scorecardresearch
 

वॉरेल बफेट

वॉरेल बफेट

वॉरेल बफेट

वॉरेन बफेट

वॉरेन एडवर्ड बफेट (Warren Edward Buffett) एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट और निवेशक हैं. वह वर्तमान में बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सीईओ हैं (Chairman and CEO of Berkshire Hathaway). वह दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक है. जून 2022 तक उनकी कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर से अधिक है, जिससे वह दुनिया का पांचवां सबसे धनी व्यक्ति बन गए (World's fifth Richest Person).

बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 में ओमाहा, नेब्रास्का में हुआ था (Warren Buffett Age). उनकी मां लीला और पिता  हॉवर्ड बफेट थे. उनके पिता कांग्रेस के सदस्य थें (Warren Buffett Parents).  

उन्होंने अपनी शिक्षा रोज हिल एलीमेंट्री स्कूल से शुरू की. व्यापार में रुचि होने का कारण उन्होंने युवावस्था में ही निवेश करने का सोचा. 1947 में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल में प्रवेश किया और 19 साल की उम्र में नेब्रास्का विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने कोलंबिया बिजनेस स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अपनी अर्थशास्त्र की पढाई के लिए न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंस में भाग लिया और जल्द ही ग्राहम के साथ विभिन्न व्यावसायिक साझेदारी शुरू की (Warren Buffett Education). उन्होंने 1956 में बफेट पार्टनरशिप, लिमिटेड बनाया. उनकी फर्म ने बर्कशायर हैथवे नामक एक कपड़ा निर्माण फर्म का अधिग्रहण किया. 

बफेट 1970 से बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सबसे बड़े शेयरधारक हैं. बफेट एक परोपकारी व्यक्ति हैं, जिन्होंने मुख्य रूप से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से परोपकारी कार्यों के लिए अपने कमाई का 99 प्रतिशत दान करते हैं. उन्होंने 2010 में बिल गेट्स के साथ द गिविंग प्लेज की स्थापना की, जिसके तहत अरबपतियों ने अपनी संपत्ति का कम से कम आधा हिस्सा देने का संकल्प लिया (Warren Buffett Career).
 

और पढ़ें
Follow वॉरेल बफेट on:

वॉरेल बफेट न्यूज़