scorecardresearch
 

Elon Musk Tips: Share Market में लगाते हैं पैसे? एलन मस्क ने दी बड़े काम की सलाह

मस्क ने यह सलाह तब दी है, जब उन्होंने Twitter को खरीदने के लिए अपने कुछ स्टॉक्स को बेचा है. अमेरिका बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दी गई जानकारी के अनुसार, एलन मस्क ने डील की फाइनेंसिंग के लिए टेस्ला के 8.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे हैं.

X
शेयर मार्केट के इन्वेस्टर्स को सलाह शेयर मार्केट के इन्वेस्टर्स को सलाह
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जल्द ही पूरा हो सकता है मस्क का Twitter डील
  • 44 बिलियन डॉलर में Twitter खरीद रहे हैं मस्क

अगर आप भी शेयर मार्केट (Share Market) में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति Elon Musk की ये सलाह बड़े काम की है. कई सफल कंपनियां बना चुके अमेरिकी उद्यमी मस्क सोशल मीडिया खासकर Twitter पर काफी एक्टिव रहते हैं. हाल ही में उन्होंने Twitter को खरीदने का ऑफर दिया है और डील जल्दी ही पूरा होने के करीब है. इस बीच मस्क ने एक ताजा पोस्ट में शेयर मार्केट के इन्वेस्टर्स को इस बात की सलाह दी है कि कब मार्केट में पैसे लगाने चाहिए और कब नहीं लगाने चाहिए.

मस्क ने इन्वेस्टर्स को दी ये सलाह

मस्क ने इन्वेस्टर्स को ये भी बताया कि किन बातों के बाद भी घबराने की जरूरत नहीं होती है. इन सबके साथ ही मस्क ने लोगों को क्वालिटी स्टॉक चुनने का तरीका भी बताया. उन्होंने Tweet किया, 'चूंकि मुझसे कई बार पूछा जा चुका है: वैसे कई कंपनियों के स्टॉक खरीदें, जो ऐसे प्रॉडक्ट व सर्विस देती हों, जिनके ऊपर आपको यकीन है. सिर्फ तभी बेचें, जब आपको लगे कि उस कंपनी का प्रॉडक्ट या सर्विस खराब हो रही है. जब मार्केट गिरने लगे, तो घबराएं नहीं. यह लॉन्ग टर्म में आपके भले के लिए है.'

मस्क ने बेचे टेस्ला के लाखों शेयर

मस्क का यह Tweet ऐसे समय आया है, जब उन्होंने Twitter को खरीदने के लिए अपने कुछ स्टॉक्स को बेचा है. अमेरिका बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दी गई जानकारी के अनुसार, एलन मस्क ने डील की फाइनेंसिंग के लिए टेस्ला के 8.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे हैं. उन्होंने 822.68 डॉलर से 999.13 डॉलर के रेंज में कंपनी के 96 लाख शेयर बेचे. इसके बाद उन्होंने एक Tweet में बताया कि अब टेस्ला के और शेयर बेचने की उनकी कोई योजना नहीं है.

Twitter के भी मालिक बनने वाले हैं मस्क

आपको बता दें कि मस्क ने पहले सोशल मीडिया कंपनी Twitter की 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी. इसके साथ ही वह Twitter के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन गए थे. इस डील के बाद कंपनी के बोर्ड ने मस्क को सीट ऑफर किया, जिसे टेस्ला बॉस ने ठुकरा दिया. इसके बाद मस्क ने सभी को हैरान करते हुए 44 बिलियन डॉलर में Twitter को पूरी तरह से खरीदने का ऑफर दे दिया. मस्क के इस ऑफर को एनालिस्ट होस्टाइल टेकओवर बताने लगे. शुरुआती इनकार के बाद कंपनी के बोर्ड ने मस्क का ऑफर एक्सेप्ट कर लिया. आने वाले कुछ महीनों के भीतर अब इस डील के पूरा हो जाने की उम्मीद की जा रही है.

Twitter डील की जानकारी से गिरा टेस्ला स्टॉक

टेस्ला के लाखों शेयर बेचे जाने के बाद इस बात के कयास और तेज हो गए हैं कि मस्क Twitter को खरीदने का पूरा मन बना चुके हैं. हालांकि मस्क के इस कदम के बाद टेस्ला के स्टॉक के भाव में तेज गिरावट देखने को मिली. पिछले सप्ताह मंगलवार को टेस्ला का शेयर 12 फीसदी गिर गया था, जो टेस्ला के स्टॉक का 8 सितंबर 2020 के बाद का सबसे खराब परफॉर्मेंस है. एलन मस्क इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में भी सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें