scorecardresearch
 

ठाणे

ठाणे

ठाणे

ठाणे

ठाणे को पूर्व में थाना के नाम से जाना भी जाना जाता है. यह भारतीय के राज्य महाराष्ट्र के उत्तर-पश्चिम की ओर स्थित एक शहर है. ठाणे मुंबई से काफी करीब है और मुंबई महानगर क्षेत्र का एक हिस्सा है (Thane Location). 

ठाणे को मुंबई का 'एल्डर सिस्टर' (Elder Sister of Mumbai) यानी ‘मुंबई की बड़ी बहन’ के रूप में लेबल किया गया. ठाणे राज्य सड़क-परिवहन सेवा का संभागीय मुख्यालय भी है, जो लगभग 147 वर्ग किलोमीटर के भूमि क्षेत्र में फैला हुआ है और पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों में विभाजित है. साथ ही इसकी सीमा साल्सेट द्वीप के साथ लगी हुई है. ठाणे दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रभवित रहता है जिसकी वजह से यहां बारिश अच्छी होती है (Thane Weather).

ठाणे, रासायनिक, इंजीनियरिंग और कपड़ा उद्योगों के साथ यह एक बड़ा औद्योगिक शहर है. पिछले कुछ वर्षों में ठाणे ने निर्माण और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) उद्योगों में जबरदस्त वृद्धि हुई है (Thane IT sector).

यहां की भाषा मराठी है जबकि हिंदी और अंग्रेजी भी बोली जाती है (Thane Language).

यह शहर राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलमार्ग से अन्य क्षेत्रों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. यहां आमतौर पर लोग लोकल ट्रेनों से यात्रा करते हैं जो कि परिवहन के सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा साधनों में से एक है (Thane Connectivity).

शहर की सीमा के भीतर लगभग तीस झीलें स्थित हैं जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को जोड़ती हैं, इसलिए इसका नाम 'झीलों का शहर' भी है (City of Lakes').

मेही पुरी त्रिपल, कांडा भाजी, आलू सदा सल्ली, शेव मुरमुरा और पाव भाजी कुछ ऐसे स्नैक्स हैं जिन्हें आपको जरूर खाना चाहिए(Thane Food).

यहां की प्रमुख पर्यटन स्थलों में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान, टिकुजी-नी-वाड़ी, तलाओ पाली झील, ठाणे क्रीक फ्लेमिंगो अभयारण्य और घोड़बंदर किला है (Thane Tourist Places).
 

और पढ़ें

ठाणे न्यूज़