scorecardresearch
 

Google Pay में आया कमाल का फीचर! बिना QR कोड स्कैन किए एक टैप में करें पेमेंट, ये है पूरा तरीका

Google Pay ने यूजर्स के लिए एक नया फीचर Tap to Pay लॉन्च किया है. इससे यूजर्स बिना किसी QR कोड स्कैन किए भी पेमेंट कर सकते हैं. इससे बस एक टैप में पेमेंट किया जा सकता है.

X
GPay GPay
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Google Pay काफी पॉपुलर पेमेंट ऐप है
  • एक टैप में हो जाएगा Google Pay से पेमेंट

Google Pay ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फंक्शन लॉन्च किया है. इसका नाम कंपनी ने Tap to Pay रखा है. जैसा की नाम से ही साफ है ये यूजर्स को सिर्फ एक टैप से पे करने की सुविधा देता है. इससे आप अपने फोन को POS मशीन पर टैप करके पेमेंट कर सकते हैं. 

Google Pay के Tap to Pay ऑप्शन का यूज करके UPI के जरिए फंड ट्रांसफर किया जा सकता है. इस फीचर को लेकर कंपनी ने कहा कि Tap to Pay फीचर को आसानी से पेमेंट करने के लिए जारी किया गया है.

इस फीचर को आपने बैंक कार्ड्स पर देखा होगा जहां यूजर्स POS मशीन पर कार्ड टैप करके ही पेमेंट कर देते हैं. इसी तरह का पेमेंट फंक्शन पहले से Samsung Pay पर पहले से उपलब्ध है. Google Pay ने इस फीचर को Pine Labs के साथ मिलकर लॉन्च किया है. 

कंपनी ने कहा है कि पेमेंट करने के लिए यूजर्स को QR कोड स्कैन करने या UPI-लिंक्ड मोबाइल नंबर देने की जगह केवल POS टर्मिनल पर फोन को टैप करना है. इसके बाद यूजर को अपना UPI PIN एंटर करना है और पेमेंट प्रोसेस पूरा हो जाएगा. 

Google ने कहा है कि इस फंक्शनलिटी का यूज कोई भी UPI यूजर कर सकते हैं जिनके पास NFC-एनेबल्ड एंड्रॉयड स्मार्टफोन है. यूजर्स देशभर में Pine Labs Android POS पर अपने स्मार्टफोन से टैप करके पेमेंट कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:- Google Pay में आया कमाल का फीचर Split Expense, ऐसे करें यूज, स्टेप बाइ स्टेप गाइड

इस फीचर को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में NFC टेक्नोलॉजी अपने स्मार्टफोन पर एनेबल करना होगा. इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाकर कनेक्शन सेटिंग में जाना होगा. इसे आप सेटिंग में जाकर सर्च भी कर सकते हैं. 

अगर आपके फोन में NFC होगा तो आपको सर्च करने पर इसका ऑप्शन दिख जाएगा. इसे आप एनेबल कर दें. फिर आप गूगल पे के नए फीचर का यूज कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन को अनलॉक करना होगा. 

इसके बाद आपको फोन को पेमेंट टर्मिनल पर टैप करना होगा. जैसा की ऊपर बताया गया है ये अभी फिलहाल Pine Lab टर्मिनल को ही सपोर्ट करता है. इस वजह से ये केवल Pine Lab टर्मिनल पर ही अभी काम करेगा.

फोन टर्मिनल से टैप होते ही गूगल पे ऑटोमैटिकली ओपन हो जाएगा. इसके बाद अमाउंट को कन्फर्म करें और Proceed पर क्लिक कर दें. पेमेंट पूरा हो जाएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें