scorecardresearch
 

आकाश अंबानी के बाद अब Isha Ambani की बारी, मुकेश अंबानी देने वाले हैं ये बड़ी जिम्मेदारी!

मुकेश अंबानी ने पहले ही ये संकेत दिया था कि अब रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान अगली पीढ़ी को सौंपने का समय आ गया है. अब इसकी प्रक्रिया तेज हो गई है. बेटे आकाश अंबानी के बाद अब बेटी ईशा अंबानी को भी वह बड़ी जिम्मेदारी देने जा रहे हैं.

X
रिटेल बिजनेस संभालेंगी ईशा (Photo: Reuters) रिटेल बिजनेस संभालेंगी ईशा (Photo: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिलायंस समूह में तेज हुई उत्तराधिकार तय करने की प्रक्रिया
  • आकाश के बाद ईशा अंबानी को भी मिली कमान

Mukesh Ambani Retirement Plan: भारत के सबसे बड़े कारोबारी घरानों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) में उत्तराधिकार (Succession) की प्रक्रिया तेज हो गई है. दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों में से मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) बीस साल रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की कमान संभालने के बाद अब रिटायरमेंट लेने की ओर बढ़ रहे हैं. इस सिलसिले में उन्होंने बड़े बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को रिलायंस जियो (Reliance Jio) की जिम्मेदारी दी है. अब बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) को रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) की कमान सौंपे जाने की तैयारी चल रही है.

रिलायंस रिटेल को संभालेंगी ईशा अंबानी

ईशा अंबानी अभी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Ltd) की डाइरेक्टर हैं. ईशा अंबानी और आकाश अंबानी (Akash Ambani) दोनों जुड़वा हैं. आकाश को रिलायंस जियो की जिम्मेदारी देकर पहले ही आगे किया जा चुका है. 30 साल की ईशा अंबानी ने येल यूनिवर्सिटी (Yale University) से पढ़ाई की है. आपको बता दें कि रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो दोनों ही 217 अरब डॉलर की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सब्सिडियरी कंपनियां हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन और मैनेजिंग डाइरेक्टर (CMD) की भूमिका अभी भी मुकेश अंबानी के पास ही है.

Akash Ambani का 'राजतिलक', पिता मुकेश अंबानी ने सौंपी Reliance Jio की कमान

पिछले साल मुकेश अंबानी ने कही थी ये बात

मुकेश अंबानी साल 2002 में पिता धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) के निधन के बाद से रिलायंस समूह (Reliance Group) की कमान संभाल रहे हैं. अब उनकी उम्र 65 साल हो चुकी है और इसी कारण वह अगली पीढ़ी को बड़ी भूमिकाओं में सामने ला रहे हैं. अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) के जन्मदिन पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम फैमिली डे फंक्शन (Reliance Family Day Function) में पिछले साल ही इसके साफ संकेत दिए गए थे कि अब नई पीढ़ी को जिम्मेदारियां सौंपने का समय आ गया है. मुकेश अंबानी ने कार्यक्रम में कहा था कि अब नई पीढ़ी लीडरशिप की जिम्मेदारियों के लिए तैयार है. हमें उन्हें गाइड करना चाहिए, उन्हें सक्षम बनाना चाहिए और उनका उत्साह बढ़ाना चाहिए. हमें आराम से बैठकर नई पीढ़ी को हमसे बेहतर परफॉर्म करते देखना चाहिए और उनकी सराहना करनी चाहिए.

तीनों बच्चों में अपने कारोबार को ऐसे बांटेंगे मुकेश अंबानी, बेटी के बाद अब बेटे को जिम्मेदारी

आकाश अंबानी के हिस्से आई रिलायंस जियो

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocom Ltd) ने मंगलवार को शेयर बाजारों (Share Markets) को बताया था कि मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है. उनका इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने के बाद से ही मान्य हो गया है. कंपनी ने इसके साथ ही आकाश अंबानी को बोर्ड का चेयरमैन बनाए जाने की भी जानकारी दी थी. ब्राउन यूनिवर्सिटी (Brown University) से अर्थशास्त्र में स्नातक आकाश अंबानी से पहले उनके पिता मुकेश अंबानी रिलायंस जियो के चेयरमैन के नाते काम देख रहे थे. मुकेश अंबानी के चेयरमैन पद से इस्तीफे और आकाश अंबानी की नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि मुकेश अंबानी अभी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (Jio Platforms Ltd) के चेयरमैन बने रहेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें