scorecardresearch
 

Curvv के बाद Tata लाई एक और कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार, नाम है Avinya

Tata Motors ने अपनी एक और कॉन्सेप्ट कार दुनिया के सामने पेश की है. इस इलेक्ट्रिक कार का नाम टाटा ने Avinya रखा है, जो संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है.

X
दुनिया को दिखी Tata Avinya दुनिया को दिखी Tata Avinya
स्टोरी हाइलाइट्स
  • संस्कृत भाषा से आया Avinya
  • Avinya का मतलब इनोवेशन
  • दिखेगा Tata का नया लोगो  

टाटा मोटर्स ने अपनी एक और कॉन्सेप्ट कार Tata Avinya दुनिया के सामने पेश कर दी. ये कार टाटा के नए इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है. टाटा समूह ने इसी महीने की शुरुआत में Tata Curvv कॉन्सेप्ट कार को भी दिखाया था.

Avinya का मतलब इनोवेशन
इस कॉन्सेप्ट कार का नाम Avinya रखे जाने के पीछे टाटा मोटर्स के एमडी शैलेष चंद्र ने कहा कि ये संस्कृत भाषा से लिया गया शब्द है. इसका मतलब इनोवेशन होता है. साथ ही इस नाम में IN भी आता है. जो इंडिया की पहचान है. चंद्र ने कहा कि Avinya को फ्यूचर और वेलनेस के संगम से तैयार किया गया है. ये कार यात्रा के दौरान लोगों को रेजुन्वाइट करने का काम भी करेगी.

फ्यूचर की कार है Tata Avinya
फ्यूचर की कार है Tata Avinya

बेहद फ्यूचरिस्टिक है डिजाइन
Tata Avinya का डिजाइन काफी फ्यूचरिस्टिक बनाया गया है. इसे सिंपल और मिनिमलिस्टिक रखा गया है. इसके मिनिमलिस्टिक होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कार के स्टीयरिंग व्हील पर एक टच पैनल दिया गया है और इसी से कार के पूरे फीचर्स कंट्रोल होते हैं. कार का डैशबोर्ड असल में एक पूरा साउंड बार है जो इसे एक हैपनिंग व्हीकल बनाता है. हर यात्री के हेडरेस्ट पर स्पीकर दिए गए हैं, जिससे उसे संगीत सुनते वक्त पर्सनलाइज अनुभव हो. 

घूम जाएंगी सीटें
घूम जाएंगी सीटें

360 डिग्री घूमेंगी सीट
कंपनी ने Tata Avinya का जो टीजर लॉन्च किया है, उससे पता चलता है कि इस कार की ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट रिवॉल्विंग होंगी और ये 360 डिग्री घूम जाएंगी. इतना ही नहीं कार में लेग स्पेस का स्पेशल ध्यान रखा गया है. जबकि कार के इंटीरियर को ऐसा बनाया गया है जिससे यात्रियों को सुकून का अहसास हो. इसके लिए मिडिल हैंडरेस्ट के पास एक अरोमा डिफ्यूजर भी दिया गया है. कार के इंटीरियर में किसी भी तरह के भड़कीले रंग का उपयोग नहीं किया गया है. 

बड़ी विंडस्क्रीन और कूल टायर्स
Tata Avinya की विंड स्क्रीन काफी बड़ी है. ये सनरूफ के साथ ऐसे मर्ज होती है,जिससे लगता है कि ये पूरी एक ही स्क्रीन है. वहीं इसके एलॉय व्हील कुछ-कुछ Tata Curvv के व्हील का ही टच लिए हुए हैं, लेकिन उसके फ्लॉवर डिजाइन से अलग हैं.

SUV का क्रॉसओवर
SUV का क्रॉसओवर

Hatchback, MPV और SUV का क्रॉसओवर
Tata Avinya के बारे में एक और खास बात ये है कि इसका लुक एक प्रीमियम हैचबैक जैसा दिखता है, लेकिन इसकी फंक्शनैलिटी एक MPV की तरह है और इसे एक SUV क्रॉसओवर के तौर पर तैयार किया गया है. इसके फ्रंट ग्रिल को काफी बोल्ड लुक दिया गया है जो BMW और Audi जैसी लक्जरी कारों जैसा दिखता है.

डैशबोर्ड दिखता है कूल
डैशबोर्ड दिखता है कूल

कनेक्टेड होगी पूरी कार
इस बार  Tata Motors का फोकस कार के सॉफ्टवेयर पर ज्यादा है. दुनिया को पहली बार इस कार की झलक दिखाते वक्त Tata Sons के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि असल में फ्यूचर की कारों के लिए सॉफ्टवेयर सबसे अहम होगा. ये एआई, मशीन लर्निंग पर बेस्ड होगा. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई Tata Avinya में कनेक्टेड कार के कई फीचर्स होंगे.

दिखेगा नया लोगो  
दिखेगा नया लोगो  

दिखेगा Tata का नया लोगो  
टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस करने के लिए हाल ही में एक नई कंपनी Tata Passenger Electric Mobility बनाई है. Tata Avinya को इसी कंपनी के अंडर बनाया गया है. टाटा अविन्या में टाटा मोटर्स का नए तरह का लोगो दिया गया जो असलियत में कार की हेडलैंप की तरह काम करेगा.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें