scorecardresearch
 

फ्रेंच जांचकर्ताओं का बयान- पेरिस हमलों का मास्टरमाइंड मारा जा चुका है

आईएस के खूंखार आतंकी बन चुके अब्देल हमीद को अब पूरी दुनिया जान चुकी है. लेकिन उसके कारनामे लोगों ने पहले भी वीडियो के जरिए देखे हैं. जानिए कौन है पेरिस हमले का मास्टरमाइंड.

फ्रेंच पुलिस को अब शिद्दत से अब्देल हमीद की तलाश है फ्रेंच पुलिस को अब शिद्दत से अब्देल हमीद की तलाश है

पेरिस हमले का मास्टरमाइंड अब्देलहमीद अबाउद के जिंदा या मुर्दा होने को लेकर अब तक संशय बना हुआ था लेकिन गुरुवार को फ्रांस के जांचकर्ताओं ने साफ किया है कि वह मारा जा चुका है. पुलिस के हाथ आने से पहले ही उसने खुदकुशी कर ली. छापेमारी के दौरान पुलिस को जो लाशें मिलीं उनमें से एक की पहचान अब्देलहमीद के रूप में की गई. फ्रांस की खुफिया एजेंसियों के मुताबिक अब्देल ही वो शख्स है, जिसने पेरिस पर फिदाइन हमले की साजिश का पूरा खाका तैयार किया. और इन हमलों को अंजाम तक पहुंचाया. दरअसल अब्देल हमीद का नाम आईएसआईएस के खूंखार कमांडरों में शुमार होता है.

कौन था अब्देल हमीद अबाउद
27 साल का अब्देल आतंकवादी मूल रूप से मोरक्को का रहने वाला था. लेकिन अब यह अपने परिवार के साथ बेल्जियम में रहता था. अब्देल के पिता एक दुकानदार हैं. अब्देल का घर ब्रसल्स के मुलेनबीक इलाके में है. अब्देल 2013 में ISIS में शामिल हुआ था और बेल्जियम में रहते हुए ही उसने वहां कई नाकाम आतंकी हमलों की साज़िशें रचीं. अब्देल हमीद ने चार्ली एब्दो हत्याकांड के बाद एक बेल्जियन पुलिस अफसर को मारने की नाकाम कोशिश भी की थी.

आतंक का दूसरा नाम था अब्देल हमीद
अब्देल ही वो दहशतगर्द है, जिसे पेरिस पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड कहा जा रहा था वह हैवानियत का दूसरा नाम बन चुका था. जिसने फ्रांस जैसे मुल्क के सारे सुरक्षा इंतजामों और उस देश की खुफिया एजेंसियों की आंखों में धूल झोंक कर उसकी राजधानी पेरिस को एक ऐसा ज़ख्म दिया है, जिसे फ्रांस के साथ-साथ पूरी दुनिया शायद ही कभी भुला पाएगी.

खूंखार कमांडर अब्देल
अब्देल हमीद के नाम का सीरिया में आईएसआईएस के सबसे खूखांर कमांडरों में शुमार किया जाता रहा है. फ्रांस की खुफिया एजेंसियों के मुताबिक अब्देल ही वो शख्स है जिसने पेरिस पर फिदाइन हमले के लिए उसके बाकी साथियों को तैयार किया था.

हैवानियत भरे होते हैं वीडियो
आईएस के खूंखार आतंकी बन चुके अब्देल हमीद को अब पूरी दुनिया जान चुकी है. लेकिन उसके कारनामे लोगों ने पहले भी वीडियो के जरिए देखे हैं. कई पत्रिकाओं को उसने इंटरव्यू भी दिए हैं. उसके कई ऐसे वीडियों हैं जिनमें वह हैवानियत दिखा रहा है. किसी वीडियो में वह लोगों की जान ले रहा है तो किसी में लाशों को अपनी गाड़ी में बांधकर खींच रहा है. उसके हाथ में हमेशा आधुनिक हथियार दिखते हैं. उसने अपने छोटा भाई को भी आतंक के खेल में शामिल कर लिया है.

अब्देल हमीद के पांच साथी
फ्रांस की खुफिया एजेंसियों की मानें तो उन्होंने पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए 7 आतंकियों में से 5 की पहचान कर ली है. एक की पहचान बिलाल हदफी के रूप में हुई थी. वह मूल रूप से फ्रांस का रहने वाला था लेकिन पिछले कुछ वक्त से वह बेल्जियम में रह रहा था. दूसरा था अहमद अल मोहम्मद, जो सीरिया के इदलीब शहर का रहने वाला था. फ्रांसिसी खुफिया एजेंसियों के मुताबिक वह अक्तूबर महीने में ग्रीस के रास्ते फ्रांस आया था. तीसरा था ब्राहिम एब्देसलाम. वह फ्रांस का ही रहने वाला था. इसने अपने एक साथी के साथ मिलकर रेस्तरां, कैफे और बार में गोलीबारी करने के बाद खुद को उड़ा लिया था.

चौथा सामी अनीमोर भी फ्रांस का ही निवासी था. 2012 में फ्रांस पुलिस अधिकारियों ने उससे उसके यमन दौरे के बारे में पूछताछ की थी. सामी बाटाक्लान कॉन्सर्ट हाल में हुए आतंकवादी हमले में शामिल था और बाद में इसने खुद को उड़ा लिया था. पांचवा इस्माइल ओमार मोस्तफाइ भी फ्रांस का ही निवासी था. सामी के साथ वह बाटाक्लान कॉन्सर्ट हाल में हुए आतंकवादी हमले में शामिल था. हमले के दौरान इस्माइल ने भी खुद को उड़ा लिया था. फ्रांस की खुफिया एजेंसियों के मुताबिक इस्माइल पिछले कुछ वक्त से सीरिया आता-जाता रहा है.

एक आतंकी अभी है फरार
सलाह एब्देसलाम नामक का एक आतंकी पुलिस की पहुंच से बाहर है. वह बेल्जियम का रहने वाला है और पेरिस आतंकवादी हमलों में मारे गए ब्राहिम एब्देसलाम का छोटा भाई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें