scorecardresearch
 

ATM मशीन से Google Pay, Paytm और PhonePe की मदद से निकालें कैश, जानें क्या है पूरा तरीका

ATM Machine से आप तब भी पैसे निकाल सकते हैं जब आपके पास डेबिट कार्ड ना हो. इसके लिए आपको UPI-बेस्ड App की मदद लेनी होगी. हालांकि, सभी ATM Machine पर ये सुविधा फिलहाल उपलब्ध नहीं है.

X
कैश के लिए UPI Apps आएंगे काम कैश के लिए UPI Apps आएंगे काम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ATM मशीन का UPI सर्विस एनेबल्ड होना जरूरी
  • UPI से पेमेंट कर एटीएम से विड्रॉल कर सकेंगे कैश

ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए Debit Card का यूज करना प्राइमरी तरीका रहा है. लेकिन, आप ATM मशीन से अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल्ड UPI ऐप्स से भी मनी विड्रॉल कर सकते हैं. इसके लिए NCR कॉर्पोरेशन ने कुछ समय पहले अनाउंस किया था वो ATM मशीन को अपग्रेड कर रहे हैं. 

इससे UPI प्लेटफॉर्म के जरिए Interoperable Cardless Cash Withdrawal (ICCW) किए जा सकेंगे. इसका मतलब आप एटीएम मशीन से बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं. ये कार्ड ना होने की स्थिति में काफी उपयोगी साबित होगा.

यहां पर आपको पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं जिससे आप ATM मशीन से UPI ऐप्स के जरिए पैसे निकाल सकते हैं. इस सर्विस को यूज करने के लिए ATM मशीन का UPI सर्विस एनेबल्ड होना जरूरी है. इसके बिना आप पैसे विड्रॉल नहीं कर सकते हैं. 

UPI-बेस्ड Apps आएंगे काम

इसके अलावा आपके स्मार्टफोन में UPI-बेस्ड GPay, PhonePe, Amazon Pay या Paytm में से कोई एक ऐप होना जरूरी है. इस फीचर का यूज करने के लिए आपके स्मार्टफोन में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन का होना भी जरूरी है. 

इसके बाद आपको ATM मशीन पर जाकर Withdraw Cash के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. फिर आपको ATM मशीन स्क्रीन पर UPI के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. ये ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर QR कोड दिखाया जाएगा. 

स्क्रीन पर QR कोड आने के बाद कोई भी UPI-बेस्ड पेमेंट ऐप को अपने स्मार्टफोन पर ओपन करें और QR कोड स्कैन को ऑन करें. कोड स्कैन होने के बाद उस अमाउंट को डालें जिस अमाउंट को आप विड्रॉल करना चाहते हैं. 

अभी इसकी लिमिट 5,000 रुपये रखी गई है. यानी आप 5 हजार रुपये तक विड्रॉ कर सकते हैं. इसके बाद Proceed पर क्लिक करके UPI PIN डालें. ATM मशीन से पैसे विड्रॉल हो जाएंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें