scorecardresearch
 

Amazon का नया दांव, Future Deal को सस्पेंड किए जाने के खिलाफ पहुंची NCLAT

CCI ने पिछले महीने Future Group के साथ Amazon.com के साल 2019 की डील को लेकर अपनी मंजूरी को सस्पेंड कर दिया था. CCI के इस फैसले से Amazon को तगड़ा झटका लगा था.

X
Amazon व Future Group के बीच लंबे समय से चल रहा है विवाद Amazon व Future Group के बीच लंबे समय से चल रहा है विवाद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CCI के निर्णय से आया नया मोड़
  • RIL-Future ग्रुप की डील रोकने में लगा है अमेजन

Amazon.com Inc ने Future Group के साथ 2019 की डील को सस्पेंड करने के CCI के फैसले के खिलाफ नेशनल कंपनी लॉ अपीलैट ट्रिब्यूनल (NCLAT) का रुख किया है. इस नए डेवलपमेंट से अवगत दो सूत्रों ने रविवार को रायटर्स को यह जानकारी दी. CCI ने पिछले महीने Future Group के साथ Amazon.com के साल 2019 की डील को लेकर अपनी मंजूरी को सस्पेंड कर दिया था. CCI के इस फैसले से Amazon को तगड़ा झटका लगा था जो Future Group को उसके रिटेल बिजनेस को Reliance Industries को बेचने से रोकने की कोशिशों में लगी है.

लंबे समय से चल रही है यह लड़ाई
यह कॉमर्शियल विवाद लंबे समय से चल रहा है और CCI के फैसले से इसमें नया मोड़ आ गया. Amazon लंबे वक्त से यह दलील देती रही है कि Future Group ने Reliance Industries को अपने रिटेल एसेट्स की बिक्री से जुड़ी डील में 2019 की डील की शर्तों का उल्लंघन किया है. उल्लेखनीय है कि Amazon ने 2019 में Future Group में निवेश किया था. 

CCI के फैसले से पहले मजबूत थी Amazon की स्थिति
सिंगापुर आर्बिट्रेशन और भारतीय कोर्ट इस मामले में अब तक Amazon की स्थिति के समर्थन में रहे हैं. दूसरी ओर, Future Group लगातार इस बात को नकारती रही है कि उसने 2019 की डील की शर्तों का किसी तरह उल्लंघन किया है. 

CCI के निर्णय से आया नया मोड़
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने पिछले महीने यह कहते हुए डील सस्पेंड कर दी कि Amazon ने पूर्व में Future Group के साथ डील को लेकर अनुमति मांगने के समय जानकारियों को छिपाया था. 

NCLAT में पहुंचा मामला
दो सूत्रों ने बताया कि Amazon ने CCI के फैसले के खिलाफ शनिवार की रात को नेशनल कंपनी लॉ अपीलैट ट्रिब्यूनल (NCLAT) में अपील की. अब देखना होगा कि NCLAT इस मामले में किस पक्ष में फैसला सुनाती है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें