scorecardresearch
 

संयुक्तराष्ट्र में गलती से आनंद शर्मा को बताया कमलनाथ

संयुक्तराष्ट्र के मीडिया प्रभाग ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा को गुरुवार को गलती से कमलनाथ बता दिया. कमलनाथ केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनके सहयोगी और शहरी विकास मंत्री हैं.

कमलनाथ कमलनाथ

संयुक्तराष्ट्र के मीडिया प्रभाग ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा को गुरुवार को गलती से कमलनाथ बता दिया. कमलनाथ केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनके सहयोगी और शहरी विकास मंत्री हैं.

शर्मा एक उच्च स्तरीय उद्योग शिष्टमंडल के साथ इस समय अमेरिका में हैं. उन्होंने गुरुवार को सुबह संयुक्तराष्ट्र के महासचिव बान की मून से मुलाकात की. इस मुलाकात के बारे में संयुक्तराष्ट्र के मीडिया प्रभाग द्वारा कई मीडिया संगठनों को सुबह 9 बजे भेजी गई सूचना में कहा गया, ‘फोटो के लिए (महासचिव सुबह दस बजे 38वीं मंजिल पर भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री महामहिम श्री कमल नाथ से मिलेंगे.)’

इस संदेश से भारतीय-अमेरिकी मीडिया प्रतिनिधियों में थोड़ी अफरा-तफरी मच गई क्योंकि उन्हें शहरी विकास मंत्री कमलनाथ के आने के संबंध में पहले से कोई सूचना थी.

हालांकि बाद में बताया गया कि आनंद शर्मा संयुक्तराष्ट्र महासचिव से शिष्टाचार के नाते मिलने आ रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र की बेवसाइट पर गुरुवार सुबह तक बान और शर्मा के फोटे के नीचे लिखित विवरण था, ‘महासचिव बान की मून भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कमलनाथ से मिले.’ इसके स्रोत की जगह लिखा था, संयुक्तराष्ट्र फोटो-एस्किंडर डेबेबे के सौजन्य से.

कमलनाथ 2004-09 तक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री थे. संयुक्तराष्ट्र के अधिकारियों के मुताबिक यात्रा पर आने वाले गणमान्य लोगों के बारे में संयुक्तराष्ट्र के संबंधित विभाग को जानकारी उपलब्ध कराना संयुक्तराष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है.

अभी तक यह पता नहीं चला है कि मिशन से मंत्री के सही नाम की जानकारी उपलब्ध कराई थी या इसे संयुक्तराष्ट्र के मीडिया विभाग के विवेक पर छोड़ दिया गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें