scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

दिल्ली-मुंबई में मिल रही है ये इलेक्ट्रिक कार, कीमत साढ़े 4 लाख, लुक देखकर हो जाएंगे दीवाने!

Strom R3 electric car
  • 1/9

पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी की वजह से अब अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) खरीदने की सोच रहे हैं. पिछले कुछ वर्षों में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ी है. लोगों की डिमांड को देखते हुए कई कंपनियां लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं. 

इलेक्ट्रिक कारें पर लोगों का फोकस
  • 2/9

लेकिन अभी भी पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी हैं. जिस वजह से ग्राहक चाहकर भी नहीं खरीद पा रहे हैं. लेकिन इस बीच मुंबई की एक स्टार्टअप (Startup) कंपनी का दावा है कि उसकी इलेक्ट्रिक कार दुनिया में सबसे सस्ती है. 
 

10 हजार रुपये में इस कार की प्री-बुकिंग
  • 3/9

इस शानदार इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी का नाम Strom Motors है, और इसका मुख्यालय मुंबई में है. इस कंपनी ने Strom R3 के नाम से महज साढ़े 4 लाख रुपये में इलेक्ट्रिक कार बेच रही है. आप केवल 10 हजार रुपये में इस कार की प्री-बुकिंग कर सकते हैं. यह कार तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है.

फिलहाल दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में यह कार
  • 4/9

हालांकि अभी यह कार पूरे देश में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है. फिलहाल दिल्ली-एनसीआर और मुंबई यह कार आप खरीद सकते हैं. कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक Mumbai, Thane, Navi Mumbai, New Delhi, Gurugram, Noida में कार बिक्री के लिए उपलब्ध है. 

लुक बेहद शानदार
  • 5/9

ग्राहकों को सबसे ज्यादा इस कार का लुक प्रभावित कर रहा है. इस इलेक्ट्रिक कार में तीन पहिये हैं, लेकिन ये थ्री-व्हीलर नहीं है. क्योंकि थ्री-व्हीलर में आगे एक पहिया और पीछे दो पहिये होते हैं. लेकिन इसका डिजाइन थ्री-व्हीलर से बिल्कुल उल्टा है. Storm R3 में आगे दो पहिये लगे हैं और पीछे की तरफ एक पहिया है. 

कार में दो दरवाजे
  • 6/9

पहली नजर में आप इस कार को देखकर हैरान हो जाएंगे. इस इलेक्ट्रिक कार में दो सीट (Seat) और दो दरवाजे हैं. साथ ही इसमें Large Sun-Roof भी है. अगर आप रोजाना 50 किलोमीटर तक सफर करते हैं तो फिर ये कार आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. 

सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक रेंज
  • 7/9

कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में Strom R3 करीब 200 किलोमीटर तक चल सकती है. इस कार में Li-ion बैटरी दी गई है, जिसपर कंपनी की तरफ से 1 लाख किमी या 3 साल की वारंटी दी जा रही है. इसकी बैटरी करीब 3 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. 

टॉप स्पीड 80 किलोमीटर
  • 8/9

Strom R3 में 4G कनेक्टेड डायग्नोस्टिक इंजन है, जो चालक को ट्रैक लोकेशन और चार्ज का स्टेटस बताता है. इस कार की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है. 

रख-रखाव में कम खर्च
  • 9/9

इस कार की राइडिंग कॉस्ट बेहद किफायती होगी. कंपनी का दावा है कि रेगुलर कार के मुकाबले इसके मेंटेनेंस में 80% कम खर्च होगा. कंपनी का दावा है कि इस कार से आप 3 साल में 3 लाख रुपये तक बचा सकते हैं. Strom Motors की शुरुआत साल 2016 में हुई थी. कंपनी का प्लांट उत्तराखंड के काशीपुर में है.