scorecardresearch
 

Alexa ने बच्ची को दिया ऐसा जानलेवा टास्क, Amazon को मांगनी पड़ी माफी!

Amazon Alexa Dangerous Challenge: एलेक्सा वॉइस असिस्टेंट ने एक 10 साल की लड़की को खतरनाक चैलेंज दे दिया. जिसमें लड़की को बिजली वाले प्लग को सिक्के से टच करना था.

X
Photo:  Amazon Alexa Photo: Amazon Alexa
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेजन ने माफी मांगी
  • एलेक्सा ने मासूम को दिया था खतरनाक टास्क
  • बग के कारण हुई घटना

अमेजन (Amazon) के एलेक्सा (Alexa) वॉइस असिस्टेंट ने एक 10 साल की लड़की को खतरनाक चैलेंज दे दिया. जिसमें लड़की को बिजली वाले प्लग को सिक्के से टच करना था. इस चैलेंज से लड़की की जान जोखिम में पड़ सकती थी क्योंकि वो करंट की चपेट में आ सकती थी. इस घटना के लिए अमेजन ने माफ़ी मांगी है.

एक ट्विटर यूजर क्रिस्टिन लिवडाल (Kristin Livdahl) ने ट्वीट (Tweet) कर इसके बारे में बताया है. जिसके बाद Amazon ने अपने Alexa वॉइस असिस्टेंट को अपडेट किया है, ताकि ऐसे चैलेंज फिर न दिए जा सके. 

क्रिस्टिन लिवडाल बताया कि उनकी 10 साल की बच्ची ने एलेक्सा इनेबल्ड इको (Echo) को एक चैलेंज के लिए कहा था. जवाब में Alexa ने कहा- 'चैलेंज बहुत आसान है.' इसके बाद एलेक्सा ने बच्ची को फोन के चार्जर को पावर आउटलेट में लगभग आधा प्लग करने के लिए कहा और फिर आधे निकले भाग को सिक्के से टच करने के लिए कहा.

करंट लग सकता था

जाहिर तौर पर यदि बच्ची प्लग को सिक्के से टच करती तो उसे करंट लग सकता था, यही नहीं उसकी जान भी जोखिम में पड़ सकती थी. ऐसे में जब Alexa के इस चैलेंज वाली कहानी का ट्वीट वायरल हुआ तो अमेजन ने तुंरत में इसमें सुधार किया.

क्रिस्टिन लिवडाल के इस ट्वीट को 17 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक और 3 हजार से ज्यादा लोगों ने रिट्वीट किया है. एक यूजर ने ट्वीट में लिखा कि यह भयानक है तो वहीं कुछ ने इस घटना का मजाक उड़ाया. एक यूजर ने कहा कि अमेजन को एल्गोरिथ्म (Algorithm) का एहसास है कि ग्राहकों को इस चुनौती का सुझाव देकर घर के जलने के बाद बहुत सारा नया सामान खरीदना होगा.

किसलिए हुई ये घटना 

एक बयान में, अमेजन ने पुष्टि की कि Amazon Alexa बग के कारण यह हुआ था. कंपनी ने दावा किया था कि इस खामी को अभी ठीक कर लिया गया है. वॉयस असिस्टेंट अब भविष्य में कभी ऐसी गतिविधि की सिफारिश नहीं करेगा. 

अमेजन ने दिया बयान 

इस घटना को लेकर अमेजन के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस समस्या को हल कर लिया गया है. ग्राहक का विश्वास हमारे लिए सर्वोपरि है और एलेक्सा को ग्राहकों को सटीक, प्रासंगिक और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है. हमें जैसे ही इसके बारे में पता चला हमारी टीम ने तुरंत इस पर काम करना शुरू कर दिया और इसे ठीक कर लिया गया है.

अमेजन ने माफी मांगते हुए कहा कि भविष्य में इस तरह की प्रतिक्रियाओं को रोकने में मदद करने के लिए अपने सिस्टम को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे. फिलहाल एलेक्सा को इस तरह का चैलेंज देने का आइडिया कैसे मिला, यह अभी भी पता नहीं चला है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें