्च, अप्रैल और मई महीने में भी ऐसा हो चुका है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें