scorecardresearch
 

Elon Musk और ट्विटर डील से जैक डोर्सी होंगे मालामाल, मिलेंगे लगभग 7,484 करोड़ रुपये

Jack Dorsey Stake in Twitter: ट्विटर के बिकने के बाद कंपनी के एक्स सीईओ और को-फाउंडर जैक डोर्सी का क्या होगा. दरअसल, जैक डोर्सी को भी उनके शेयर के बदले पैसे मिलेंगे और यह राशि अच्छी खासी होगी. आइए जानते हैं उन्हें ट्विटर डील के बाद कितने पैसे मिलेंगे.

X
Jack Dorsey
Jack Dorsey
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Jack Dorsey को डील के बाद मिलेगी बड़ी रकम
  • Twitter और एलॉन मस्क के बीच हुई है डील
  • जैक डोर्सी के पास अभी-भी ट्विटर की 2.4 परसेंट हिस्सेदारी है

Elon Musk ने ट्विटर को खरीदने के लिए एक डील कर ली है. इस डील के तहत ट्विटर 44 अरब डॉलर में एलॉन मस्क का हो जाएगा. वैसे तो इस डील को पूरा होने में अभी महीनों का वक्त लग सकता है, लेकिन डील पूरी होने के बाद कुछ लोगों को काफी ज्यादा पैसे मिलने वाले हैं.

इस लिस्ट में ट्विटर के एक्स सीईओ और को-फाउंडर Jack Dorsey भी शामिल हैं. एलॉन मस्क के टेकओवर के बाद जैक डोर्सी को 97.8 करोड़ डॉलर (लगभग 7484.44 करोड़ रुपये) मिलेंगे. आपके मन में सवाल आ सकता है कि जैक डोर्सी जो अब ट्विटर के सीईओ भी नहीं हैं, उन्हें इतनी बड़ी रकम क्यों मिलेगी.

Jack Dorsey को क्यों मिलेंगे इतने पैसे?

दरअसल, जैक डोर्सी की ट्विटर में 2.4 परसेंट हिस्सेदारी है, जो लगभग 1.8 करोड़ शेयर के बराबर होती है. एलॉन मस्क ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के भाव से ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने के लिए डील की है. The Warp की रिपोर्ट के मुताबिक, डोर्सी के शेयर्स को डील के बाद कैश में कन्वर्ट किया जाएगा और उन्हें उनकी हिस्सेदारी के बराबर पैसे मिलेंगे. 

पराग अग्रवाल को क्या मिलेगा?

चूंकि, एक शेयर के बदले मस्क 54.20 डॉलर दे रहे हैं. इसलिए ट्विटर के एक्स सीईओ जैक डोर्सी को 97.8 करोड़ डॉलर मिलेंगे. जैक डोर्सी की तरह ही दूसरे लोगों की भी इस डील के बाद अच्छी खासी रकम मिलने वाली है.

मसलन डील के 12 महीने के अंदर अगर ट्विटर से मौजूदा सीईओ पराग अग्रवाल को निकाला जाता है, तो कंपनी को उन्हें 4.2 करोड़ डॉलर देने होंगे. साल 2021 में ट्विटर सीईओ (पराग अग्रवाल) को 3.04 करोड़ डॉलर का कंपनसेशन मिला था. ज्यादातर कंपनसेशन स्टॉक अवॉर्ड के रूप में दिया गया था.

एलॉन मस्क ने कैसे खरीदा ट्विटर

ट्विटर और एलॉन मस्क की डील एक महीने से भी कम वक्त में हुई है. इस महीने की शुरुआत में मस्क ने ट्विटर में 9.2 परसेंट स्टेक खरीदे थे, जिसके बाद कंपनी ने उन्हें बोर्ड में शामिल होने के लिए इनवाइट भी किया था. हालांकि, मस्क ने बोर्ड में शामिल होने से इनकार कर दिया. बाद में में उन्होंने 54.2 डॉलर प्रति शेयर के रेट से कंपनी को खरीदने के लिए 44 अरब डॉलर का ऑफर दिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें