scorecardresearch
 

पेरिस हमले के बाद देश में सुरक्षा बढ़ाई गई

पेरिस में हुए घातक आतंकी हमले के मद्देनजर दिल्ली और मुंबई सहित देश के विभिन्न शहरों में स्थित प्रमुख प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. साथ ही पुलिस अधिकारियों को चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है.

मुंबई समेत सभी शहरों में पुलिस सतर्क हो गई है मुंबई समेत सभी शहरों में पुलिस सतर्क हो गई है

पेरिस में हुए घातक आतंकी हमले के मद्देनजर दिल्ली और मुंबई सहित देश के विभिन्न शहरों में स्थित प्रमुख प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. साथ ही पुलिस अधिकारियों को चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है.

आतंकवादी हमलों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में खासकर फ्रांसीसी दूतावास, सरकारी इमारतों और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो नेटवर्क और बस अड्डों सहित राजनयिक एंक्लेव और अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली शहर में प्रसिद्ध होटलों, मॉल और बाजारों के आसपास सतर्कता बरती जा रही है.

दिल्ली के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हम अलर्ट पर हैं और किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त कदम उठाए गए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ और अपराध शाखा को भी अलर्ट रखा गया है.

शहर के भीड़भाड़ वाले बाजारों और लुटियंस जोन स्थित कार्यालय इमारतों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जहां कई मंत्रालय स्थित हैं. राजधानी में शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक हुई. स्थानीय पुलिस से भी अलर्ट रहने और उसके अधीन आने वाले क्षेत्रों में किसी भी अप्रिय स्थिति की रिपोर्ट देने को कहा गया है.

महाराष्ट्र पुलिस के महानिदेशक प्रवीण दीक्षित ने बताया कि सभी भीड़भाड़ वाले इलाकों में नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की जा रही है. पुलिस की सभी इकाइयां इस काम में लगी हैं. साथ ही इस तरह के प्रतिष्ठानों के मालिकों और प्रबंधकों से मॉक ड्रिल करने के लिए कहा गया है ताकि किसी भी संभावित अप्रिय घटना को टाला जा सके.

कानून व्यवस्था के संयुक्त पुलिस आयुक्त देवन भारती ने बताया कि शुक्रवार की रात फ्रांस की राजधानी में आतंकी हमले को देखते हुए मुंबई में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. उन्होंने कहा कि वैसे तो हम हमेशा सतर्क रहते हैं, लेकिन पेरिस में हमले को देखते हुए पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई है. संबंधित अधिकारियों को ज्यादा सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

मुंबई पुलिस के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों जैसे, शॉपिंग मॉल्स, थिएटर्स की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है. सुरक्षा के उपायों की निगरानी सभी एजेंसियां कर रही हैं और उन्हें महत्वपूर्ण जानकारियों को ठीक से साझा करने के लिए कहा गया है.

गौरतलब है कि शुक्रवार की रात फ्रांस की राजधानी में कई घातक हमले हुए हैं. जिसमें कई लोगों की जान गई है, और सैकड़ों लोग जख्मी भी हुए हैं.

इनपुट- भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें