scorecardresearch
 

पुराना फ्रिज बन जाएगा स्मार्ट, खुद से ऑर्डर करेगा आपका सामान, पल-पल की देगा अपडेट

Wireless Camera for Refrigerator: क्या आप अपने फ्रिज को स्मार्ट बनाना चाहते हैं? आप ऐसा बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. एक स्मार्ट फ्रिज आपके लिए सामान ऑर्डर करने से लेकर फ्रिज की फोटो भेजने तक कई काम करेगा. आइए जानते हैं आप ऐसा कैसे कर सकते हैं.

X
Wireless Camera for Refrigerator: फ्रिज को स्मार्ट बना देगा यह कैमरा Wireless Camera for Refrigerator: फ्रिज को स्मार्ट बना देगा यह कैमरा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फ्रिज को स्मार्ट बनाने के लिए यूज करना होगा कैमरा
  • यह कोई आम कैमरा नहीं बल्कि स्मार्ट कैमरा है
  • फ्रिज में सामान नहीं होने पर खुद कर देता है ऑर्डर

इंटरनेट ने दुनियाभर की तमाम चीजों को स्मार्ट बनाना शुरू कर दिया है. किसी चीज के स्मार्ट होने का मतलब है कि वह ऐसे कई काम खुद-ब-खुद कर ले, जिसके लिए कभी किसी शख्स को मेहनत करनी होती थी.

मसलन आपका स्मार्टफोन जो कभी महज कॉलिंग और मैसेज जैसे फीचर्स ऑफर करता था, आज आपकी आवाज पर क्या कुछ नहीं करता. स्मार्ट होम भी इसका अच्छा उदाहरण है, जो आपके घर को इशारों पर चला सकता है. 

स्मार्ट फ्रिज के ऑप्शन हमें कम देखने को मिलते हैं. जो हैं उनके लिए काफी ज्यादा पैसे खर्च करने होते हैं. ऐसे में किसी सिंपल फ्रिज को स्मार्ट बनाने के लिए हमें एक एक्सटर्नल डिवाइस की जरूरत होगी.

इस तरह का एक प्रोडक्ट हमारे हाथ लगा है, जो आपके पुराने फ्रिज को भी स्मार्ट बना सकता है. आइए जानते हैं इसकी कीमत और फीचर्स. 

क्या है FridgeCam?

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर आपको कई सारे FridgeCam के ऑप्शन मिल जाएंगे. दरअसल, फ्रिज कैम एक वायरलेस कैमरा होता है, जिसे हम किसी रेफ्रिजरेटर के अंदर यूज करते हैं. इस डिवाइस की मदद से आप अपने फ्रिज पर नजर रख सकते हैं. यह कई तरह के आपकी मदद करता है. 

कैसे करता है काम?

एक तो आपके फ्रिज से कौन क्या निकाल रहा है. दूसरा ये कि फ्रिज में जो सामान नहीं है, उसे आपके कार्ट यानी शॉपिंग लिस्ट में जोड़ देता है. इसे यूज करने के लिए आपको डिवाइस फ्रिज में लगाना होगा और ऐप की मदद से अपने फोन से कनेक्ट करना होगा. इसमें एक USB चार्जिंग पोर्ट दिया गया है. 

वॉयस कंट्रोल का मिलेगा फीचर

डिवाइस को आप iOS और एंड्रॉयड दोनों तरह के फोन्स से कनेक्ट कर सकते हैं. इसमें आपको रिमोट कंट्रोल एक्सेस मिलता है. हर बार जब फ्रिज को कोई ओपन करता है, तो ये उसकी एक फोटो आपके फोन पर सेंड कर देगा. इसमें गूगल असिस्टेंट और Alexa का भी सपोर्ट मिलता है. भारत में इस तरह के प्रोडक्ट कम मिलते हैं. जो मिलते हैं उनके लिए अच्छी खासी रकम खर्च करनी होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें