scorecardresearch
 

नेताजी को भाए ये गाड़ियां, जानें Tata Safari और Toyota Fortuner में कौन दमदार?

उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. उत्तर भारत में नेताओं के बीच अपनी दमदार छवि दिखाने और शक्ति प्रदर्शन के लिए कुछ विशेष गाड़ियों को खास पसंद किया जाता है, इसमें Tata Safari और Toyota Fortuner का नाम सबसे ऊपर है. जानें इन दोनों गाड़ियों में कौन बेहतर

X
सफारी और फॉर्च्यूनर में अंतर सफारी और फॉर्च्यूनर में अंतर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Safari कम दाम में Fortuner का स्वैग
  • Tata Safari का माइलेज काफी ज्यादा
  • Toyota Fortuner है पॉवरफुल गाड़ी

उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है. ऐसे में नेताओं का गाड़ियों से दौरे करने का दौर भी शुरू हो चुका है. उत्तर भारत में नेताओं के बीच अपनी दमदार छवि दिखाने और शक्ति प्रदर्शन के लिए कुछ विशेष गाड़ियों को खास पसंद किया जाता है, इसमें Tata Safari और Toyota Fortuner का नाम सबसे ऊपर है. जानें इन दोनों गाड़ियों में कौन बेहतर.

Tata Safari का डार्क एडिशन
Tata Safari का डार्क एडिशन

Safari कम दाम में Fortuner का स्वैग
अगर दोनों गाड़ियों की कीमत को लेकर बात करें तो निश्चित तौर पर Fortuner की कीमत Tata Safari से कहीं ज्यादा है. लेकिन Tata Safari कम दाम में Toyota Fortuner जैसा स्वैग और स्टाइल दे सकती है. फॉर्च्यूनर की प्राइस शुरू ही 31.39 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं Tata Safari की कीमत लगभग आधी यानी 14.99 लाख रुपये से शुरू होती है. वहीं नेताओं के बीच खासतौर पर सफेद और काली गाड़ियों को पसंद किया जाता है, ऐसे में टाटा ने सफारी का नया मॉडल Tata Safari Dark Edition हाल में लॉन्च किया है. इसकी भी एक्स-शोरूम प्राइस 19.05 लाख रुपये से शुरू होती है.

Safari का माइलेज ज्यादा
पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच किसी गाड़ी का माइलेज भी अब बहुत मायने रखता है. Tata Safari डीजल इंजन के साथ आती है और इसका टॉप मॉडल एक लीटर में 16.14 किलोमीटर का माइलेज देता है. जबकि Toyota Fortuner पेट्रोल इंजन वाली गाड़ी है. इसका टॉप मॉडल करीब 10 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है. रही बात फ्यूल टैंक की तो Safari में ये 50 लीटर और Fortuner में 80 लीटर का होता है.

Toyota Fortuner है पॉवरफुल
Toyota Fortuner है पॉवरफुल

Fortuner है पॉवरफुल गाड़ी
Tata Safari में 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज क्रिओटेकड डीजल इंजन आता है. ये 3750rpm पर 167.62bhp की पॉवर जेनरेट करता है. जबकि इसका पीक टॉर्क 2500rpm पर 350Nm है. वहीं Toyota Fortuner में 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन है. ये 5200rpm पर 163.60bhp की पॉवर जेनरेट करता है, जबकि इसका पीक टॉर्क 4000rpm पर 245Nm है. वहीं फॉर्च्यूनर में आपको 4x4 ड्राइव का ऑप्शन भी मिलता है. इस लिहाज से फॉर्च्यूनर ज्यादा पॉवरफुल गाड़ी है. वहीं इसका लुक Safari के मुकाबले काफी प्रीमियम है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें