scorecardresearch
 

Fortuner बनाने वाली Toyota अब लाएगी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी, होंगी ये खूबियां!

Innova Crysta और Fortuner जैसी पॉवरफुल गाड़ियां बनाने वाली Toyota अब बहुत जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में तहलका मचाने जा रही है. कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी जल्द लेकर आ सकती है, ये कई ऐसी खूबियों से लैस होगी जो बाकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को टक्कर देगी..

X
Fortuner बनाने वाली Toyota अब लाएगी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी Fortuner बनाने वाली Toyota अब लाएगी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10 साल बाद भी बढ़िया चलेगी बैटरी
  • गाड़ी में होगी पैनासॉनिक की बैटरी
  • आग लगने का खतरा होगा कम

कार बनाने वाली जापानी कंपनी Toyota बहुत जल्द बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी लेकर आ सकती है. ये एक एसयूवी (SUV) होगी और कंपनी की कोशिश है कि इसे बाकी इलेक्ट्रिक गाड़ियों से ज्यादा सेफ बनाया जाए.

जल्द आएगी Toyota bZ4X
अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक टोयोटा अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार Toyota bZ4X को इस साल के अंत तक बाजार में उतार सकती है. इलेक्ट्रिक कार दुनियाभर में तेजी से पॉपुलर हो रही हैं, लेकिन कई लोग बैटरी में आग लगने से जुड़े डर के चलते इन्हें खरीदने से कतराते हैं. ऐसे में टोयोटा की कोशिश है कि वो अपनी इस नई Toyota bZ4X इलेक्ट्रिक SUV को अन्य कारों से ज्यादा सेफ बनाए.

इसे भी देखें : कहीं ई-वाहनों से जुड़े ये 5 मिथक तो नहीं रोक रहे आपके E-Car खरीदने के फैसले को?

Toyota bZ4X में होगी ये खासियत
कंपनी का कहना है कि उसकी ऑल-इलेक्ट्रिक कार Toyota bZ4X में पैनासॉनिक कॉरपोरेशन की बनाई हुई बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा. इस बैटरी में एक अलग तरह का कूलेंट इस्तेमाल होता है जो इलेक्ट्रिसिटी को आसानी से कंडक्ट नहीं करता. इससे बैटरी पैक को आग लगने से सुरक्षा मिलेगी. साथ ही अगर कभी लीकेज की स्थिति आती है तो इसमें बैटरी सेल और कूलेंट को अलग-अलग रखने की व्यवस्था भी की गई है.

10 साल बाद भी बढ़िया चलेगी बैटरी
अभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने में लंबा टाइम लगता है, जबकि फास्ट चार्जिंग के लिए जो मेथड अपनाया जाता है उससे बैटरी के गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही समय के साथ बैटरी की क्षमता भी गिर जाती है जो कार की री-सेल वैल्यू घटा देता है.

टोयोटा ने इन बैटरीज के साथ अपनी गाड़ी Toyota bZ4X में इस समस्या पर भी काम किया है. कंपनी का दावा है कि उसकी बैटरी की पॉवर 10 साल के बाद भी 90% से ज्यादा रहती है. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक कंपनी की ये गाड़ी इस साल जून तक पहले जापान और बाद में दुनिया के दूसरे देशों में मिलनी शुरू हो जाएगी. जबकि 2025 तक कंपनी 7 और इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करेगी.

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें